होम /न्यूज /जीवन शैली /थम नहीं रहा Heart Attack से मौतों का सिलसिला, क्या आपकी जान को भी खतरा? ऐसे करें पहचान

थम नहीं रहा Heart Attack से मौतों का सिलसिला, क्या आपकी जान को भी खतरा? ऐसे करें पहचान

हार्ट अटैक की वजह से कम उम्र के लोग जान गंवा रहे हैं.

हार्ट अटैक की वजह से कम उम्र के लोग जान गंवा रहे हैं.

Heart Attack In Young People: हर उम्र के लोग इन दिनों अचानक हार्ट अटैक की चपेट में आकर जान गंवा रहे हैं. क्या हार्ट अटै ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सभी लोगों को समय-समय पर हार्ट का चेकअप कराना कराना चाहिए.
अत्यधिक एक्सरसाइज और ज्यादा डांस से भी हार्ट अटैक आ सकता है.

Heart Attack Signs: पिछले कुछ सप्ताह में इंटरनेट पर हार्ट अटैक के तमाम दिल दहला देने वाले वीडियो सामने आए हैं. कहीं किसी शख्स की डांस करते वक्त जान चली गई, तो कहीं रामलीला के मंचन के दौरान कलाकारों को हार्ट अटैक आ गया. ये वीडियो वायरल होने के बाद हर किसी की जुबां पर एक ही सवाल है कि क्या हार्ट अटैक किसी भी शख्स को हो सकता है? हैरानी की बात यह है कि इन लोगों को पता भी नहीं था कि वे मौत के कितने करीब पहुंच चुके हैं. हार्ट अटैक अचानक लोगों को मौत के आगोश में ले रहा है. जानकारों की मानें तो इस तरह होने वाली मौतों से लोग सावधानियां बरतकर बचाव सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप हार्ट अटैक से जुड़ी कुछ अहम बातें जान लें.

यह भी पढ़ेंः Covid-19 और Dengue के अंतर को कैसे पहचानें? डॉक्टर ने बताया तरीका

आखिर क्यों बढ़ रहा Heart Attack का कहर?
अपोलो हॉस्पिटल की कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. वनीता अरोरा के मुताबिक आज के दौर में कम उम्र के लोगों को भी हार्ट अटैक का ज्यादा खतरा है. इसकी सबसे बड़ी वजह बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और अत्यधिक स्ट्रेस (Stress) है. स्मोकिंग, एल्कोहल, खाने-पीने की गलत आदतें और बिल्कुल फिजिकल एक्टिविटी न करना भी हार्ट अटैक की बड़ी वजह होती हैं. बड़ी संख्या में युवा बॉडी बनाने के लिए सप्लीमेंट का सेवन करते हैं, जो हार्ट के लिए बेहद खतरनाक साबित होता है. इससे हार्ट अटैक और अन्य कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का जोखिम बढ़ जाता है. अत्यधिक एक्सरसाइज और डांस से भी हार्ट पर दबाव बढ़ जाता है, जो हार्ट अटैक की वजह बन सकता है.

  1. यह भी पढ़ेंः एशियाई लोगों में Cancer का पता लगाना मुश्किल, जेनिटिक टेस्ट हो जाता है ‘फेल’

जानें Heart Attack के प्रमुख लक्षण
– सीने में अचानक तेज दर्द होना
– सीने का दर्द जबड़े तक पहुंच जाना
– सीने में भारीपन महसूस होना
– दिल की धड़कन अचानक तेज होना
– सांस लेने में दिक्कत महसूस होना
– अचानक बहुत ज्यादा पसीना आना
– थकान, एनर्जी लॉस या बेहोशी होना

हर किसी के लिए हार्ट चेकअप जरूरी?
कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. वनीता अरोरा कहती हैं कि आज के दौर में हर उम्र के लोगों को हार्ट अटैक का खतरा है. सभी लोगों को समय-समय पर हार्ट का चेकअप कराना कराना चाहिए. इसके अलावा जिम जॉइन करने से पहले कार्डियोलॉजिस्ट से जरूर कंसल्ट कर लेना चाहिए. इसके अलावा सभी लोगों को सोने और जागने का सही समय तय करना होगा. खाने-पीने को लेकर सावधानी बरतनी होगी. जंक फूड से बचना होगा. स्ट्रेस को मैनेज करना बहुत जरूरी है. हर दिन 40 मिनट में कम से कम 4 किलोमीटर वॉक करनी चाहिए. स्मोकिंग व एल्कोहल से दूरी बनाने में ही फायदा है.

Tags: Health, Heart attack, Heart Disease, Lifestyle, Trending news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें