होम /न्यूज /जीवन शैली /

ग्रीन टी को बनाना है अधिक हेल्‍दी तो इन 5 चीजों को मिलाकर पीएं, मिलेगा कई गुना फायदा

ग्रीन टी को बनाना है अधिक हेल्‍दी तो इन 5 चीजों को मिलाकर पीएं, मिलेगा कई गुना फायदा

ग्रीन टी पुदीने की पत्तियां डालें तो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है. Image Credit : Pixabay

ग्रीन टी पुदीने की पत्तियां डालें तो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है. Image Credit : Pixabay

Add These Ingredients To Your Green tea : वैसे तो ग्रीन टी (Green Tea) खुद में ही एक हेल्‍दी ड्रिंक (Healthy Drink) है लेकिन इसमें कुछ चीजों को मिलाकर इसे और भी अधिक हेल्‍दी बनाया जा सकता है.अगर आप अपनी ग्रीन टी में कुछ बूंद अदरक का रस मिलाएं तो ये आपकी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने का काम करता है. यह ग्रीन टी का स्वाद तो बढ़ाता ही है, कैंसर को रोकने में भी मदद करता हैं. इसके अलावा आप सिजनल फ्लू आदि से भी बचे रहते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Add These Ingredients To Your Green Tea And Get More Benefits : दुनियाभर में ग्रीन टी (Green Tea) काफी पॉपुलर ड्रिंक है जिसे लोग हेल्‍दी रहने के लिए ही नहीं, वजन कम करने के लिए भी पीते हैं. दरअसल इसमें एक खास एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो वजन कम करने में काफी मदद करता है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्‍स (Vitamins) और मिनरल्‍स पाए जाते हैं. हेल्‍थशॉट के मुताबिक, इसमें पोषक तत्‍वों के अलावा भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लामेट्री गुण भी होते हैं जो हमारे मेटाबॉलिज्‍म को बढाते हैं और स्किन को ग्‍लोइंग बनाने का काम करते हैं. यही नही, इसके सेवन से इम्‍यूनिटी भी बूस्‍ट किया जा सकता है. इतनी खूबियों वाले इस चाय में अगर हम कुछ चीजों को ऐड कर दें तो ये और भी अधिक फायदेमंद (Benefits) हो सकता है. तो आइए जानते हैं कि हम अपनी ग्रीन टी को और अधिक फायदेमंद कैसे बना सकते हैं.

    1.नींबू का प्रयोग
    अगर आप ग्रीन टी के साथ नींबू का रस मिलाकर पीते हैं तो ये ग्रीन-टी के एंटीऑक्‍सीडेंट प्रॉपर्टीज को बढ़ाता है. जिससे हमारी त्‍वचा तो अच्‍छी रहती ही है, कई बीमारियां भी दूर रहती हैं. इसके अलावा यूवी किरणों के बुरे प्रभाव को भी ये कम कर सकता है.

    इसे भी पढ़ें : अच्छी सेहत के लिए जरूरी है फाइबर रिच फूड, इसके 10 बड़े फायदे जानें

     2.अदरक

    अगर आप अपनी ग्रीन टी में कुछ बूंद अदरक का रस मिलाएं तो ये आपकी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने का काम करता है. यह ग्रीन टी का स्वाद तो बढ़ाता ही है, कैंसर को रोकने में भी मदद करता हैं. इसके अलावा आप सिजनल फ्लू आदि से भी बचे रहते हैं.

    3.स्टीविया के पत्ते
    अगर आप अपनी ग्रीन टी में स्‍टीविया के पत्‍ते को उबाल कर डालकर रोजाना पिएं तो आप डायबिटीज और हार्ट की बीमारियों से बच सकते हैं. दरअसल ये आपके शरीर की कैलोरी को करने और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में काफी सहायक होता है.

    4.पुदीने की पत्तियां
    ग्रीन टी में अगर आप पुदीने की पत्तियां डालें तो इससे आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. यह पाचन में भी सुधार लाता है.

    इसे भी पढ़ें : ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से लाइफ टाइम बचना है तो लाइफ स्टाइल में शामिल करें ये चीज़ें

    5.दालचीनी
    ग्रीन टी में अगर आप एक चुटकी दालचीन पाउडर डालकर पिएं तो आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती है जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा आपकी इम्‍यूनिटी भी बूस्‍ट रहती है.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health benefit, Lifestyle, Tea

    अगली ख़बर