बेडरूम में जरूर लगाएं ये 5 पौधे, फिजिकली और मेंटली रहेंगे फिट

घर में इंडोर प्‍लांट के होने से थकान भी कम होती है और स्‍ट्रेस भी कम होता है. Image-shutterstock.com

Plants In Bedroom: इंडोर प्लांट्स (Indoor Plants) न स‍िर्फ घर की सुंदरता बढ़ाते हैं बल्‍क‍ि ये हवा (Air) को शुद्ध करके लोगों को कई बीमार‍ियों से बचाते हैं.

  • Share this:
    Plants In Bedroom: इंडोर प्‍लांट्स (Indoor Plants) से आपने अपने पूरे घर को सजाया होगा लेकिन क्या आपको पता है कि बेडरूम में इंडोर प्लांट्स रखना बहुत जरूरी होता है. कोरोना (Corona) काल में ऑक्सीजन लेवल (Oxygen Level) को सही रखने के लिए और फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए घर पर में कई तरह पौधे रखे जा रहे हैं लेकिन बेडरूम में भी कुछ अच्छे इंडोर प्लांट्स का होना जरूरी है. इंडोर प्लांट्स न स‍िर्फ घर की सुंदरता बढ़ाते हैं बल्‍क‍ि ये हवा को शुद्ध करके लोगों को कई बीमार‍ियों से बचाते हैं. आज के समय में लोगों के घर छोटे होते हैं जहां रोशनी भी आसानी से नहीं पहुंचती पर कुछ इंडोर प्‍लांट ऐसे भी हैं ज‍िन्‍हें ज्‍यादा रोशनी की जरूरत नहीं पड़ती. ऐसे प्‍लांट को आप अपने कमरे में आसानी से लगा सकते हैं. घर में इंडोर प्‍लांट के होने से थकान भी कम होती है और स्‍ट्रेस भी कम होता है. वहीं अगर आपका घर ऐसी जगह पर है जहां प्रदूषण ज्‍यादा रहता है तो आपको इंडोर प्‍लांट्स जरूर लगाने चाह‍िए. ये हवा से जहरीले तत्‍वों को फ‍िल्‍टर कर देते हैं.

    इंडोर प्‍लांट्स को लोग इसल‍िए भी पसंद करते हैं क्‍योंक‍ि इनका ज्‍यादा ध्‍यान रखने की जरूरत नहीं होती है. कुछ पौधे तो कई द‍िनों तक ब‍िना पानी के ज‍िंदा रह सकते हैं. हालांकि अब तक आपने लिविंग रूम वाले इंडोर प्लांट्स के बारे में सुना या पढ़ा होगा लेकिन लेकिन आज हम आपके कुछ ऐसे इंडोर प्लांट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने बेडरूम में लगा सकते हैं. ये बेडरूम की हवा को शुद्ध करेगा, तनाव को कम करेगा और आप अच्छी नींद का मजा ले सकेंगे. आइए जानते हैं बेडरूम में रखने वाले इन इंडोर प्लांट्स के बारे में.

    इसे भी पढ़ेंः कई बीमारियों का इलाज करते हैं ये 7 फूल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

    बैम्‍बू पाम
    अगर आपके घर में धूप नहीं रहती या आप फ्लैट में रहते हैं जहां धूप नहीं आती तो आप बैम्‍बू पाम को घर में लगा सकते हैं. हवा में ट्राइकलोरेथ‍िलीन और बेंजीन जैसे हान‍िकारक तत्‍व पाए जाते हैं ज‍िन्‍हें फ‍िल्‍टर करने के ल‍िए ये पौधा काम आता है. ये हान‍िकारक तत्‍व फर्नीचर से न‍िकलते हैं ज‍िन्‍हें साफ करना जरूरी होता है इसल‍िए आप इस पौधे को बेडरूम में मौजूद फर्नीचर के आसपास रख सकते हैं.

    स्‍नेक प्‍लांट
    स्‍नेक प्‍लांट आपके घर में हवा को शुद्ध करने में मदद करता है. अगर आप बाहर जाते रहते हैं और ऐसे में आपको पौधों की च‍िंता होती है तो इस पौधे के साथ आपको ये च‍िंता नहीं सताएगी क्‍योंक‍ि स्‍नेक प्‍लांट को ज्‍यादा देखभाल की जरूरत बिल्कुल नहीं होती. ये कई द‍िनों तक ब‍िना पानी के ज‍िंदा रह सकता है.

    पीस लिली
    पीस ल‍िल‍ी प्‍लांट ट्राइकलोरेथ‍िलीन और बेंजीन से हवा को मुक्‍त करता है. ज‍िन लोगों को अस्‍थमा है या ज‍िन्‍हें सांस की तकलीफ है उन्‍हें खासतौर पर ये पौधा बेडरूम में लगाना चाह‍िए. ये पौधा कम रोशनी में भी ज‍िंदा रह सकता है. आप कैम‍िकल युक्‍त एयर फ्रेशनर का इस्‍तेमाल करने के बजाय इस पौधे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसकी खुशबू आपका मूड बदल देगी.

    ऑर्किड प्‍लांट
    ऑर्किड प्‍लांट अपने सुंदर फूलों से बेडरूम को खास तो बनाता ही है, साथ ही इसे बेडरूम में रखने से ये हवा को साफ करता है. हवा में जाइल‍िन और टोल्‍यून नाम के दो कंपाउंड पाए जाते हैं जो सेहत के ल‍िए अच्‍छे नहीं माने जाते. अगर आप ऑर्किड का पौधा कमरे में रखें तो ये हवा से इन दोनों कंपाउंड को फ‍िल्‍टर कर देगा और आप साफ हवा में सांस ले पाएंगे.

    इसे भी पढ़ेंः ऐसा होना चाहिए आपका हेल्दी ब्रेकफास्ट, इन खास चीजों का जरूर करें सेवन

    वीप‍िंग फ‍िग
    वीप‍िंग फ‍िग प्‍लांट में सुंदर सफेद रंग के फूल न‍िकलते हैं. ये पौधा लंबे समय तक चलता है. इसके साथ ही अगर आपके कमरे में धूल के कण हैं तो इन्‍हें ये हवा से बाहर न‍िकालने में मदद करता है. धूल से बहुत लोगों को एलर्जी होती है और ऐसे में ये पौधा काम का है. ये धूल के कण एब्जॉर्ब कर लेता है और हवा को साफ बनाता है. इस प्लांट की पत्‍त‍ियां झड़ती हैं इसल‍िए इसे ज्‍यादा न ह‍िलाएं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.