नहाते समय न करें ये गलतियां, तो जान लें इसके नुकसान

आप जानते हैं बहुत देर तक नहाना बॉडी के लिए कितना नुकसानदेह है...

News18Hindi
Updated: July 13, 2019, 10:42 AM IST
नहाते समय न करें ये गलतियां, तो जान लें इसके नुकसान
नहाते समय न करें ये गलतियां, तो जान लें इसके नुकसान
News18Hindi
Updated: July 13, 2019, 10:42 AM IST
गर्मी और बारिश के मौसम में उमस की वजह से कई बार शरीर में इतनी थकान हो जाती है कि कई बार काम करने का दिल ही नहीं करता है. ऑफिस या बाहर से आने की बाद ताजे पानी से नहाने पर धीरे धीरे थकान जाती रहती है. कई बार लोग थकान मिटाने के लिए घंटों शावर लेते हुए बिता देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं बहुत देर तक नहाना बॉडी के लिए कितना नुकसानदेह है. आइए जानते हैं कि शावर लेने के दौरान आपको किन गलतियों से बचना चाहिए...

1.अधिकतर लोग गर्म पानी से स्नान करना पसंद करते हैं क्योंकि माना जाता है कि इससे बॉडी के हर पार्ट में में ब्लड अच्छी तरह से पहुंचता है जिस वजह से थकान मानो गायब हो जाती है. लेकिन कई लोग इस चक्कर में बहुर देर तक गर्म पानी से स्नान करते रहते हैं. बहुत देर तक गर्म पानी से स्नान करने पर त्वचा की प्राकृतिक नमी गायब हो जाती है जिससे कि ड्राईनेस बनी रहती है.



2.बहुत ज्यादा धूप, धूल और गर्मी की वजह से स्कैल्प (खोपड़ी) में तैलीय और रूसी जैसा चिपचिपापन जैसा हो जाता है. कई लोगों इसे दूर करने के लिए नहाते वक्त स्कैल्प को नाखून से रगड़ते हैं जिससे कि स्किन के डैमेज होने का खतरा बना रहता है और बाल भी दोमुंहे हो जाते हैं. बालों को धुलने के लिए हर्बल शैम्पू का प्रयोग करें और इसे उगलियों के पोर पर लेकर हलके हाथों से स्कैल्प में मसाज करते हुए लगाएं और थोड़ी देर बाद पानी से धो लें और कंडीशनर कर लें.

3.कई बार लोग साबुन की खुशबू के आधार पर उसका चुनाव करते हैं. ऐसे साबुन का चुनाव करें जो सॉफ्ट हो कई साबुन ऐसे होते हैं जो त्वचा की नमी उड़ा देते हैं. यही वजह है कि कुछ लोगों की स्किन एकदम बेजान लगती है.

कुछ लोग नहाने वक्त लूफा का इस्तेमाल करते हैं. कभी कभार लोग अपने घर परिवार के सदस्यों से अपना लूफा शेयर भी कर लेते हैं. क्या आप जानते हैं लूफा शेयर करने से अनजाने में आप कितने सारे बैक्टीरिया को दावत दे रहे हैं. लूफे को रोज हल्के गुनगुने पानी में डालकर इसकी सफाई करना न भूलें.

4.कई बार ज्यादा नहाने से त्वचा की नमी जाती रहती है. इसलिए इसे बरकरार रखने के लिए नहाने के बाद साफ तौलिये से शरीर पोंछकर स्किन पर कोई अच्छा माश्चराइजर लगाएं. ध्यान दें कि इसे तब तक लगाएं जब तक से अच्छी तरह स्किन में समा न जाए.

Disclaimer:  इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन्हें प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क अवश्य करें.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...