होम /न्यूज /जीवन शैली /Navratri 2022: फिटनेस फ्रीक हैं तो नवरात्रि व्रत में इंटेंस वर्कआउट करने से बचें, रखें इन बातों का ख्याल

Navratri 2022: फिटनेस फ्रीक हैं तो नवरात्रि व्रत में इंटेंस वर्कआउट करने से बचें, रखें इन बातों का ख्याल

 रात्रि में कैसे करें कसरत,Image-Canva

रात्रि में कैसे करें कसरत,Image-Canva

Intense workout during Navratri fast : अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं और आप नवरात्रि का व्रत भी रख रहे हैं तो हो सकता है, ऐसे ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

नवरात्रि व्रत रख रहे हैं तो हल्की कसरत करें.
इन दिनों डाइट और हाइड्रेशन का रखें ध्यान.
सिर्फ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज ही करें.

Intense workout during Navratri Fast: अगर आप भी इस बार फिटनेस फ्रीक होने के साथ साथ भक्ति के रस में डूब हुए हैं और नवरात्रि का व्रत भी रख रहे हैं तो हो सकता है व्रत रखने के कारण आपकी एनर्जी कम हो जाए. आपके पास एक्सरसाइज आदि करने की हिम्मत न रहे, लेकिन आप बिना अनाज की भी कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर सकते हैं, जो आपको एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करती हैं. इसके अलावा आप वर्क आउट की इंटेंसिटी को कम करके अपने एनर्जी लेवल बचा सकते हैं. ऐसी ही कई काम की टिप्स का प्रयोग करके आप बिना किसी दिक्कत के फास्ट रख सकते हैं. आइए जानते हैं इस दौरान आपको कौन कौन सी बातों का ख्याल रखना चाहिए.

ज़रूरी बातें जो रखनी चाहिए ध्यान
ओन्लीमाईहेल्थ के मुताबिक, आप इस समय काफी हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करने पर ही ध्यान दें, जिसमें आपका शरीर एक्टिविटी भी कर रहा हो और आपको ज्यादा थकना भी न पड़े जैसे वॉकिंग, लो इंटेंस एक्सरसाइज आदि.
-अगर आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करते हैं तो ज्यादा भारी वेट उठाने की बजाए हल्के फुल्के वजन को ही उठाएं.
-अगर आप इस समय वर्क आउट नहीं करना चाहते हैं तो आसपास में हो रहे डांडिया नाइट या डांस नाइट जैसे उत्सवों में हिस्सा ले कर थोड़ा वर्क आउट जरूर कर लें.
-जब भी आप को एनर्जी लेवल कम लग रहा हो तो कुछ न कुछ फल फ्रूट आदि ज़रूर खा लें, ताकि आपके शरीर को ज्यादा प्रेशर का सामना न करना पड़े.

-इस समय आप बाकी एक्सरसाइज़ छोड़ कर केवल स्ट्रेचिंग आदि को भी ट्राई कर सकते हैं.
-अगर आपको इनके बाद भी एनर्जी लेवल कम महसूस हो रहे हैं तो आप बिल्कुल भी एक्सरसाइज आदि न करें और केवल रेस्ट और हल्की-फुल्की डाइट लें.

इसे भी पढ़ेंः घर में लगाएं ये खास औषधीय पौधे, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

इसे भी पढ़ेंः जानें चाय को बार-बार गर्म करके क्यों नहीं पीना चाहिए? क्या है इसके पीछे का कारण

Tags: Health, Lifestyle, Navratri

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें