हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो इन 7 फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल

अपने डायट में कुछ चीजों को शामिल कर बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम किया जा सकता है.Image Credit : Pexels/Nathan Cowley

अपने डायट में कुछ चीजों को शामिल कर बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम किया जा सकता है.Image Credit : Pexels/Nathan Cowley

हार्ट डिजीज (Heart Disease) की सबसे बड़ी वजह हाई कोलेस्‍ट्रॉल (High Cholesterol) माना जाता है. अगर शरीर में एलडीएल बहुत अधिक और एचडीएल बहुत कम हो जाए तो शरीर में खून (Blood) का प्रवाह ठीक से नहीं होता.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 11, 2021, 6:37 AM IST
  • Share this:
Foods That Lower Cholesterol Levels: दुनिया में सबसे ज्‍यादा मौत हार्ट (Heart Disease) की बीमारियों की वजह से होती है जबकि हार्ट की बीमारियों की सबसे बड़ी वजह हाई कोलेस्‍ट्रॉल (High Cholesterol) माना जाता है. अगर शरीर में एलडीएल बहुत अधिक है और एचडीएल बहुत कम तो खून की नलियों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगते हैं और शरीर में खून का प्रवाह ठीक से नहीं होता. इससे हार्ट और दिमाग में समस्या पैदा हो जाती है जो जानलेवा भी हो सकती है. यह पूरी तरह से हमारे खानपान और लाइफ स्‍टाइल पर निर्भर करता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, हालांकि अपने डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जिन्‍हें आहार में शामिल कर हम कोलेस्‍ट्रॉल को नियं‍त्रित कर स‍कते हैं.

1.बीन्‍स

बीन्‍स में भरपूर फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. इसमें लो कैलोरी होती है जो वजन को कम करने के लिए जरूरी है. फाइबर होने की वजह से इसे पचने में समय लगता है और लंबे समय तक यह पेट को भरा रखता है. इन सभी गुणों के कारण यह हार्ट को हेल्‍दी रखने में काफी फायदेमंद है.

2.बदाम और अखरोट
इनमें मोनोअनसेचुरेटेड फैट काफी होते हैं. अखरोट में प्‍लांट वेरायटी ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा भी खूब होती है जो हार्ट के लिए बहुत ही अच्‍छी है. बदाम और कई ड्राई फ्रूट्स में मौजूद कैल्शियम, मै‍ग्‍नीशियम, पोटैशियम आदि कई तत्‍व होते हैं जो ब्‍लड प्रेशर को रेग्‍युलर रखने में काफी मदद करते हैं.

इसे भी पढ़ें : वर्क फ्रॉम होम से हो चुके हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय, पहले से बेहतर करेंगे महसूस

3.फैटी फिश



फैटी फिश यानी सैलमन, मैकरल आदि ओमेगा 3 फैटी एसिड का बेहतरीन सोर्स है जो गुड कोलस्‍ट्रॉल को बढ़ाते हैं जिससे स्‍ट्रोक का खतरा कम रहता है.

4.होल ग्रेन

होल ग्रेन फूड खास तौर ओट, बारली आदि फाइबर से भरपूर होता है. हेल्‍थलाइन के एक शोध के मुताबिक पाया गया कि एक दिन में अगर हम तीन बार होल ग्रेन किसी ना किसी रूप में खाते हैं तो यह हार्ट डिजीज और स्‍ट्रोक का खतरा बहुत ही कम हो जाता है.

5.फूट्स एंड बेरीज

सेव, अंगूर, तरह तरह के बेरीज आदि में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेशन भरपूर मात्रा में होते हैं. इनमें प्‍लांट कॉम्‍पोनेंट भी भरपूर होते हैं जो बैड कोलेस्‍ट्रॉल को घटाता है और गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाता है. इनके नियमित सेवन से हार्ट भी बेहतर रहता है.

6.डार्क चॉकलेट और कोकोवा

एक शोध में यह पाया गया कि जिन लोगों ने एक महीने तक दिन में दो बार कोकावा ड्रिंक और डार्क चॉकलेट का सेवन किया उनका बैड कोलेस्‍ट्रॉल यानी कि एलडीएल कम रहा, उनका ब्‍लड प्रेशर भी नियंत्रित रहा जबकि गुड कोलेस्‍ट्रॉल भी बढ़ा. हालांकि डार्क चॉकलेट में चीनी की मात्रा भी होती है जो सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है ऐसे में कोकोवा हार्ट के लिए ज्‍यादा फायदेमंद साबित हुई.

इसे भी पढ़ें: Ramadan 2021: रमजान में ऐसा रखें अपना खान-पान, रोजे में नहीं लगेगी ज्‍यादा प्‍यास

7.लहसुन

शोधों में यह पाया गया है कि लहसुन ब्‍लड प्रेशर को लो करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है और एलडीएल कोलेस्‍ट्रौल को कर करने में कारगर है. इसमें मौजूद ऐलिसिन(Allicin) और अन्‍य प्‍लांट कॉम्‍पोनेंट एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है जिससे हार्ट डिजीज और स्‍ट्रोक की संभावना कम रहती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज