• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • सर्दी-खांसी से लेकर जोड़ों के दर्द तक में आराम देती हैं अडूसा की पत्तियां, इस तरह करें इस्तेमाल

सर्दी-खांसी से लेकर जोड़ों के दर्द तक में आराम देती हैं अडूसा की पत्तियां, इस तरह करें इस्तेमाल

जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने के लिए अडूसा के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है.

जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने के लिए अडूसा के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है.

Health Benefits Of Adusa: सूखी खांसी और गले में खराश (Sore Throat) होने पर अडूसा की पत्तियों को चबाने से आराम मिलता है. बरसात के मौसम में होने वाले वायरल फीवर में भी यह काफी फायदेमंद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Health Benefits Of Adusa: बसाक या अडूसा एक ऐसा पौधा है जिसकी पत्तियों से लेकर लकड़ी तक का आयुर्वेदिक औषधि (Ayurvedic Medicine) के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. यह एकेन्थेसिया परिवार का पौधा है. इसकी पत्तियां लंबी होती हैं. इसकी पत्तियों को उबालकर उसका काढ़ा पीने से सर्दी-खांसी (Cough and Cold) में काफी आराम मिलता है. सूखी खांसी और गले में खराश होने पर अडूसा की पत्तियों को चबाने से आराम मिलता है. बरसात के मौसम में होने वाले वायरल फीवर में भी यह काफी फायदेमंद है. इसका काढ़ा पीने से शरीर की थकान और दर्द दूर होता है. आइए आपको बताते हैं इसके कुछ खास फायदों के बारे में.

    छालों को करता है दूर
    अगर आप छालों की समस्या से परेशान रहते हैं तो अडूसा के दो से तीन पत्तों को चबाकर उसके रस को चूसने से छाले जल्दी ठीक हो जाते हैं. चबाने के बाद पत्तों को फेंक दें.

    इसे भी पढ़ेंः हार्ट को हेल्दी रखने के लिए जरूर खाएं ये 5 सब्जियां

    मसूड़ों और दांत दर्द में राहत
    अडूसा की लकड़ी से दातुन करने से दांतों और मसूड़ों की कई प्रकार की समस्या ठीक हो जाती है. साथ ही दांतों व मसूड़ों के दर्द में भी राहत मिलती है.

    सांस संबंधी रोगों से छुटकारा
    अडूसा के पत्तों के रस को शहद में मिलाकर पीने से खांसी और सांस संबंधी समस्याएं ठीक हो जाती हैं. सूखी खांसी को दूर करने के लिए अडूसा के पत्ते, मुनक्का और मिश्री का काढ़ा पीना अच्छा होता है.

    जोड़ों के दर्द में राहत
    जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने के लिए अडूसा के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लामेटरी गुण अर्थराइटिस की सूजन को कम करने में मददगार होते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज