होम /न्यूज /जीवन शैली /Navratri 2022 : नवरात्रि में रख रहे हैं फास्ट तो डायट में ज़रूर शामिल करें ये 4 फूड, नहीं बढ़ेगा वजन

Navratri 2022 : नवरात्रि में रख रहे हैं फास्ट तो डायट में ज़रूर शामिल करें ये 4 फूड, नहीं बढ़ेगा वजन

नवरात्रि के व्रत में हेल्‍दी डाइट का सेवन करें. 
(Image : Canva)

नवरात्रि के व्रत में हेल्‍दी डाइट का सेवन करें. (Image : Canva)

अगर आप नवरात्रि फास्टिंग के दौरान तरह-तरह के फलों का सेवन करें तो ये आपकी स्किन, बाल, सेहत, पाचनतंत्र आदि के लिए भी काफ ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

ड्राई फ्रूट के सेवन से आप दिनभर एनर्जी से भरा महसूस करेंगे.
शरबत की बजाय आप रोज एक नारियल पानी का सेवन करें.

Navratri Diet Plan: शारदीय नवरात्रि का त्‍योहार शुरू हो चुका है. ऐसे में कई लोग पूरे नौ दिन का व्रत रखते हैं. मां दुर्गा के उपासक इस नौ दिन सात्विक भोजन का सेवन करेंगे. ऐसे में अगर आप व्रत के साथ-साथ अपने बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि आप तला-भुना भोजन की बजाय ऐसे भोजन का सेवन करें, जो आपको दिनभर भरपूर एनर्जी भी दे. और आप भरा महसूस भी करें. इसके लिए जरूरी है कि आप अभी से ही अपने डायट को लेकर सतर्क हो जाएं और उन चीजों की लिस्‍ट बना लें, जिनका सेवन आपको रोज करना चाहिए. यहां हम आपको बताते हैं कि आप नवरात्रि में खुद की इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करते हुए वजन को कम किस तरह कर सकते हैं.

नवरात्रि में करें इन चीजों को डाइट में शामिल

ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन
ड्राई फ्रूट्स भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. ये आपकी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट रखते हैं और लगभग हर ज़रूरी पोषक तत्‍वों की आपूर्ति करते हैं. इसके सेवन से आप दिनभर एनर्जी से भरे रहते हैं. अगर आप इसके साइड इफेक्‍ट से बचना चाहते हैं तो इन्‍हें रात भर भिगोकर ज़रूर रखें.

ये भी पढ़ेंः 26 सितंबर से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि, नोट करें आवश्यक पूजन सामग्री

रोज पिएं नारियल पानी
चीनी मिले शरबत की बजाय अगर आप डाइट में नारियल पानी को शामिल करें तो यह आपकी सेहत को भी बेहतर रखेगा और आप भरा भी महसूस करेंगे. दरअसल, नारियल पानी में भरपूर मात्रा में  विटामिन्‍स, मिनरल्‍स, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फोलेट, नियासिन, पैंटोथेनिक एसिड आदि पाए जाते हैं, जो आपकी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट रखने के लिए ज़रूरी हैं. ऐसे में अगर आप रोज एक नारियल पानी पिएं तो आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा. इसके सेवन से आपका वजन भी कम नहीं होगा.

दूध की चीजों का सेवन
दूध आपके शरीर के लिए एक ज़रूरी चीज है. आप अगर दूध पीना पसंद नहीं करते हैं तो दही, लस्‍सी आदि का सेवन भी कर सकते हैं. इसके सेवन से शरीर में प्रोटीन, कैल्शियम और तमाम पोषण तत्‍वों की कमी नहीं होगी और वजन भी नहीं बढ़ेगा.

ये भी पढ़ेंः नवरात्रि में 9 रंगों से करें नवदुर्गा और नौ ग्रहों को प्रसन्न, जानिए तरीका

फल है जरूरी
अगर आप इन नौ दिनों के फास्टिंग के दौरान तरह तरह के फलों का सेवन करें तो ये भी आपकी स्किन, बाल, सेहत, पाचनतंत्र आदि के लिए के लिए भी काफी फायदेमंद रहेगा. यही नहीं, अगर आप ताजे फल रोजाना खाएंगे तो ये आपके वजन को भी कम करेगा और आप आपकी इम्‍यूनिटी भी अच्‍छी बनी रहेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Food, Health, Lifestyle, Navratri, Navratri festival

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें