9 ऐसे फूड्स जिनके सेवन से आपकी आंतें रहेंगी हमेशा हेल्‍दी

आंतों को हेल्‍दी रखने में फरमेंटेड डेयरी प्रोडक्‍ट जैसे दही, ग्रीक योगर्ट बहुत फायदेमंद है.Image Credit : Pixabay

आंतों को हेल्‍दी रखने में फरमेंटेड डेयरी प्रोडक्‍ट जैसे दही, ग्रीक योगर्ट बहुत फायदेमंद है.Image Credit : Pixabay

Best Foods For Gut Health: अगर आंतों (Gut) में कोई समस्या पैदा हुई तो सबसे पहले हमारा पाचन तंत्र प्रभावित होगा जिससे इम्युनिटी (Immunity) कमजोर होगी और ऐसा होते ही तमाम तरह की सेहत से जुड़ी समस्याएं हमें घेर लेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 6:28 AM IST
  • Share this:
हमारे शरीर के पाचन तंत्र (Digestive System) में आंत (Gut) एक महत्‍वपूर्ण अंग है. हमारी पाचन क्रिया में छोटी आंत और बड़ी आंत दोनों ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. आंत का काम हमारे खाने (Food) से हेल्‍दी और पौष्टिक चीजों को डाइजेस्ट करना है जबकि बाकी बचे पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने का काम भी आंत ही करती हैं. यह हमारे पूरे शरीर में पोषक तत्वों को पहुंचाती हैं. ऐसे में अगर आंतों में कोई समस्या पैदा हुई तो हमारा पाचन तंत्र सबसे पहले प्रभावित होता है. पाचन तंत्र कमजोर होने के कारण हमारी इम्युनिटी कमजोर होती है और तमाम तरह के इंफेक्शन या दूसरी समस्याएं हमें घेर सकती हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताते हैं कि खान पान में किन चीजों को शामिल कर हम अपनी आंतों को हेल्‍दी रख सकते हैं.

1.बीन्‍स

बीन्‍स में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. इसमें फाइबर भी पाया जाता है जो डाइजेशन को ठीक रखने में बहुत सहायक है. इसके अलावा ये आंतों में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया के लिए भी अच्‍छा है इसलिए भोजन में किसी भी तरह का बीन्‍स जैसे वाइट बीन्‍स, ग्रीन बीन्‍स, रेड बीन्‍स, किडनी बीन्‍स आदि शामिल जरूर करें.

इसे भी पढ़ेंं:  Home Remedies: फैटी लीवर की समस्या दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार
 




2.ओटमील



ओटमील में घुलनशील और अघुलनशील दोनों हीं फाइबर पाए जाते हैं. आप जितना अधिक मात्रा में खाने में फाइबर का प्रयोग करेंगे आपका पेट उतना ही आसानी से साफ होगा.

3.फरमेंटेड डेयरी

आंतों को हेल्‍दी रखने में फरमेंटेड डेयरी प्रोडक्‍ट जैसे दही, ग्रीक योगर्ट आदि बहुत फायदेमंद है. आप इसे रोज अपने भोजन में शामिल करें.

4.डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट दरअसल आंतों में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद कोकोआ दरअसल एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है जो इन बैक्‍टीरिया के प्रोडक्‍शन में मदद करता है.

5.ब्‍लू बेरी

ब्‍लू बेरी को एंटीऑक्सिडेंट का पावर हाउस कहा जाता है. शोधों में पाया गया है कि इसमें एंटी इनफ्लामेंटरी एजेंट मौजूद होते हैं जो आंतों में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया को भरपूर पोषण देते हैं.

इसे भी पढ़ें : हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो इन 7 फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल

6.ब्रोकली

ब्रोकली कोलन में मौजूद किसी भी तरह के सूजन को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा यह आंतों में मौजूद गुड और बैड बैक्‍टीरिया के बीच हेल्‍दी बैलेंस भी बनाकर रखता है.

7.केला

केला दरअसल प्रोबायोटिक को बेहतरीन सोर्स है. इसमें मौजूद स्‍टार्च बड़ी आंत में जाकर फरमेंट होता है जो यहां मौजूद गुड बैक्‍टीरिया के पोषण के लिए बहुत जरूरी है.

8.ग्रीन टी

ग्रीन टी को पोलीफेनॉल का बेहतरीन सोर्स माना जाता है जो कोलन में हेल्‍दी माइक्रोब को बनने में मदद करता है. यह गुड बैड बैक्‍टीरिया और फैटी एसिड के अनुपात को भी ठीक रखता है जिससे आंत हेल्‍दी रहते हैं. यह कई तरह के इंफेक्‍शन और कैंसर से भी बचाने में मदद करता है.

9.स्‍वीट पोटैटो

बैंगनी रंग के स्‍वीट पोटैटो में एंटी ऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो गुड बैक्‍टीरिया के ग्रोथ के लिए जरूरी होता है. इसके अलावा इसमें प्रो बायोटिक स्‍टेन होते हैं जो किसी भी तरह के इनफेक्‍शन को होने से रोकता है और ठीक करता है.

इन वजहों से आंतें हो जाती हैं बीमार

-शरीर की जरूरत से अधिक खाना.

-रात में भारी और गरिष्ठ भोजन करना.

-सुबह का नाश्ता न करना.

-भोजन में लंबा अंतराल रखना.

-खाने के बाद ज्यादा तरल पदार्थ लेना.

-अधिक तला-भुना और मसालेदार खाना.

-शारीरिक रूप से सक्रिय न रहना.

-तनाव और अनिद्रा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज