खाली पेट भूलकर भी न खाएं ये चीजें, करती हैं नुकसान!

कई बार काम निपटाने के चक्कर में हर खाने के ठीक समय को भूल जाते हैं. उस समय भले ही एहसास नहीं होता है लेकिन आगे जाकर अनियमित खानपान की यह आदत हमारी सेहत को बुरी तरह से प्रभावित करती है.

News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 12:38 PM IST
खाली पेट भूलकर भी न खाएं ये चीजें, करती हैं नुकसान!
खाली पेट भूलकर भी न खाएं ये चीजें, करती हैं नुकसान!
News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 12:38 PM IST
अनियमित जीवनशैली और खानपान का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. सेहतमंद रहने के लिए हरी साग सब्जियों और खाने में प्रोटीन युक्त डाइट का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहता है. हालांकि खाने के सही समय का भी आपकी सेहत से गहरा संबंध होता है. कई बार काम निपटाने के चक्कर में हर खाने के ठीक समय को भूल जाते हैं. उस समय भले ही एहसास नहीं होता है लेकिन आगे जाकर अनियमित खानपान की यह आदत हमारी सेहत को बुरी तरह से प्रभावित करती है. आइए जानते हैं कि खाली पेट किन खाद्य पदार्थों के सेवन से परहेज करना चाहिए...

टमाटर का सेवन काफी लाभकारी होता है. लेकिन अगर आप खाली पेट टमाटर खाते हैं तो यह आपके लिए बेहद नुकसानदेह भी साबित हो सकता है. इसमें पाया जाने वाला साइट्रस एसिड पेट में गैस्ट्रोइंटस्टानइल एसिड के साथ रिएक्शन कर पेट में गैस, दर्द और चेस्ट पेन का कारण बनता है.

इसे भी पढ़ें: कार्डियक अरेस्ट से सुषमा स्वराज का निधन, जानें, क्या है कार्डियक अरेस्ट और इसके लक्षण

कई लोग ताकत और एनर्जी के लिए मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में केला और दूध या बनाना शेक लेना पसंद करते हैं. लेकिन खाली पेट केले और दूध का सेवन करना बेहद नुकसानदेह है. दरअसल, केले और दूध दोनों में मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. इसलिए दोनों एक साथ लेने से मैग्नीशियम का स्तर काफी बढ़ जाता है. जिस वजह से अपच पेट में गैस बनना और एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: डार्क चॉकलेट खाएं, Depression होगा दूर, मूड रहेगा अच्छा

सेहत के लिए शकरकंद काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन अगर आप इसे खाली पेट खाने की गलती करेंगे तो इससे काफी नुकसान भी हो सकता है. करकंद में टैनीन और पैक्टीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. अगर आप खाली पेट शकरकंद का सेवन करेंगे तो आपको पेट में गैस की समस्या, सीने में जलन की शिकायत हो सकती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: August 12, 2019, 12:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...