तेजी से घटाना है वजन तो अजवाइन का ऐसे करें इस्‍तेमाल

अजवाइन मेटाबोलिक सिस्टम को अच्‍छा करता है. Image Credit : shutterstock

Ajwain For Weight Loss: कई औषधीय गुणों से भरपूर अजवाइन सेहत (Health) के लिए काफी फायदेमदं (Benefits) होती है. यह पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ साथ वजन (Weight) घटाने में भी मददगार है.

  • Share this:
    Ajwain For Weight Loss: इन दिनों लगभग हर घर में कोई ना कोई बढ़ते वजन (Weight) से परेशान है. कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से शरीर पर जमां अतिरिक्त फैट को कम करना किसी चुनौती से कमी नहीं लग रहा. इसके लिए लोग घर पर ही योगा और डाइटिंग कर रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि घरेलू नुस्खों (Home Remedies) से भी मोटापे को कम किया जा सकता है? जी हां, यहां पर हम भी आपके लिए एक ऐसा ही नुस्‍खा ले कर आए हैं जिसमें आप अजवाइन की मदद से अपने मोटापे  को कम कर सकते हैं. आजवाइन लगभग हर घर की रसोई में पाई जाती है. यह कई औषधीय गुणों से भरपूर है जिसका प्रयोग पाचनतंत्र को ठीक रखने से लेकर कमर और पेट की चर्बी घटाने में भी किया जा रहा है.

    अजवाइन के सेवन से इसलिए घटता है वजन

    दरअसल अजवाइन शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है और मेटाबोलिक सिस्टम को बेहतर बनाता है. ऐसा होते ही पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है और खाना पचने में आसानी हो जाती है. इसकी मदद से पोषक तत्वों का शरीर बेहतर तरीके से अवशोषित कर पाता है जिससे शरीर की अतिरिक्त कैलोरी खर्च होती जाती है. इन सब कारणों से मोटापा कम होना शुरू हो जाता है.

    इस तरह करें अजवाइन का सेवन

    -अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है.

    - आप इसे गुनगुने पानी के साथ सेवन कर सकते हैं. यही नहीं, अगर आप भोजन में भी इसका भरपूर प्रयोग करें तो इसका असर दिखेगा.

    - आप 25 ग्राम अजवाइन को एक गिलास पानी में पूरी रात भिगाएं और सुबह खाली पेट अजवाइन वाला पानी पीएं. अगर आप 20 दिनों तक ऐसा करते हैं तो आपको अंतर नजर आने लगेगा.

    - एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डाल दें और दूसरे दिन सुबह एक पैन में अजवाइन वाला पानी और 4-5 तुलसी की पत्तियां डालकर धीमी आंच में उबाल लें. कुछ देर उबालने के बाद इसे छानकर पिएं.

     इन बातों का भी रखें ख्‍याल

    वजन कम करने के चक्‍कर में इसके जरूरत से ज्‍यादा उपयोग से बचें. अधिक सेवन से पेट में जलन भी हो सकती है. यही नहीं, गभवर्ती महिलाएं ऐसा ना करें वरना गर्भपात हो सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.