• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • 40 साल की उम्र के बाद महिलाएं हेल्‍दी रहने के लिए खाएं ये 10 सुपरफूड्स

40 साल की उम्र के बाद महिलाएं हेल्‍दी रहने के लिए खाएं ये 10 सुपरफूड्स

कई प्रकार के हेल्‍दी फैट शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं.

Superfoods For Women: महिलाओं को अपनी डाइट (Diet) में सुपरफूड्स जरूर शामिल करने चाहिए. इन चीजों को खाने से महिलाएं की बॉडी एकदम शेप में बनी रहती है. इसके अलावा ये सुपरफूड्स झुर्रियों को कम करने और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद करते हैं.

  • Share this:
    Superfoods For Women: उम्र बढ़ने के साथ-साथ पुरानी बीमारियों का मुकाबला करना, हेल्‍दी मेटाबॉलिज्‍म को बनाए रखना और पेट की चर्बी को कम करना काफी मुश्किल हो जाता है. 40 की उम्र के बाद विशिष्ट खाद्य पदार्थों जैसे सुपरफूड्स को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए. खासतौर पर महिलाओं को अपनी डाइट में सुपरफूड्स जरूर शामिल करने चाहिए. इन चीजों को खाने से महिलाएं की बॉडी एकदम शेप में बनी रहती है. इसके अलावा ये सुपरफूड्स झुर्रियों को कम करने और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद करते हैं. यह आपको जवां और जीवंत महसूस करने में मदद करते हैं. आइए ऐसे ही कुछ सुपर फूड्स के बारे में जानते हैं.

    चिया सीड्स
    कई प्रकार के हेल्‍दी फैट शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं. ओमेगा -3 फैटी एसिड एक ऐसा ही सुपरपावर है. रोजाना ओमेगा -3 से भरपूर भोजन लेने की कोशिश करें. दैनिक जरूरत को पूरा करने के लिए सुबह की स्मूदी या ओट्स में चिया सीड्स को जरूर शामिल करें.

    इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने से लेकर पोषण देने तक दाल-चावल खाने के हैं कई फायदे, आज ही जान लें

    रसभरी
    रसभरी में न केवल कैंसर से लड़ने वाले फाइटोकेमिकल्स होते हैं, बल्कि इस टेक्‍सचेर वाली बेरीज में फाइबर होता है, जो आपको कब्ज से राहत दिलाने के अलावा अधिक देर तक पटे भरा-भरा महसूस करने में मदद करता है.

    ब्लू बेरीज
    ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो फ्री रेडिकल्‍स से लड़कर फ्लू से वजन कम करने और सूजन तक कई समस्‍याओं को रोकने में मदद करती हैं.

    अंडा
    ज्‍यादातर महिलाएं अंडे की जर्दी को निकालकर खाती हैं लेकिन ऐसा करने से बचें और पूरा अंडा खाएं. जर्दी में हेल्‍दी फैट होता है जो आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने और क्रेविंग को रोकने में मदद करता है.

    प्याज
    प्‍याज महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है. यह सुपरफूड बढ़ती उम्र में कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है.

    बादाम
    एक टेस्‍टी और पोर्टेबल स्नैक बादाम में हेल्‍दी मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होते हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. आप दिन में किसी भी समय इसका सेवन कर सकते हैं. बादाम खाने से वजन कंट्रोल में रहता है.

    पालक
    अपनी डाइट में पालक जैसे बहुत अधिक मात्रा वाले पत्तेदार साग को शामिल करना हमेशा एक अच्छा विचार होता है. पालक वेट लॉस में मददगार है. विटामिन ई के साथ-साथ अमीनो एसिड बीटेन और पोषक तत्व Choline से भरपूर है, जो लिवर में फैट स्‍टोरिंग जीन को बंद करने के लिए एक साथ काम करते हैं.

    गाजर
    गाजर बढ़ती उम्र में आपकी त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने के साथ-साथ आंखों के लिए भी अच्‍छी होती है क्‍योंकि इसमें विटामिन ए की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है. इसके अलावा यह सब्जी नारंगी-बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है.

    इसे भी पढ़ेंः रात को बिस्तर में जाने से पहले जरूर पिएं ये 5 वेट लॉस हेल्दी ड्रिंक्स, जल्द दिखेगा असर

    हल्दी
    करक्‍यूमिन, यह मसाले को चमकीले रंग देने वाला मुख्य एंटीऑक्सीडेंट है, जो कैंसर की सूजन से बचाता है. आप सब्जियों में हल्‍दी को शामिल करके पूरा फायदा ले सकते हैं.

    तरबूज
    रोजाना सुबह अपनी आंखों की सूजन को देखकर अगर आप थक गई हैं तो गर्मियों के इस फल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. पानी से भरपूर यह फल आंखों के चारों ओर घबराहट पैदा करने वाले पफीनेस को कम करने में मदद करता है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज