Home /News /lifestyle /

Tips to Avoid Insomnia: आसानी से नहीं आती नींद? फॉलो करें ये टिप्स

Tips to Avoid Insomnia: आसानी से नहीं आती नींद? फॉलो करें ये टिप्स

अनिद्रा की दिक्कत से बचने के लिए मेडिटेशन करें-Image/ shutterstock

अनिद्रा की दिक्कत से बचने के लिए मेडिटेशन करें-Image/ shutterstock

Tips to Avoid Insomnia: नींद न आने की दिक्कत केवल बढ़ती उम्र (Growing old) के लोगों के लिए ही नहीं, बल्कि हर उम्र के लोगों के लिए आज बेहद आम हो गई है. जब हम कायदे से नींद (Sleep) नहीं ले पाते हैं तो हमारे सामने तरह-तरह की समस्यायें आती हैं. जैसे रोजमर्रा के कामों में फोकस (Focus) करने की दिक्कत या फिर पाचन-क्रिया से जुड़ी दूसरी दिक्कतें पर अगर हम कुछ बातें ख्याल में रखें तो नींद न आने की इस समस्या से बहुत कुछ निज़ात पाई जा सकती है.

अधिक पढ़ें ...

Tips to Avoid Insomnia: नींद (Sleep) न आने की दिक्कत उम्र (Age) बढ़ने के साथ ही बढ़ने लग जाती है. जिससे कई तरह की सेहत संबंधी समस्यायें भी हो सकती हैं. इससे हम बॉडी में एनर्जी (Energy) की कमी तो महसूस करते ही हैं. साथ ही पाचन-तंत्र में गड़बड़ी और घबराहट जैसी समस्यायें भी पैदा होने लगती हैं. इसके अलावा रात में ठीक से सो न पाने के चलते हमें दिन के समय अपने रोजमर्रा के कामों में फोकस बनाये रखने में भी दिक्कत हो सकती है. कुल मिलाकर नींद न आने पर हमारा दिमाग सही ढंग से काम नहीं कर पाता. इसलिये हमें नींद न आने की समस्या से निजात पाने के लिये उपाय जरूर करना चाहिये. इसके लिये हमें ध्यान और योगा के साथ ही सही डाइट का भी खास ख्याल रखना चाहिये.

एक व्यक्ति के लिये चौबीस घंटे में कम से कम आठ घंटे की नींद जरूरी होती है. इससे कम नींद लेने पर कई तरह की दिक्कतें सामने आने लगती हैं और बढ़ती उम्र के साथ-साथ ये समस्या और भी बढ़ जाती है. तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिनसे हमें नींद न आने की समस्या (Sleep problems) से निज़ात मिल सकता है.

अनिद्रा से बचने के लिए क्या करें? (How to avoid insomnia)

एक्सरसाइज़ करें

रोजाना वॉक और व्यायाम यानी एक्सरसाइज़ करने की आदत डाल लें. इससे आपको नींद अच्छी आती है पर ख्याल रखें कि रात के वक़्त किसी तरह की एक्सरसाइज़ न करें.

ये भी पढ़ें: विंटर में स्‍वेटर पहनकर सोना हो सकता है खतरनाक, हो सकती है ये 3 बीमारियां

जंक-फूड्स से बचें

जंक-फूड्स का सेवन भी आपकी नींद में खलल डाल सकता है. इसलिये ज्यादा तली-भुनी चीजें और जंक-फूड्स खाने से बचें. इससे आपको नींद अच्छी आयेगी.

कैफीन वाली चीजें न लें

कैफीन वाली चीजें जैसे चाय या कॉफ़ी वगैरह आपकी आंखों से नींद चुरा लेती हैं. इसलिये ऐसी चीजों का सेवन न करें. खासतौर पर सोने से एक-दो घंटे पहले तो इन चीजों को कतई न लें. यह आदत आपको अच्छी नींद लाने में मददगार होगी.

सोने से पहले गैजेट्स से दूरी बनायें

मोबाइल या लैपटॉप या फिर दूसरे गैजेट्स से आपकी नींद छिन सकती है. मोबाइल वगैरह से निकलने वाली रौशनी हमारी आंखों से नींद छीन लेती है. इसलिये सोने से पहले इन गैजेट्स से दूर रहें ताकि आपके नींद की क्वालिटी बेहतर हो.

सोने के लिये कमरे में अंधेरा और उचित तापमान रखें

उजाला हमें जागते रहने के लिए प्रेरित करता है. साथ ही कमरे का तापमान भी इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. इसलिये सोने से पहले इन चीजों का ख्याल रखें ताकि आपको अच्छी नींद आये.

ये भी पढ़ें: Coconut Benefits: रात को सोने से पहले खाएं कच्चा नारियल, मिलेंगे लाजवाब फायदे

योगा और मेडिटेशन

योगा करते समय गहरी सांसें लें और ध्यान करें. बेहतर होगा कि ध्यान अपनी सांसों पर ही रखें. इसे ही योगशास्त्रों में विपश्यना कहा गया है. योग या ध्यान और गहरी सांसें आपको अच्छी नींद लाने में बहुत कारगर हैं. इसलिये अपनी नींद की क्वालिटी बेहतर बनाने के लिये योग और ध्यान जैसी एक्टिविटीज़ भी करते रहें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health News, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर