हेल्‍दी और आकर्षक बाल चाहिए, तो डाइट में शामिल करें ये 11 चीजें

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और बायोटिन पाया जाता है जो बालों के हेल्‍थ के लिए बहुत ही जरूरी है. Image Credit : Pixabay

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और बायोटिन पाया जाता है जो बालों के हेल्‍थ के लिए बहुत ही जरूरी है. Image Credit : Pixabay

यहां आपको ऐसे खाद्य पदार्थों (Foods) की जानकारी दी जा रही है जिनके नियमित सेवन से बाल (Hair) खूबसूरत और हेल्‍दी तो बनेंगे ही, उनका ग्रोथ (Hair Growth) भी तेजी से होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 10:44 AM IST
  • Share this:
Foods For Healthy Hair : उम्र बढ़ने के साथ बालों में कई तरह की समस्‍याएं (Hair Problems) आने लगती हैं. लेकिन आपको बता दें कि बालों में ग्रोथ (Hair Growth) उम्र से ज्‍यादा आपके डाइट, लाइफ स्‍टाइल निर्भर करता है. हम उम्र को तो बदल नहीं सकते लेकिन अपनी लाइफ स्‍टाइल और डाइट में कुछ बदलाव लाकर बालों की समस्‍या को दूर कर सकते हैं. इसके लिए अगर हम न्‍यूट्रिशन के आधार पर भोजन करें और हेल्‍दी डाइट की आदत डाल लें तो यह हमारे बालों की बढ़ती उम्र को जरूर रोक सकता है. यहां आपको ऐसे 11 खाद्य पदार्थों की जानकारी दी जा रही है जिनके नियमित सेवन से बाल खूबसूरत और हेल्‍दी तो बनेंगे ही, उनका ग्रोथ भी तेजी से होगा.

1.अंडा

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और बायोटिन पाया जाता है जो बालों के ग्रोथ और हेल्‍थ के लिए बहुत ही जरूरी है. इन चीजों की कमी की वजह से ही बाल झड़ने लगते हैं.

2.बेरीज
तरह तरह की बेरीज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन्‍स पाए जाते हैं जो बालों को लंबा बनाने का काम करता है. उदाहरण के तौर पर स्‍ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलता है जो कॉलेजन प्रोडक्‍शन को बढ़ाता है और बालों में आयरण ऑब्‍जर्बशन को बढ़ाता है. बालों के ग्रोथ के लिए ये दोनों ही चीजें बहुत जरूरी है.

इसे भी पढ़ें : क्‍या है अप्लास्टिक एनीमिया, इन कारणों से नहीं बनता शरीर में नया ब्‍लड

 






3.पालक

पालक में फॉलेट, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी भरे होते हैं जो बालों के विकास के लिए बहुत जरूरी है. बालों में जब विटामिन ए की कमी होती है तब बाल गिरने लगते हैं.

4.फैटी फिश

फैटी फिश जैसे सैलमन, हेरिंग, मैकेरल आदि फिश में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है जो बालों के ग्रोथ के साथ बालों को पतला नहीं होने देता.

5.स्‍वीट पोटैटो

स्‍वीट पोटैटो बेटा कैरोटिन का बेहतरीन सोर्स है. यह शरीर में विटामिन ए को बढ़ाता है जिससे बाल घने बनते हैं. यह नहीं इसके खाने से सेबम प्रोडक्‍शन भी बढ़ता है जो बालों के ग्रोथ के लिए बहुत ही जरूरी है.

6.एवाकाडो

एवाकाडो में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों के विकास के लिए बहुत जरूरी है. इसके अलावा इसमें फैटी एसिड होता है जो हेयर ग्रोथ के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

7.नट्स 

तरह तरह के ड्राई नट्स में भरपूर मात्रा में विटामिन ई, विटामिन बी, जिंक, फैटी एसिड, ये सभी बालों की हर तरह की समस्‍या को दूर करने में बहुत मददगार होते हैं.

8.केला

केले में शुगर, फाइबर, थाइमिन और फॉलिक ऐसिड के रूप में विटामिन ए और बी मौजूद होता है. केला के नियमित सेवन से बाल काफी मजबूत होते हैं और इनका ग्रोथ भी तेजी से होता है.

इसे भी पढ़ें : वर्क फ्रॉम होम से हो चुके हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय, पहले से बेहतर करेंगे महसूस

9.हरी सब्जियां और बीन्स

हरी सब्जियां जैसे परवल, गोभी, मेथी और भिंडी, बीन्स आदि आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इनमें हर तरह के पोषक तत्‍व, विटामिन्‍स आदि पाए जाते हैं जो बालों को जड़ों से मजबूत रखने में मदद करते हैं.

10.दही

दही में प्रोटीन और विटामिन बी-5 भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो आपके बालों में नमी रखती है बालों के स्‍कैलप में डैंड्रफ नहीं होने देती. यही नहीं, इसमें मौजूद तत्वों से आपके बाल भी मजबूत होते हैं.

11.सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई पाया जाता हैं जो शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन को मेंटेन रखता है. यह बालों की जड़ों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता हैं जिससे आपके बाल लंबे और रेशमी रहते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज