होम /न्यूज /जीवन शैली /क्या होता है कंप्यूटर विजन सिंड्रोम? जानिए इसके कारण, लक्षण और बचाव के तरीके

क्या होता है कंप्यूटर विजन सिंड्रोम? जानिए इसके कारण, लक्षण और बचाव के तरीके

कंप्यूटर विजन सिंड्रोम से बचाव के उपाय (image-canva)

कंप्यूटर विजन सिंड्रोम से बचाव के उपाय (image-canva)

Computer vision Syndrome - लगातार लंबे समय तक कंप्यूटर और टीवी की स्क्रीन को देखने से आप कंप्यूटर विजन सिंड्रोम का शिका ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कंप्यूटर के सामने लगातार काम न करें थोड़ी थोड़ी देर का ब्रेक लें.
स्क्रीन के सामने काम करते समय आंखों को रेस्ट दें, ताकि आंखो की नमी बरकरार रहे.
लैपटॉप और स्मार्टफोन का उपयोग एक उचित दूरी पर रख कर करें.

Computer Vision Syndrome :  वर्क फ्रॉम होम हो या ऑनलाइन क्लासेस, कंप्यूटर और स्मार्टफोन हम सभी की जिंदगियों का एक अहम हिस्सा बन चुके हैं, ऐसे में क्या आपने कभी सोचा है कि घंटों तक लगातार कंप्यूटर और स्मार्टफोन की हानिकारक किरणें आपकी आंखों को कैसे और कितना नुकसान पहुंचा रही हैं? लंबे समय तक स्क्रीन देखने का सीधा असर आपकी आंखो पर पड़ता है. जिससे आपकी आंखो में जलन, दर्द, सूजन , आंखो का लाल होना और सिरदर्द जैसी अन्य कई परेशानियों का सामना आपको करना पड़ता है.

पुरुषों की तुलना में ये परेशानी औरतों में ज्यादा देखने को मिलती है, अगर कोई इंसान दो घंटो से अधिक समय तक लगातार कंप्यूटर या डिजीटल स्क्रीन का यूज करता है तो उसे कंप्यूटर विजन सिंड्रोम होने का अधिक खतरा होता है. आइए जानते हैं, इस समस्या से कैसे करे खुद का बचाव करने में सहायक है.

कंप्यूटर विजन सिंड्रोम के लिए नेचुरल उपाय :
एंटी ग्लेयर चश्मा :
वेब एमडी डॉट के अनुसार जब आप कंप्यूटर स्क्रीन के सामने काम करे तो एंटी ग्लेयर चश्मा का उपयोग प्रमुख रूप से करे ये आपकी आंखो को हार्मफुल रेज से बचाता है और आपकी आंखो की सुरक्षा भी करना है.

पोजीशन :
अक्सर जब कोई मूवी या कोई ऑनलाइन वेबसरीज देख रहे होते हैं तो अपनी सुविधा अनुसार किसी भी पोजीशन में बैठ जाते हैं ये काम अक्सर हम ऑफिस में भी काम करते समय करते हैं जो बॉडी के लिए बहुत हार्मफुल होता हैं. काम करते समय और मूवी देखते समय अपनी पोजीशन को सही रखना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: अकेले हैं तो क्या गम है… सिंगल रहने से कम होता है तनाव, हेल्थ को होते हैं ये बड़े फायदे

20- 20-20 रूल्स :
जब आप लगातार कोई काम करने लगते हैं तो इसका सीधा असर आपकी आंखो पर पड़ता हैं, इसीलिए हर 20 मिनट के बाद 20 फीट दूर किसी भी वस्तु को देखना चाहिए कम से कम 20 सेकंड के लिए ऐसा करने से आपकी आंखों पर एक्सपोजर का कम असर पड़ता है.

स्क्रीन को दूर से देखें :
अक्सर काम करते-करते हम भूल जाते हैं की कंप्यूटर की और स्मार्ट फोन की स्क्रीन को हम कितनी पास से देख रहे हैं, जोकि आंखो को बहुत नुकसान पहुंचाती है इसीलिए काम करते समय ध्यान रखना चाहिए की कंप्यूटर की स्क्रीन चहरे से 20से25 इंच दूर रखें.

इसे भी पढ़ें: ओवर थिंकिंग के कारण झेलनी पड़ती है परेशानी? महिलाएं अपनाएं ये आदतें, मन होगा शांत

रेस्ट :
इस बात का खास ध्यान रखें की यदि आप दो घंटो से लगातार कंप्यूटर स्क्रीन के सामने काम कर रहे हैं तो अपनी आंखों को 15 से 20 मिनट का रेस्ट दे ताकि आपकी आंखो की नमी बरकरार रहे.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें