होम /न्यूज /जीवन शैली /डिलीवरी के बाद फास्ट रिकवरी के लिए 'सीवीड' के साथ डाइट में शामिल करें ये 4 सूप

डिलीवरी के बाद फास्ट रिकवरी के लिए 'सीवीड' के साथ डाइट में शामिल करें ये 4 सूप

सीवीड या अन्य कुछ हेल्दी फूड  ना सिर्फ ताकत देंगे बल्कि ये सूपर फूड वेट को भी मेंटेन करने में सहायक हैं,Image-Canva

सीवीड या अन्य कुछ हेल्दी फूड ना सिर्फ ताकत देंगे बल्कि ये सूपर फूड वेट को भी मेंटेन करने में सहायक हैं,Image-Canva

Nutritious Post Delivery Diet- डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपने और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए पोषण की जरूरत होती है ऐसे मे ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

डिलीवरी के बाद सीवीड से मिलते हैं कई फायदे
सीवीड या अन्य कुछ हेल्दी फूड ताकत देंगे

Nutritious Post Delivery Diet: मां बनने की खुशी दुनिया में सबसे बेहतरीन खुशी होती है जिसमें सबसे पहले आप का ध्यान और प्यार किसी के लिए होता है तो वो है आपका नवजात शिशु. लेकिन क्या, आपने कभी सोचा है कि एक नवजात की केयर करते करते कई बार आप शुरूआती दिनों में अपनी केयर ही भूल जाती हैं.

प्रसव के बाद, शरीर थकान से भर जाता है और ऐसे में जरूरी है कि  ऐसा आहार लें जो आपकी उर्जा और ताकत की रिकवरी कर सके.  आज इसीलिए ऐसी डाइट बताने जा रहे हैं जो ना केवल उर्जा देगी बल्कि साथ ही दूध के माध्यम से शिशु को भी हेल्दी बनाए रखने में मदद करेगी.

क्यों जरूरी है हेल्दी डाइट?

हेल्थलाइन के अनुसार पारंपरिक तौर पर  नार्मल प्रसव के बाद नई मां को हाई-कैलोरी फूड दिया जाता है जिसमें मलाई युक्त दूध, मक्खन, घी, मेवे, चीनी औऱ कई तरह के ड्राई-फ्रूट्स से बने लड्डू दिए जाते हैं. जो स्वादिष्ट और सेहतमंद तो होते हैं लेकिन कई बार इनसे सेहत के साथ साथ एक्सट्रा फैट भी शरीर में पहुंच जाते हैं. पर सीवीड या अन्य कुछ हेल्दी फूड ना सिर्फ ताकत देंगे बल्कि ये सूपर फूड वेट को भी मेंटेन करने में सहायक हैं.ये डाइट न्यू मॉम्स और खासकर जो वेजिटेरियन हैं उनके बीच आजकल ट्रेंड में भी है. इसमें विटामिन, प्रोटीन, ओमेगा की मात्रा उपलब्ध हैं. साथ ही सीवीड्स के साथ ये निम्न सूप लेती हैं तो यकीन मानिए  कोई एक्सट्रा सप्लीमेंट्स लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आइए जानते हैं-

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज से याददाश्त हो रही कमजोर? 20 मिनट में ऐसे तेज होगी मेमोरी

मूंग और बीन्स का सूप
ये एक पारंपरिक सूप है जिसे दाल की कंसिस्टेंसी में आप बना सकते हैं लेकिन इसमें अगर थोड़ी सी मात्रा में सीवीड डल दी जाए तो इसके पाषोक तत्व औऱ ज्यादा बढ़ जाते हैं जो न्यू मॉम्स के लिए फायदेंद होगा.

चिकन सूप
चिकन सूप के फायदे  सब लोग जानते हैं लेकिन प्रेंगनेंसी के बाद इसके सेवन से महिओं को स्ट्रैंथ मिलती है. जिससे उनकी रिकवरी तेज हो जाती है. लेकिन चिकन सूप के साथ यदि थोड़ी सी मात्रा में सीवीड पाउडर एड कर दें तो ये सूप बॉडी के लिए एक सप्लीमेंट की तरह काम कर सकता है और बॉडी को हील भी कर सकता है.

यह भी पढ़ेंः हार्ट अटैक का इलाज करने में महिला डॉक्टर ज्यादा माहिर ! मेल एक्सपर्ट ‘फेल’

टोफू विद सीवीड प्लांटस
इसे एक जापानी रेसीपी भी कहा जा सकता है, जो मिनटों में तैयार हो जाती है. लेकिन इसके हेल्थ बेनीफिट अनगिनत हैं. इसे आप टोफू औऱ वेजीटेबल स्टॉक के साथ ले सकते हैं, ताकि इससे आप सीधा न्यूट्रीशन ले सकें.


टोमेटो एंड हर्ब्स सूप
टोमेटो सूप यूं तो सबका फवरेट होता है लेकिन क्या आपने इसे कभी सीवीड के साथ ट्राई किया है. इसे आप सीवीड के साथ तैयार कर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. जिससे ना केवल न्यू मॉम्स के शरीर की हीलिंग होगी, बल्कि वो पूरे दिन एनर्जेटिक रहेगी.

Tags: Health, Lifestyle, Women, Women Health

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें