Home /News /lifestyle /

Keto Diet Mistakes: कीटो डाइट में की जानें वाली इन 5 गलतियों से बचें वरना नहीं होगा अधिक लाभ

Keto Diet Mistakes: कीटो डाइट में की जानें वाली इन 5 गलतियों से बचें वरना नहीं होगा अधिक लाभ

कीटो डाइट मिस्टेक्स. news18

कीटो डाइट मिस्टेक्स. news18

Keto Diet Mistakes: वेट लॉस के लिए कीटो डाइट प्लान कर रहे हैं फॉलो, तो ना करें ये 5 गलतियां वरना वजन नहीं होगा कम, शरीर को हो सकते हैं कई नुकसान.

Keto Diet Mistakes: वजन कम (Weight Loss) करने के लिए आजकल लोग सबसे ज्यादा कीटो डाइट (Keto Diet) फॉलो करने लगे हैं. कीटो डाइट फॉलो करना का तीन बेसिक फॉर्मूला है, इसमें फैट की मात्रा सबसे अधिक होती है, प्रोटीन मॉडरेट अमाउंट में होता है और कार्बोहाइड्रेट बेहद कम होता है. इसे लो कार्ब डाइट (Low Carb Diet) भी कहा जा सकता है. किसी भी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) का असर तभी सही से होगा, जब आप उसके रूल्स को सही से फॉलो करेंगे. लेकिन, अधिकतर लोग बिना एक्सपर्ट की सलाह लिए ही कीटो डाइट प्लान (Keto Diet for weight loss) को फॉलो करने लगते हैं और कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिसके कारण फायदा होने की बजाय शरीर को नुकसान पहुंचता है. कीटो डाइट में कई तरह के फूड्स शामिल होते हैं, लेकिन उन्हें कब, कैसे, कितनी मात्रा में खाना चाहिए, कब तक कीटो डाइट प्लान को फॉलो करना चाहिए, इस बात की भी सही जानकारी होनी चाहिए. आइए जानते हैं अक्सर लोग कीटो डाइट फॉलो करते समय कौन-कौन सी गलतियां कर बैठते हैं.

कीटो डाइट में लोग करते हैं ये गलतियां

एवरीडेहेल्थ की खबर के अनुसार, कीटो डाइट में स्टार्च वाली सब्जियों का सेवन करना होता है, फलों को सीमित मात्रा में लेना होता है. अनाज, सॉसेज, जूस, मिठाई से दूरी बनानी होती है. कीटो फूड लिस्ट के अनुसार, आपको फैट काफी अधिक मात्रा में शामिल करना होता है. इससे आप कीटोसिस (Ketosis) में आ जाते हैं, जो एक प्रकार का मेटाबॉलिक स्टेट है. यह शरीर को कार्ब्स की बजाय फैट जलाने के लिए प्रेरित करती है, जिससे वजन कम होने लगता है. चूंकि, कार्ब्स लगभग हर चीज में मौजूद होते हैं और फैट विभिन्न रूपों में आते हैं, जो सभी हेल्दी नहीं होते हैं. यहीं पर लोग कीटो डाइट में गलतियां कर बैठते हैं. वे हेल्दी फैट की जगह अनहेल्दी फैट लेते हैं, लो कार्ब्स की जगह हाई कार्ब्स वाले फूड खाने लगते हैं.

इसे भी पढ़ें: कीटो डाइट प्लान में शामिल करें ये सब्जियां, जानें उनके फायदों के बारे में यहां…

कार्ब्स को कम करके तुरंत फैट का इनटेक बढ़ाना

कुछ लोग पहले ही दिन से लो कार्ब डाइट का सेवन करने लगते हैं, जो सही नहीं है. यदि आप पहली बार कीटो डाइट को फॉलो कर रहे हैं, तो एकदम से कार्ब्स का सेवन करना बंद ना कर दें. जैसे आप आज पास्ता, सैंडविच, अनाज आदि खाते हैं र अगले ही दिन से डाइट से कार्ब्स बेहद कम कर दें, तो इससे शरीर पर नेगेटिव असर पड़ सकता है. आप कार्ब्स को धीरे-धीरे डाइट से कम करें.

कीटो डाइट में कम पानी पीने की गलती करना

एक बात ध्यान रखें कीटो डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो सिर्फ कीटो फू़ड्स इनटेक पर ही ध्यान ना दें, बल्कि लिक्विड को भी शामिल करें. कीटो डाइट में पानी पीना भी बहुत जरूरी है. कीटो डाइट फॉलो करने के दौरान शरीर में तरल पदार्थ की कमी होने से आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है. केटोजेनिक डाइट में कार्बोहाइड्रेट का इनटेक काफी कम होता है, जो शरीर में लिक्विड और इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस में बदलाव ला सकता है. शरीर में पानी के साथ कार्ब्स जमा हो जाते हैं, इसलिए जब इनकी कमी होने लगती है, तो शरीर में पानी भी कम हो जाता है.

इसे भी पढ़ें: How to follow Keto Diet: कीटो डाइट फॉलो करने का सही तरीका जान लें वरना नहीं होगा कोई लाभ

बिना एक्सपर्ट की सलाह के कीटो डाइट फॉलो करना

कुछ लोग खुद से ही कीटो डाइट प्लान फॉलो करने लगते हैं. इससे आपके शरीर में सही मात्रा में कार्ब, प्रोटीन, फैट नहीं पहुंच पाता है. किन फूड्स को शामिल करना चाहिए, इसकी जानकारी सही से नहीं होने पर आपको फायदा कम, नकुसान ज्यादा हो सकता है. बेहतर है कि कीटो डाइट के बारे में न्यूट्रिशनिस्ट, डाइटिशियन या किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

कोई भी सब्जी करते हैं शामिल

कुछ लोग कीटो डाइट में किसी भी सब्जियों को शामिल करते हैं, ऐसा आप ना करें. ध्यान रखें कि सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट्स होता है. ऐसे में सब्जियों के सेवन के दौरान इसकी मात्रा पर ध्यान दें. उन्हीं सब्जियों को शामिल करें, जिनमें कार्ब की मात्रा काफी कम होती है. यदि ऐसा नहीं करेंगे, तो आप अधिक कार्बोहाइड्रेट का सेवन कर लेंगे, जिससे कीटो डाइट का असर शरीर को नहीं होगा. हरी पत्तेदार सब्जियों, टमाटर, ब्रोकोली, फूलगोभी, शिमला मिर्च, खीरा, पत्तागोभी, एस्परेगस आदि खाएं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर