ये 6 कारण जो बताते हैं कि रोज खाएं हरा सेब, डायबिटीज में भी है फायदेमंद

रोज हरा सेब खाने से अस्थमा का खतरा कम हो सकता है. Image: Credit/Pixabay

रोज हरा सेब खाने से अस्थमा का खतरा कम हो सकता है. Image: Credit/Pixabay

सेब लाल और हरा (Green Apples) दो तरह का होता है. हम ज्‍यादातर लाल सेब ही खाना पसंद करते हैं. मगर हरा सेब भी कम फायदेमंद नहीं है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन (Vitamins) और अन्‍य पोषक तत्‍व (Nutrients) होते हैं.

  • Share this:
फल (Fruits) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. कहावत भी है कि रोज एक सेब (Apple) डॉक्टर को दूर रखता है. यानी सेब खाने से बीमारियों (Diseases) से बचाव रहेगा. पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर सेब सेहतमंद (Healthy) बने रहने में मददगार होता है. हालां‍कि सेब लाल और हरा दो तरह का होता है. हम ज्‍यादातर लाल सेब ही खाना पसंद करते हैं. मगर हरा सेब (Green Apples) भी कम फायदेमंद नहीं है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन के, सी होता है. यह आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट्स और फ्लेवोनॉयड्स का भी समृद्ध स्रोत है. नियमित रूप से हरे सेब खाने से ये 6 फायदे होते हैं-

बेहतर पाचन के लिए है जरूरी
वेबएमडी की एक रिपोर्ट के मुताबिक हरे सेब में पेक्टिन नामक तत्‍व होता है, जो आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है. इसमें मौजूद उच्च फाइबर पाचन को बेहतर बनाए रखता है. यह कब्ज की समस्‍या को दूर करने में मददगार होता है.

फेफड़ों के स्वास्थ्य में करेगा सुधार
द हेल्‍थसाइट की एक रिपोर्ट के मुताबिक अध्ययन में पाया गया है कि नियमित रूप से हरा सेब खाने से अस्थमा का खतरा कम हो सकता है. इसकी वजह है इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाने वाला फ्लेवोनोइड्स तत्‍व. शोधकर्ताओं का दावा है कि फ्लेवोनॉयड्स अस्थमा के कम जोखिम से जुड़ा है.



ये भी पढ़ें - पीरियड्स के दौरान खाएं ये चीजें और इन्‍हें करें इग्‍नोर

हड्डियों को बनाएगा मजबूत
महिलाओं को विशेष रूप से हरे सेब खाने से काफी फायदा हो सकता है. इसकी वजह यह है कि इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम, विटामिन के और कैल्शियम होता है. कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि विटामिन के महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है और उनकी हड्डियों को मजबूत बनाता है.

बनाए रखेगा जवां
हरा सेब सिर्फ आपकी सेहत का ही ख्‍याल नहीं रखता, बल्कि इसका नियमित स्किन में निखार लाता है और समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकता है. हरे सेब विटामिन सी, विटामिन ए और यहां तक कि एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत होते हैं. ऐसे में ये त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ने में मदद करता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है.

बढ़ाएगा आंखों की रोशनी
अगर आप कुदरती तरीकों से अपनी आंखों और रोशनी को बेहतर बनाए रखने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो हरे सेब आपके लिए बेहतर विकल्‍प हो सकते हैं. इसमें विटामिन ए होता है, यह आंखों की रोशनी के लिए अच्‍छा माना जाता है.

ये भी पढ़ें - वजन घटाना है तो रोज करें वॉकिंंग, दिल भी रहेगा सेहतमंद

टाइप 2 डायबिटीज में फायदेमंद
अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो हरे रंग के सेब आपकी सेहत के लिए बेहतर साबित हो सकते हैं. हरे सेब में लाल सेब की तुलना में कम चीनी और बहुत अधिक फाइबर होता है और यह टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए जाना जाता है. याद रखें कि हरे सेब के छिलके को हटाकर न खाएं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज