ब्रेन के लिए टॉनिक है ओमेगा 3 फैटी एसिड, ट्राई करें ये 4 ड्रिंक्‍स

ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति से मस्तिष्‍क संबंधी विकारों को कम किया जा सकता है

ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति से मस्तिष्‍क संबंधी विकारों को कम किया जा सकता है

Drinks for omega 3 fatty acids : ओमेगा-3 फैटी एसिड हमारी सेहत (Health) के लिए बहुत जरूरी है. यह हमारे शरीर (Body) के अलावा ब्रेन (Brain) को भी मजबूत बनाता है. इसे हम ड्रिंक के रूप में भी ग्रहण कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2021, 6:58 AM IST
  • Share this:
Drinks For Omega 3 Fatty Acids : शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acids) हर तरह से फायदेमंद (Beneficial) होता है. इसके सेवन से डिप्रेशन और एंजायटी की समस्‍या दूर रहती है. इसके अलावा यह आंखों की बीमारी, दिल की बीमारी आदि में भी फायदेमंद है. यह स्किन और बालों की खूबसूरती के लिए भी काम की चीज है. ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति से मस्तिष्‍क संबंधी विकारों को कम किया जा सकता है और मेटाबॉलिक सिंड्रॉम के खतरे को भी यह नियंत्रित रखता है. गर्भावस्‍था के दौरान अगर महिलाएं इसका सेवन करें तो होने वाले बच्‍चे का ब्रेन हेल्‍दी रहता है और इसके कई फायदे मिलते हैं. इसके मुख्‍य स्रोत की बात करें तो यह अखरोट, अलसी, सोयाबीन, फूलगोभी, सैल्‍मन फिश, टूना फिश और अंडे में मिलता है. आप चाहें तो ओमेगा 3 फैटी एसिड को गर्मियों में पेय पदार्थ के रूप में भी ग्रहण कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि कौन से हैं ये ड्रिंक, जिसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 मिलता है.

1.एवोकाडो स्मूदी

एवोकाडो में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. ऐसे में आप इसे दूध और चीनी के साथ अच्‍छी तरह ब्लैंड कर स्मूदी के रूप में पी सकते हैं.  इसके सेवन से आपके शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी दूर होगी.

इसे भी पढ़ें : 60 के बाद भी आप दिख सकते हैं चुस्‍त दुरुस्‍त, इन टिप्‍स को अपनाकर बने रहें यंग
2.सोया मिल्क

अगर आप वेजिटेरियन हैं तो सोया मिल्क से बेहतर विकल्‍प आपके लिए कुछ हो ही नहीं सकता. सोया मिल्‍क में कई अन्‍य पोषक तत्वों के साथ-साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पर्याप्त मात्रा में होता है. सोया मिल्क को अपने डेली रुटीन में शामिल कर आप ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी को दूर कर सकते हैं. बता दें कि 100 ग्राम सोयाबीन में लगभग 1400 मिलीग्राम ओमेगा 3 प्राप्‍त होता है.

3.अखरोट स्मूदी



अखरोट भी वेजिटेरियन्‍स के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्रोत है. इसे भी आप स्‍मूदी के रूप में प्रयोग कर सकते हैं. अखरोट स्मूदी का सेवन करने से ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी तो दूर होगी हीं, यह दिमाग को भी कई समस्‍याओं से बचाकर रखेगा. बता दें कि 7 अखरोट में करीब 2543 मिलीग्राम ओमेगा 3 फैटी एसिड प्राप्‍त होता है.

इसे भी पढ़ें : डाइट और एक्सरसाइज के अलावा घर के इन कामों से कम करें मोटापा, स्त्री-पुरुष दोनों के लिए फायदेमंद

4.कैनोला ऑयल

कैनोला ऑयल में भी फैटी एसिड भरपूर होता है. इसका प्रयोग हम किसी भी ड्रिंक के साथ कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज