तेज भूख लगने पर कभी न खाएं ये 7 चीजें, हो सकती है ऐसी परेशानी

तेज भूख लगने पर कभी न खाएं ये 7 चीजें, हो सकती है ऐसी परेशानी
कई बार लोग सुबह खाली पेट (Empty Stomach) भी कई ऐसी चीजें खा लेते हैं, जिससे उनकी भूख तो शांत हो जाती है लेकिन सेहत पर बुरा प्रभाव डालती हैं.

कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनको खाली पेट (Empty Stomach) खाने से पेट संबंधी समस्या और एसिडिटी (Acidity) होने लगती है. सुबह का नाश्ता सभी के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है और खाली पेट सुबह भूख लगने पर जिन्हें वे पौष्टिक और हेल्दी समझ कर खा रहे हैं, हो सकता है कि वह सेहत के लिए सही नहीं हो.

  • Last Updated: August 19, 2020, 2:28 PM IST
  • Share this:


जब तेज भूख (Hungry) लगती है तो जो कुछ भी सामने होता है, उसे खा लेते हैं, लेकिन तेज भूख के दौरान कुछ चीजें खाने से बचना चाहिए वरना पाचन बिगड़ सकता है और कई बीमारियां भी हो सकती हैं. कई बार लोग सुबह खाली पेट (Empty Stomach) भी कई ऐसी चीजें खा लेते हैं, जिससे उनकी भूख तो शांत हो जाती है लेकिन सेहत पर बुरा प्रभाव डालती हैं.

myUpchar के डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनको खाली पेट खाने से पेट संबंधी समस्या और एसिडिटी (Acidity) होने लगती है. सुबह का नाश्ता सभी के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है और खाली पेट सुबह भूख लगने पर जिन्हें वे पौष्टिक और हेल्दी समझ कर खा रहे हैं, हो सकता है कि वह सेहत के लिए सही नहीं हो. यहां जानिए तेज भूख लगने पर और खाली पेट इन 7 चीजों को खाना अवॉइड करना चाहिए. साथ ही जानिए क्या खाएं जब लगी हो तेज भूख.



अमरूद
अमरूद एक ऐसा फल है, जिसे अलग-अलग परिस्थितियों में खाने पर अलग-अलग परिणाम मिलते हैं यानी अगर सर्दियों में सुबह खाली पेट अमरूद खाते हैं, तो पेट दर्द की शिकायत हो सकती है. वहीं, अगर गर्मी में खाली पेट अमरूद खाते हैं तो यह एक फायदा देता है. ऐसे में आपको सर्दियों में खाली पेट अमरूद नहीं खाना चाहिए.

सेब

सर्दियों में खाली पेट सेब खाने से बीपी बढ़ सकता है. अगर बिना कुछ खाए सुबह सबसे पहले सेब खाते हैं तो इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है लेकिन गर्मियों में खाली पेट सेब खा सकते हैं.

टमाटर

टमाटर का स्वाद गर्म होता है. इसे सर्दी के मौसम में खाली पेट खा सकते हैं, लेकिन गर्मियों के मौसम में ऐसा करने से पेट या सीने में जलन हो सकती है. इसलिए सुबह टमाटर खाने से बचना चाहिए.

चाय या कॉफी

खाली पेट चाय या कॉफी पीने से बचना चाहिए. बिस्कुट, ब्रेड के साथ चाय या कॉफी ले सकते हैं, लेकिन केवल खाली पेट या तेज भूख लगने पर चाय-कॉफी न लें, इससे पेट में गैस बन सकती है.

दही

ऐसे कई लोग हैं, जिनके लिए दही फायदेमंद है. ऐसे में सुबह खाली पेट दही का सेवन नहीं करना चाहिए, वरना सेहत बिगड़ सकती है.

मसालेदार खाना

खूब भूख लग रही है, पेट खाली हो गया है तो तुरंत मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए. इससे पाचन संबंधी परेशानियां पैदा हो सकती हैं.

खीरा

खाली पेट हों तो खीरा खाने से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. खाली पेट खीरा खाने से वजन बढ़ने और अन्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है.

तेज भूख लगे तो इन चीजों को खाने में परेशानी नहीं :

केला

केले से ऊर्जा में वृद्धि होती है और भूख कम होती है. इसमें उच्च मात्रा में आयरन पाया जाता है, साथ ही पोटोशियम, फाइबर और मैग्नीशियम की उच्च मात्रा शरीर की जरूरत को पूरी करती है.

पपीता

सुबह के समय पपीता खाने के करीब 45 मिनट बाद ही नाश्ता करें. खाली पेट पपीता खाने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर आते हैं.

भीगे हुए बादाम

भीगे हुए बादाम में विटामिन और मिनरल्स होते हैं. रात को भिगोए बादाम को सुबह खाने से यह दिनभर आवश्यक पोषण देते हैं.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, भूख न लगने के कारण, जोखिम, इलाज, दवा और डॉक्टर पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज