इन 5 चीजों की मदद से पेट को रखें स्वस्थ, पाचन होगा दुरुस्त

आप अपनी डाइट में ऐसी हेल्दी चीजों को शामिल करें जो आसानी से पच जाएं.

आप अपनी डाइट में ऐसी हेल्दी चीजों को शामिल करें जो आसानी से पच जाएं.

Foods For Healthy Stomach: रात में तली-भूनी चीजों को खाने से, ये सही से पच नहीं पातीं जिसके चलते हमारा पेट भी खराब रहता है और गैस-अपच की समस्या भी हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 17, 2021, 6:56 AM IST
  • Share this:
Food For Healthy Stomach: कहते हैं- अगर पेट स्वस्थ रहता है तो पूरा शरीर स्वस्थ रहता है. सेहतमंद रहने के लिए पेट को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है. पेट अगर हेल्दी है तो शरीर कई बीमारियों कि चपेट में आने से बच सकता है. दरअसल हम जो खाते हैं उसका असर हमारी सेहत और पेट पर पड़ता है. आजकल के ज्यादातर लोग बिजी लाइफस्टाइल और समय की कमी के चलते फास्ट फूड और जंग फूड खाने के आदी हो गए हैं, जो न केवल सेहत के लिए नुकसानदायक है बल्कि पाचन तंत्र के लिए भी खराब है. दरअसल खाना सही से न पचने के कारण पेट संबंधी समस्याएं भी होती हैं. पेट को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी चीजों का ही सेवन करना चाहिए.

अगर आप अपनी डाइट में अधिक तेल मसाला और मैदे से बनी चीजों को शामिल करते हैं तो ये न केवल आपके पेट के लिए अनहेल्दी हैं बल्कि इनके सेवन से आपका वजन भी बढ़ता है. रात में तली-भूनी चीजों को खाने से, ये सही से पच नहीं पातीं जिसके चलते हमारा पेट भी खराब रहता है और गैस-अपच की समस्या भी हो सकती है. इसलिए आप अपनी डाइट में ऐसी हेल्दी चीजों को शामिल करें जो आसानी से पच जाएं. ऐसे फूड्स के सेवन से पेट और सेहत दोनों को हेल्दी रखा जा सकता है. आइए आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके पेट को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने से लेकर पोषण देने तक दाल-चावल खाने के हैं कई फायदे, आज ही जान लें

पेट को स्वस्थ रखने में मददगार हैं ये फूड्स
केला

केले को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. केले में मौजूद कार्बोहाईड्रेट की पर्याप्त मात्रा खून में वृद्धि करने के साथ ही शरीर की ताकत भी बढ़ाता है. केले में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पेट को हेल्दी रखने में मदद करता है.

चुकंदर



चुकंदर को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. चुकंदर पाइल्‍स के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. चुकंदर का जूस पीलिया, हेपेटाइटिस और उल्टी के उपचार में असरदार है. इतना ही नहीं इसके सेवन से पेट को स्वस्थ रखा जा सकता है.

दलिया

दलिया में फाइबर, खनिज और विटामिन भरपूर होता है. दलिया को डाइट में शामिल कर पेट को स्वस्थ रखा जा सकता है. दलिया को नाश्ते में खाने से वजन और कब्ज की समस्या से राहत पाई जा सकती है.

सेब

सेब को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सेब में पोटैशियम, विटामिन ए, फॉस्फोरस, विटामिन सी और कई मिनरल्स पाए जाते हैं, जो पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं.

इसे भी पढ़ेंः पके केले के साथ कच्चा केला भी शरीर को रखता है फिट, पेट की परेशानी होती है दूर

दही

अगर आपको दही खाना पसंद है तो ये आपके पेट को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है. दही में अजवाइन डालकर खाने से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. दही पेट को ठंडा रखती है जिससे पेट की परेशानियां दूर होती हैं.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज