Home /News /lifestyle /

कंधे और पीठ की अकड़न को दूर करने के लिए करें ये 4 खास योगासन

कंधे और पीठ की अकड़न को दूर करने के लिए करें ये 4 खास योगासन

वर्क फ्रॉम होम करने वालों को कंधे और पीठ में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. Image-shutterstock.com

वर्क फ्रॉम होम करने वालों को कंधे और पीठ में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. Image-shutterstock.com

Yoga For Shoulder: शरीर को सही रखने के लिए अपने दिन की शुरुआत योग और स्ट्रेचिंग (Streching) से करें. काम के बीच में भी छोटे ब्रेक लेकर शरीर को स्ट्रेच करना न भूलें.

    Yoga For Shoulder: आज के समय में घर पर घंटों एक जगह बैठकर वर्क फ्रॉम होम करने वालों को कंधे और पीठ में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में कई लोगों को पीठ और कंधे में अकड़न पड़ जाती है तो कि काफी दर्दनीय है. लोग अपना ज्यादातर समय स्मार्टफोन, कंप्यूटर और टैबलेट जैसे डिजिटल उपकरणों पर बिताने लगे हैं. ऐसे में शारीरिक और मानसिक दोनों समस्याएं बढ़ने लगी हैं. शरीर को सही रखने के लिए अपने दिन की शुरुआत योग और स्ट्रेचिंग से करें. काम के बीच में भी छोटे ब्रेक लेकर शरीर को स्ट्रेच करना न भूलें. आइए आपको बताते हैं ऐसे ही 4 खास योग के बारे में जिनकी मदद से आप कंधे और पीठ की अकड़न से छुटकारा पा सकते हैं.

    उष्ट्रासन
    योगा मैट पर घुटने टेकें और अपने हाथों को कूल्हों पर रखें. साथ ही, अपनी पीठ को झुकाएं और हथेलियों को अपने पैरों पर तब तक खिसकाएं जब तक कि बाहें सीधी न हो जाएं. अपनी गर्दन को तनाव न दें बल्कि इसे तटस्थ स्थिति में रखें. सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे वापस प्रारंभिक मुद्रा में आ जाएं.

    इसे भी पढ़ेंः अस्थमा के रोगी जरूर खाएं ये चीजें, अटैक से बचने के लिए ऐसा रखें अपना डाइट प्लान

    धनुरासन
    पेट के बल लेटकर शुरुआत करें. अपने घुटनों को मोड़ें और अपनी टखनों को अपनी हथेलियों से पकड़ें. ऐसे करते हुए पकड़ मजबूत होनी चाहिए. अपने पैरों और बाहों को जितना हो सके ऊपर उठाएं. ऊपर की देखें और कुछ देर के लिए इस मुद्रा में बने रहें.

    मार्जरी आसन
    इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन पर चटाई बिछा लें और उस पर अपने घुटने टेक लें. आगे से झुकें और अपने हाथों को भी जमीन पर जमा लें. इसी पोजीशन में अपनी बांह और जांघों को सीधा रखें. गहरी सांस भरें, अपनी पीठ को अंदर की तरफ दबाएं और ऊपर आसमान की तरफ देखें. 3 सेकंड तक इसी पोजीशान में रहें. सांस को धीरे धीरे छोड़ें, पीठ को ऊपर उठाएं और पेट को सिकुड़ने दें. आप अब ऊपर नहीं, बल्कि सिर झुका कर अपने नीचे देखें. इस मुद्रा में 3 सेकंड तक रहें. अब वापस उसी मुद्रा में आ जाएं, जहां से शुरुआत की थी.

    इसे भी पढ़ेंः पेट को दुरुस्त रखने के लिए खाएं ग्वार फली, वजन भी होगा कम

    शलभासन
    पेट के बल लेट जाएं और हथेलियां जांघों के नीचे रखें. पूरी तरह से श्वास लें, अपनी सांस को रोकें और फिर अपने पैरों को एक साथ ऊपर उठाएं. सुनिश्चित करें कि आपके घुटने सीधे रहें और पैर एक साथ हों. अपनी ठुड्डी या माथे को जमीन पर रखें. 10 सेकंड के लिए मुद्रा में रहें, धीरे-धीरे अपने पैरों को नीचे लाएं..(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Yoga

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर