वर्क फ्रॉम होम के दौरान इस तरह रखें अपने खाने पीने का ख्‍याल, अपनाएं ये 7 टिप्‍स

वर्क फ्रॉम होम के दौरान भी खाना पहले से बना कर रखें.Image Credit : Pexels/Marcus Aurelius

वर्क फ्रॉम होम के दौरान भी खाना पहले से बना कर रखें.Image Credit : Pexels/Marcus Aurelius

Eating Habits During Home office : होम ऑफिस के दौरान अक्‍सर हम या तो खाना (Eating) भूल जाते हैं या अनहेल्‍दी स्‍नैक्‍स (Snacks) खाकर पेट भर लेते हैं. जबकि इन दिनों खान पान पर ध्‍यान रखना ज्‍यादा जरूरी है.

  • Share this:
Eating Healthy When You Are Working From Home : क्‍या आपके साथ भी अक्‍सर ऐसा होता है कि दिनभर वर्क फ्रॉम होम के चक्‍कर में आप खाना ही भूल जाते हैं? या काम के मूड में पता ही नहीं चलता कि कब ब्रेकफास्‍ट से डिनर का टाइम हो गया और मंचिंग के चक्‍कर में घर पर रखे सारे  चिप्‍स खत्‍म कर दिए आपने ? अगर ऐसा है तो आपको बता दें कि यह आदत (Habit) आपके वजन को ही नहीं बढ़ाएगी, आपकी सेहत (Health) को भी खराब कर देगी. दरअसल होम ऑफिस के दौरान अपने खान पान पर ध्‍यान रखना और हेल्दी डायट लेना आसान काम नहीं होता. घर पर हमारे पसंद की हर चीज मौजूद होती है जबकि ऑफिस में कुछ भी खाने के लिए खास जगह पर जाना पड़ता है. होम ऑफिस की इस सुविधा के चक्‍कर में हमारे कमर का साइज बढ़ता जाता है और सेहत पर भी बुरा प्रभाव दिखने लगता है. आइए जानते हैं कि किन बातों को ध्‍यान में रखकर हम वर्क फ्रॉम होम में भी सेहतमंद रह सकते हैं.

1. वर्क एरिया को किचन से रखें दूर

अगर आपका वर्क एरिया किचन के आसपास होगा तो आपको हर वक्‍त कुछ न कुछ खाने का मन करता रहेगा. यही नहीं, हो सकता है कि आप दिनभर में कई बार चाय कॉफी पी लें या लगातार स्‍नैक्‍स खाते रहें. बेहतर होगा कि अपनी डेस्‍क किचन से दूर रखें.

2.अपने खाने का समय करें तय
अपने डायट प्‍लान को बनाएं और लंच टाइम, स्‍नैक्‍स टाइम और ब्रेक टाइम तय करें. इसे कड़ाई से फॉलो करें. ऐसा करने पर आप वर्क के दौरान भी खाने के लिए समय निकाल पाएंगे और फालतू चीजों को खाकर पेट नहीं भरेंगे.

इसे भी पढ़ें : आप भी परेशान हैं जिद्दी पेट की चर्बी से तो ऐसे पाएं छुटकारा

 






3.पहले से बनाएं अपना खाना

जब आप ऑफिस जाते थे तब लंच बॉक्‍स लेकर जाते थे. उसी तरह वर्क फ्रॉम होम में भी खाना पहले से तैयार करें और लंच को लंच टाइम में खाएं. खाने में सलाद, दाल, राइस, वेजीटेबल को शामिल करें.

4.रीयल फूड पर फोकस करें

पैक्‍ड फूड या फ्रोजेन फूड से दूर रहें. जितना हो सके घर पर बना खाना ही खाएं. ये आपके एनर्जी लेवल को भी बढ़ाकर रखेंगे और इससे आपकी सेहत भी ठीक रहेगी.

5.पानी खूब पिएं

डीहाइड्रेशन की वजह से कई बार सिर में दर्द, गैस की समस्‍या होने लगती है. इससे बचने के लिये दिनभर कम से कम 6 से 7 ग्‍लास पानी पिएं . अपने साथ पानी की बोतल कैरी करें.

ये भी पढ़ें - वर्क प्लेस पर चाहते हैं गुड इंप्रेशन, तो आपके लिए बहुत काम के हैं ये टिप्‍स

6.ज्‍यादा कैफीन से बचें

आम तौर पर किचन एक्‍सेस रहने से हम 2 की जगह 4 कप कॉफी या चाय पीने लगते हैं. कैफेन ज्‍यादा लेने पर सिर दर्द, टेंशन, थकान और पाचन संबंधी समस्‍या हो जाती है.

7.घर पर ना लाएं जंक फूड

अगर आप घर पर चिप्‍स, कोल्‍ड ड्रिंक, स्‍नैक्‍स आदि रखेंगे तो आपको निश्चित रूप से इन्हें खाने का मन करेगा. बेहतर होगा कि आप इन जंक फूड्स को घर पर लाएं ही ना. आप इनकी जगह ड्राई फ्रूट, फ्रूट, सलाद आदि खा सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज