• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि के व्रत में फाइबर के अभाव में हो सकता है कब्ज, जानें बचाव का सिंपल तरीका

Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि के व्रत में फाइबर के अभाव में हो सकता है कब्ज, जानें बचाव का सिंपल तरीका

सोने से पहले गुनगुना दूध पीकर सोएं. Image : shutterstock

सोने से पहले गुनगुना दूध पीकर सोएं. Image : shutterstock

Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि का व्रत रखते हैं तो कई बार कब्ज (Constipation) की समस्‍या परेशान कर देती है. कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर इस समस्‍या से बच सकते हैं.

  • Share this:

    Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि के दिनों में लोग 9 दिनों तक व्रत (Fast) रखते हैं और फलाहार का सेवन करते हैं. इन 9 दिनों में चाहें तो आपका पाचन तंत्र पहले से भी बेहतर हो सकता है लेकिन कुछ गलतियों की वजह से लोगों को फास्टिंग के दौरान एसिडिटी, गैस और कब्ज (Constipation) की शिकायत हो जाती है.  इसका मुख्‍य कारण फलाहार में फाइबर की कमी कहा जा सकता है.  नवरात्रि में व्रत में अनाज नहीं होता जिस वजह से डाइट में फाइबर की भारी कमी हो जाती है. इस स्थिति में अगर हम फलों और सब्जियों को भोजन में अधिक शामिल करें तो ये समस्‍या दूर हो सकती है. इसके अलावा कई अन्‍य कारण भी होते हैं जो कब्‍ज का कारण बनते हैं.

    ये हैं कब्‍ज की वजह  

    टाइम फिक्स न होना
    अगर आप व्रत के भोजन का समय फिक्‍स कर दें तो आपके पाचन की समस्‍या में अंतर आ सकता है. आमतौर पर पूजा पाठ के चक्‍कर में खाने पीने के समय में अंतर जा जाता है ऐसे में सही समय पर सारी चीजों को करें और टाइम मैनेज करें. कब्‍ज की समस्‍या नहीं आएगी.

    इसे भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2021: कोरोना में घर पर रहकर इस तरह करें वर्चुअल नवरात्रि को इन्जॉय, ऐसे मनाएं जश्न

     

    देर रात जगना
    नवरात्रि में रात्रि जागरण भी इसकी वजह होता है. लोग जगराता करते हैं और गरबा, डांडिया, नाइट शो आदि में हिस्‍सा लेते हैं. इन वजहों से शरीर में पाचनतंत्र प्रभावित होता है और कब्‍ज की समस्‍या होती है.

    अधिक चाय कॉफी पीना
    रात्रि जागरण और नवरात्रि फास्ट के दौरान लोग अधिक मात्रा में चाय कॉफी पीते हैं.जिसका असर हमारे पाचन तंत्र पर बुरा पड़ता है. ऐसे में डाइजेशन में परेशानी आना स्‍वाभाविक है.  इसलिए बेहतर होगा कि आप चाय आदि के बदले नारियल पानी, नींबू पानी आदि पिएं. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी.

    इसे भी पढ़ें : Navratri 2021: नवरात्रि में हर राज्‍य के सेलिब्रेशन का है अपना अलग अंदाज, जश्‍न में दिखती है परंपराओं की झलक

    दही का सेवन न करना
    अपने डाइट में दही या फिर दही का रायता आदि का 9 दिन सेवन करें. यह आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है और कब्‍ज नहीं होता.

    रात में दूध जरूरी
    रात को सोने से पहले गुनगुना दूध पी कर सोएं. ऐसा करने से कब्‍ज की समस्‍या नहीं होगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज