गर्मी में घमौरियों से रहते हैं परेशान, तो इन 7 चीजों का करें इस्तेमाल

घमौरियों से राहत पाने के लिए ओटमील को घरेलू उपचार के रूप में प्रयोग किया जा सकता है. Image Credit : Pexels/Mary Taylor

घमौरियों से राहत पाने के लिए ओटमील को घरेलू उपचार के रूप में प्रयोग किया जा सकता है. Image Credit : Pexels/Mary Taylor

Home Remedies For Prickly Heat: जब तेज गर्मी (Heat) से स्किन पर पसीने (Sweating) आते हैं लेकिन किन्‍हीं वजहों से स्‍वेटिंग ग्‍लैंड ब्‍लॉक होंं तो स्किन पर घमौरियां (Prickly Heat) निकलती हैं जो काफी इरिटेटिंग और बर्निंग होती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 14, 2021, 6:21 AM IST
  • Share this:
Home Remedies For Prickly Heat: समर (Summer) में चुभती, जलती गर्मी से हर कोई परेशान रहता है. उसमें भी अगर घमौरियां (Prickly Heat) हो जाए तो फिर आफत ही आफत है. इसे स्‍वेट रैश और हीट रैश के नाम से भी जाना जाता है. मेडिकल टर्म में इसे मिलिआरिया (Miliaria) कहते हैं. आमतौर पर यह गर्म और ह्यूमिड वेदर में वयस्‍कों, बच्‍चों और बेबीज की स्किन पर दानें के रूप में निकलता है. दरअसल जब तेज गर्मी से स्किन पर पसीने आते हैं लेकिन किन्‍हीं वजहों से स्‍वेटिंग ग्‍लैंड ब्‍लॉक हो जाते हैं तो स्किन पर घमौरियां निकलती हैं जो काफी इरिटेटिंग और बर्निंग होते हैं. हालांकि ये किसी को भी हो सकता है और कुछ ही दिनों में ये ठीक भी हो जाते हैं लेकिन अगर इन जगहों पर लगातार पसीना आता रहा तो ये और अधिक बढ़ सकते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इन घमौरियों में आराम पा सकते हैं. आइए जानते हैं ये उपाय.

1.ओटमील

घमौरियों से राहत पाने के लिए ओटमील को घरेलू उपचार के रूप में प्रयोग किया जाता है. यह घमौरियों में होने वाली खुजली और इन्‍फ्लामेशन को शांत करता है. हीट रैश और स्किन को हील करने में भी यह काफी फायदेमंद है. इसके लिए आप एक कप गुनगुने पानी में एक से दो चम्‍मच ओटमील को डालें और 20 मिनट के लिए फूलने दें. अब इसका पेस्‍ट बनाकर रैश और घमौरियों पर लगाएं.

इसे भी पढ़ें : डस्‍ट एलर्जी से रहते हैं परेशान, इन घरेलू नुस्‍खों से मिलेगा आराम
 




2.बेकिंग सोडा



घमौरियों में राहत पाने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग काफी कारगर उपाय है. यह खुजली और जलन को शांत करता है. इसके लिए आप 4 से 5 टेबल स्‍पून बेकिंग सोडा गुनगुने पानी में 20 मिनट के लिए छोड़ दें. अब इस मिश्रण को अपने घमौरियों पर लगाएं, आपको बहुत आराम मिलेगा.

3.एलोवेरा

एलोवेरा में एंटी इन्‍फ्लामेंटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो घमौरियों को ठीक करने में बहुत उपयोगी है. इसके प्रयोग से घमौरियों के दानें शांत होते हैं और दर्द कम होता है. आप एलोवेरा जेल को डायरेक्‍ट घमौरियों के उपर लगा सकते हैं.

4.नीम

कई शोधों में पाया गया है कि नीम के पत्‍तों में एंटीमाइक्रोबाइलऔर एंटीएनफ्लामेंट्री प्रॉपर्टीज होती है जो किसी भी तरह के स्किन प्रॉब्‍लम को ठीक कर सकती है. ऐसे में आप नीम के पत्‍ते को पीसकर या नीम पाउडर में गुनगुना पानी डालकर पेस्‍ट तैयार कर लें और इन्‍हें घमौरियों पर अप्‍लाई करें. कुछ देर बाद इन्‍हें ठंडे पानी से धोकर साफ कर दें.

5.एप्‍सम सॉल्‍ट

एप्‍सम (Epsom) सॉल्‍ट में स्किन रैश को शांत करने वाले गुण होते हैं. मैग्‍नेशियम सल्‍फेट से पूर्ण इस सॉल्‍ट को नहाने वाले पानी में डालें और इससे नहाएं. ध्‍यान रहे कि यह पानी आपके मुंह के अंदर ना जाए वर्ना डायरिया की समस्‍या हो सकती है.

इसे भी पढ़ें : धूप से बचाव के लिए घर में इस तरह बनाएं नैचुरल सनस्‍क्रीन लोशन

6.चंदन पाउडर

चंदन में शरीर को ठंडा रखने का गुण होता है जिस वजह से ये घमौरियों की जलन को शांत रखने में बहुत फायदेमंद है. इसके लिए आप चंदन पाउडर और रोज वाटर को मिलाकर पेस्‍ट बनाएं और घमौरियों पर लगाएं.

7.खीरा

खीरा में भी घमौरियों को शांत करने के गुण होते हैं. ऐसे में आप चंदन पाउडर के साथ खीरा का पेस्‍ट बनाएं और घमौरियों पर लगाएं. आप खीरा का पल्‍प निकालकर इसे घमौरियों पर आधे घंटे के लिए लगाकर रखें. घमौरियों में बहुत सुधार होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज