Home /News /lifestyle /

Drinking Water in Copper Vessel: तांबे के बर्तन में पानी पीने के ये हैं 7 गजब के फायदे

Drinking Water in Copper Vessel: तांबे के बर्तन में पानी पीने के ये हैं 7 गजब के फायदे

तांबे के बर्तन में पानी स्टोर करने के फायदे जानकर आप चौक जाएंगे.

तांबे के बर्तन में पानी स्टोर करने के फायदे जानकर आप चौक जाएंगे.

Drinking Water in Copper Vessel: समय बदलने के साथ-साथ हम लोगों ने पानी पीने के बर्तनों को भी बदल दिया. आज के जमाने में पीने के पानी के लिए हम एक्वा गार्ड और RO का इस्तेमाल करते हैं. हमें ऐसा लगता है धातु के बर्तन में पानी को स्टोर करना पुराने जमाने की बात हो गई है, लेकिन पीने के पानी को तांबे के बर्तन में स्टोर करने के फायदे जानकर आप चौक जाएंगे. आइए जानते हैं तांबे के बर्तन में पानी को स्टोर करने के क्या-क्या फायदे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Drinking Water in Copper Vessel: पानी हर प्राणी की बेसिक और सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकताओं में से एक है. मानव शरीर 70 प्रतिशत पानी (Water) से मिलकर बना है. आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारे पूर्वज पीने का पानी ऐसे बर्तन में स्टोर करते थे जो तांबे (Copper) के बने होते थे. इसके पीछे सिर्फ एक ही मकसद था पीने के लिए शुद्ध पानी (Pure Water) मिले. हालांकि उस समय उन्हें ज्यादा पानी स्टोर करना पड़ता था. समय बदलने के साथ-साथ हम लोगों ने पानी पीने के बर्तन को भी बदल दिया. आज के जमाने में पीने के पानी के लिए हम एक्वा गार्ड और RO का इस्तेमाल करते हैं. हमें ऐसा लगता है धातु के बर्तन में पानी को स्टोर करना पुराने जमाने की बात हो गई है, लेकिन पीने के पानी को तांबे के बर्तन में स्टोर करने के फायदे जानकर आप चौक जाएंगे. आइए जानते हैं तांबे के बर्तन में पानी को स्टोर करने के क्या-क्या फायदे हैं.

    तांबे के बर्तन में पानी स्टोर करने से पानी प्राकृतिक तरीके से शुद्ध होता है. इसका लाभ पाने के लिए आप पानी को तांबे के बर्तन में पूरी रात रखें या फिर कम से कम 4 घंटे रखें. फूडएनडीटीवी की खबर के अनुसार यह पानी में मौजूद शरीर के लिए हानिकारक सभी सूक्ष्मजीवों, मोल्ड्स, कवक, शैवाल और बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है, और पानी को पीने के लिए पूरी तरह से तैयार कर देता है. इसके अलावा, तांबे में रोगाणुरोधी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-कार्सिनोजेनिक और आवश्यक खनिज होते है जो मानव स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं.

    यह भी पढ़ें – सर्दियों में अपनाएं ये 7 उपाय, नहीं फटेंगे आपके होंठ

    1. पाचन तंत्र बेहतर करने में मदद करता है
    तांबे में ऐसे गुण पाये जाते हैं जो हानिकारक बैक्टीरिया को मारते हैं और पेट के भीतर की सूजन को कम करते हैं, जिससे अल्सर, अपच और संक्रमण जैसी समस्या नहीं होती. कॉपर आपके पेट को साफ और डिटॉक्स करने में भी मदद करता है, आपके लीवर और किडनी के काम को नियंत्रित करता है.

    2. वजन घटाने में मदद करता है
    तेजी से वजन कम करने के लिए तांबे के बर्तन में रखा पानी नियमित रूप से पीएं. पाचन तंत्र को बेहतर करने के अलावा, तांबा आपके शरीर से वसा खत्म में भी मदद करता है.

    3. घावों को तेजी से भरने में मदद करता है
    अपने अत्यधिक एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए तांबा घावों को जल्दी भरने का एक बेहतरीन जरिया है. इसके अलावा, तांबा आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट कर नई कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता करता है.

    यह भी पढ़ें – ऊनी कपड़ों से आ रही है बदबू? दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

    4. बढ़ती उम्र थम जाती है
    अगर आप अपने चेहरे पर बारीक रेखाओं को देखकर परेशान हैं, तो तांबा आपके लिए प्राकृतिक उपचार है. एंटी-ऑक्सीडेंट और सेल बनाने वाले गुणों से भरपूर तांबे का पानी आपके लिए वरदान साबित हो सकता है.

    5. संक्रमण से बचाता है
    कॉपर प्रकृति में ओलिगोडायनामिक (बैक्टीरिया पर धातुओं के स्टरलाइज़िंग प्रभाव) के लिए जाना जाता है, और बैक्टीरिया को बहुत प्रभावी ढंग से नष्ट कर सकता है. दो बैक्टीरिया ई.कोली और एस.ऑरियस के खिलाफ विशेष रूप से प्रभावी है, जो आमतौर पर हमारे पर्यावरण में पाए जाते हैं और मानव शरीर में गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं.

    6. एनीमिया को मात देता है
    तांबे के बारे में सबसे आश्चर्यजनक तथ्य यह है कि यह हमारे शरीर में होने वाली अधिकांश प्रक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण होता है. कोशिका निर्माण से लेकर एनीमिया की कमी को दूर करने तक तांबा कारगर है.

    7. त्वचा के स्वास्थ्य और मेलेनिन उत्पादन को बढ़ावा देता है
    तांबा हमारे शरीर में मेलेनिन (एक प्रकार का तत् जो आपकी आंखों, बालों और त्वचा को रंग प्रदान करता है) के उत्पादन का मुख्य घटक है. इसके अलावा तांबा नई कोशिकाओं के उत्पादन में भी मदद करता है जो आपकी त्वचा की सबसे ऊपरी परतों को फिर से भरने में मदद करता है, और आपको चमकदार, कोमल त्वचा प्रदान करता है.

    Tags: Health, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर