• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • बाथटब में इन कुदरती चीजों को मिलाकर नहाएं, सेहत के लिए है फायदेमंद

बाथटब में इन कुदरती चीजों को मिलाकर नहाएं, सेहत के लिए है फायदेमंद

नहाने के पानी में लेवेंडर आदि मिलाने से स्किन संबंधित कई समस्याएं दूर हो सकती हैं. (Image:shutterstock.com)

नहाने के पानी में लेवेंडर आदि मिलाने से स्किन संबंधित कई समस्याएं दूर हो सकती हैं. (Image:shutterstock.com)

Bath with relax: नहाने के पानी में कुछ कुदरती चीजों को मिला देने से ब्लड सर्कुलेश बेहतर होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Bath with relax: अपने यहां सुबह-सुबह नहाने की परंपरा है. लोग उठने के बाद दफ्तर जाने के लिए तैयार होते हैं और इससे पहले वे हर हाल में नहाते हैं. अब शहरों में यह चलन थोड़ा बदलने लगा है. कई लोगों को सुबह समय नहीं मिल पाता और दफ्तर जाने की देरी होती है, इसलिए वे ऑफिस से आने के बाद नहाते हैं. उनका यह भी मानना होता है कि काम के बाद आकर नहाने से शरीर में ताजगी आती है और रात को अच्छी नींद आती है. नहाने में भी कुछ प्रयोग करना चाहिए. इसके लिए आप नहाने के टब में कुछ कुदरती चीजें मिला दीजिए. फिर देखिए किस तरह आपकी बॉडी में ताजगी आती है. जी हां, यह बात सच है. एचटी की खबर के मुताबिक नहाने के पानी में कुछ खूशबूदार फूल या कुदरती चीज मिला देने से बॉडी को एक्सट्रा फायदा मिल सकता है. ये चीजें खून के सर्कुलेशन को तेज करती हैं, मसल्स को रिलेक्स करती हैं और रात को अच्छी नींद आती है. इससे तनाव भी कम होता है और यह स्किन के लिए भी फायदेमंद है.

    इन चीजों को बाथ टब में इस्तेमाल करें

    इसे भी पढ़ेंः घर में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए काफी नहीं 6 फुट की दूरी- स्टडी

    लेवेंडर
    यह हल्के बैंगनी रंग का एक फूल है. साबुन और परफ्यूम में इसका इस्तेमाल खूब किया जाता है, लेकिन नहाने के बाथ टब में इसका इस्तेमाल कर ब्लड सर्कुलेशन को सही किया जा सकता है. थाईलैंड के जर्नल ऑफ द मेडिकल एसोसिएशन (Journal of the Medical Association ) की रिपोर्ट के मुताबिक लेवेंडर के तेल को सूंघने से स्ट्रेस लेवल बहुत कम हो जाता है. एक अन्य अध्ययन के मुताबिक लेवेंडर ब्लड प्रेशर को बढ़ने नहीं देता.

    इसे भी पढ़ेंः दोनों हाथों में अलग-अलग ब्लड प्रेशर की माप हो सकती है घातक: एक्सपर्ट

    सेब का सिरका (APPLE CIDER VINEGAR)
    अगर आपको अपने बाल और स्किन की हेल्थ के लिए किसी एक चीज की तलाश है तो वह है एप्पल सीडेर विनेगर यानी सेब का सिरका. बाल और स्किन के लिए यह जबर्दस्त चीज है. नहाने के पानी में सेब का सिरका मिला देने से बॉडी को कई तरह से फायदा पहुंचता है. सेब के सिरके में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होता है. इसे पानी में मिलाकर नहाने से चेहरे पर दाग-धब्बे, पिंपल आदि से छुटकारा मिल सकता है. यह डिटॉक्सीफिकेशन की तरह काम करता है. यानी बॉडी के टॉक्सिन को स्किन से बाहर निकाल देता है.

    जई का आटा या दलिया
    जई का आटा या दलिया (OATMEAL ) को हम सिर्फ वजन कम करने के लिए ही जानते हैं, लेकिन इसमें कई और हेल्दी गुण पाए जाते हैं. ओटमील एजर्लिक रिएक्शन में अच्छा काम करता है. अगर स्किन में खुजली, सनबर्न या ड्राइनेस ज्यादा है तो नहाने के पानी में ओटमील डाल दीजिए. ये सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज