होम /न्यूज /जीवन शैली /Navratri 2022: नवरात्रि व्रत में भूलकर भी ना करें पैकेज फूड का सेवन, जानें ऐसा करने के नुकसान

Navratri 2022: नवरात्रि व्रत में भूलकर भी ना करें पैकेज फूड का सेवन, जानें ऐसा करने के नुकसान

नवरात्रि में बाजार के बंद पैकेट फूड का सेवन करना हो सकता है नुकसानदायक. Image-Canva

नवरात्रि में बाजार के बंद पैकेट फूड का सेवन करना हो सकता है नुकसानदायक. Image-Canva

Side Effects Of Package Food: नवरात्रि के पावन दिनों का इंतज़ार हर किसी को बेसब्री से होता है, लेकिन एक छोटी सी गलती जैस ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

पैक्ड फूड को बनाते वक्त हाइजीन का ख्याल नहीं रखा जाता है.
नवरात्रि में पैकेट या केंड जूस पीने की गलती ना करें.
नवरात्रि में नमकीन के बने हुए पैकेट नुकसानदायक हो सकते हैं.

Side Effects Of Package Food: नवरात्रि के पावन और शुभ दिनों की शुरुआत होने वाली है. हिंदू धर्म में पूरे देश में नवरात्रि का काफी ज्यादा महत्व है. ये पर्व धूम-धाम से किसी महोत्सव की तरह ही पूरे भारतवर्ष में मनाया जाता है. इसके अलावा माता रानी के भक्त उन्हें खुश करने के लिए नौ दिनों तक उपवास रखते हैं. नवरात्रि के दिनों में उपवास रखने के कई पहलु होते हैं. कुछ लोग वजन कम करने के उद्देश्य से भी पूरे 9 दिन का उपवास रखना चाहते हैं. अगर आप उपवास रख रहे हैं, लेकिन आपको लगता है कि भूख लगने पर बंद पैकेट आपकी मदद कर सकता है तो यहां आप गलत हो सकते हैं. इस बंद पैकेट का व्रत के दौरान सेवन आपके किए कराए पर पानी फेर सकता है. नवरात्रि के दौरान आखिर क्यों पैक्ड फूड खाने की गलती नहीं करनी चाहिए, आइए जानते हैं- 

इसे भी पढ़ें : आंखों में ‘कॉन्टैक्ट लेंस’ का करते हैं इस्तेमाल, तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

इग्नोर करें पैक्ड फूड
हाइऑनग्लॉस के मुताबिक आजकल बाजार में व्रत के दौरान खाने वाला समान भी पैक करके मिलता है, जिसमें आलू के चिप्स, पापड़, मखाने, नमकीन जैसी कई चीजें मिलती हैं. नवरात्रि में उपवास के दौरान कई लोग मेहनत करने से बचने के लिए बाजार से ये पैक्ड फूड को खाना पसंद करते हैं. ऐसा करना सबसे बड़ी गलती हो सकती है. इस तरह के पैक्ड फूड को बनाते वक्त हाइजीन का ख्याल नहीं रखा जाता और इसे खाने से वजन भी तेजी बढ़ता है, इसलिए व्रत में पैक्ड फूड के सेवन करने की गलती भूलकर भी नहीं करनी चाहिए.

अन्य गलतियों पर भी दें ध्यान
-उपवास में ज्यादा लिक्विड ना पीना सबसे बड़ी गलती है. बाहर के पैक्ड जूस में केमिकल्स होते हैं, जिसे अवॉयड करना चाहिए. शरीर को हाड्रेट रखने के लिए घर पर ताजे फलों का जूस निकालकर पी सकते हैं.
-नवरात्रि में व्रत के दौरान खाने को तो कई सारे ऑप्शन होते हैं, लेकिन इस दौरान अनहेल्दी आहार लेने की गलती न करें. केले का चिप्स, फ्राई आलू और काफी आयल से बनी चीजें शामिल हैं.
-दिनभर व्रत बने रहने के बाद रात में ओवरइटिंग करने की गलती ना करें. इससे डायजेशन खराब हो सकता है और वजन घटने के बजाय बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ेंः मसूड़ों से खून आना ब्लड शुगर बढ़ने का संकेत, जानें इससे होने वाली डेंटल प्रॉब्लम्स

-नवरात्रि में पैक्ड फूड खाने की गलती भूलकर भी ना करें. इसके अलावा अन्य गलतियों को भी करने से बचें, ताकि शरीर में को नकारात्मक असर ना पड़े.

Tags: Health, Lifestyle, Navratri

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें