Home /News /lifestyle /

health news alia bhatts yoga trainer told 3 breathing techniques to beat the heat nav

आलिया भट्ट की योगा ट्रेनर ने बताईं 3 ब्रीदिंग टेकनीक, ये गर्मी में आपको रखेंगी कूल

इस ब्रीदिंग एक्सरसाइज को करने से आपके शरीर को तुरंत ठंडक मिलती है. (प्रतीकात्मक फोटो-canva.com)

इस ब्रीदिंग एक्सरसाइज को करने से आपके शरीर को तुरंत ठंडक मिलती है. (प्रतीकात्मक फोटो-canva.com)

आजकल पारा 45 के पार पहुंच रहा है. गर्मी इतनी ज्यादा है कि बाहर निकलते ही लू के थपेड़े पड़ रहे हैं और घर में बिना एसी के रहना मुश्किल हो रहा है. कुछ योगासन हैं जो कुछ खास बीमारियों या स्थितियों को मैनेज करने में हेल्प करते हैं, जिसमें भीषण गर्मी भी शामिल है. बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट की योगा ट्रेनर अंशुका परवानी ने कुछ आसन बताए हैं जो गर्मी में आपको रखेंगे कूल.

अधिक पढ़ें ...

Breathing Yoga: योग एक ऐसी होलिस्टिक प्रैक्टिस (समग्र अभ्यास) है, जो हर किसी की फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद है. जैसे, कुछ योग आसन हैं ऐसे हैं जो खास बीमारियों या स्थितियों को मैनेज करने में हेल्प करते हैं, ऐसे ही कुछ योग ऐसे भी हैं जिनसे भीषण गर्मी में भी राहत मिल सकती है. जैसा की आप आजकल महसूस कर पा रहे हैं, पारा 45 के पार पहुंच रहा है. गर्मी इतनी ज्यादा है कि बाहर निकलते ही लू के थपेड़े पड़ रहे हैं और घर में बिना एसी के रहना मुश्किल हो रहा है. ऐसे लोग खुद को गर्मी से बचाने के लिए कई उपाय करने में जुटे हैं. बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट (Alia Bhatt) की योगा ट्रेनर अंशुका परवानी (Anshuka Parwani) ने इंस्टाग्राम पर कुछ योग ब्रीदिंग टेकनीक शेयर की हैं, जो भीषण गर्मी के समय भी आपको कूल रहने में मदद करती हैं.

अंशुका ने अपनी इंस्टा पोस्ट पर शेयर किए वीडियो के कैप्शन में लिखा, “बीट द् हीट! (गर्मी को मात दें), गर्मी का मौसम कहीं भी, बहुत तेज और बहुत ज्यादा गर्म हो सकता है. ऐसे में हर समय खुद को हाइड्रेटेड रखें और जितना हो सके खुद को गर्मी से दूर रखना बहुत जरूरी है, यहां कुछ योग ब्रीदिंग टेकनीक हैं, जो आपको इस गर्मी में गर्मी को मात देने में मदद करेंगी.”


चंद्रभेदन प्राणायाम 
सबसे प्रभावी आसनों में से एक है चंद्रभेदन प्राणायाम, इसमें अपनी राइट नॉस्ट्रिल (नासिका) को बंद करें और लेफ्ट नॉस्ट्रिल  से सांस लें. इसे करने से आपके मन को शांति मिलती और साथ ही ये आपकी बॉडी को कूल रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें-
डायबिटीज में पका केला खाना चाहिए या कच्चा? एक्सपर्ट ने बताया कब, कैसे करें सेवन

शीतकारी
इस ब्रीदिंग एक्सरसाइज को करने से आपके शरीर को तुरंत ठंडक मिलती है. अपने दांतों को मिलाएं, अपने होठों को खोलें और एक श्वास अंदर लें. जैसे ही हवा आपके थूक से गुजरती है, यह ठंडी हो जाती है और इसलिए जैसे ही यह आपके शरीर में प्रवेश करती है, इसे अंदर से ठंडा कर देती है. नाक से सांस छोड़ें. इस क्रिया को आप सर्दियों के मौसम में गलती से भी न करें. इससे आपको सर्दी में खांसी-जुकाम की समस्या हो सकती है.

विज़ुअलाइज़ेशन मेडिटेशन
इस योग को करते समय आपको विज़ुअलाइज़ेशन करना होता है, जैसे आप किसी बर्फिली जगह पर बैठे हैं. इसका आभास होने पर आपके शरीर ठंड महसूस होती है. बर्फ से ढके पहाड़ों को देखने से शरीर के तापमान में गिरावट आती है. इसमें महारत हासिल करने में थोड़ा समय लगता है, लेकिन यह बहुत फायदेमंद होता है. आप गहरे नीले रंग की कल्पना करने का भी प्रयास कर सकते हैं, जब बाहर के रंग वास्तव में धूप के पीले होते हैं.

यह भी पढ़ें-
दिल को लंबी उम्र तक स्वस्थ रखने के लिए ये हैं 6 बेस्ट कुकिंग ऑयल, डाइट में करें शामिल

इसके साथ ही योगा ट्रेनर अंशुका परवानी ने सुझाव दिया कि गर्मियों के मौसम में अपनी डेली डाइट में पानी से भरपूर खट्टे फल और सब्जियां शामिल करें.

Tags: Aalia bhatt, Health, Lifestyle, Yoga

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर