Home /News /lifestyle /

क्या है जननांग की बीमारी वॉल्वोडेनिया, सेल्फ केयर टिप्स से इस तरह करें लक्षणों को कम

क्या है जननांग की बीमारी वॉल्वोडेनिया, सेल्फ केयर टिप्स से इस तरह करें लक्षणों को कम

वल्वोडेनिया जननांग (Vagina) के उपरी हिस्से में होने वाला क्रोनिक पेन है. (Image: Shutterstock)

वल्वोडेनिया जननांग (Vagina) के उपरी हिस्से में होने वाला क्रोनिक पेन है. (Image: Shutterstock)

Vulvodynia and self-care tips: वॉल्वोडेनिया योनि (Vagina) के उपरी हिस्से में होने वाला क्रोनिक पेन है. यानी ऐसा दर्द जो अक्सर परेशान करता हो. यह दर्द कभी भी आ सकता है. ऐसे में तत्काल समझ में नहीं आता कि क्या करें. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए जानकारी का होना जरूरी है. यहां हम आपको इस दर्द से निपटने के कुछ टिप्स बता रहे हैं. ये सेल्फ केयर टिप्स (self-care tips) आपको वॉल्वोडेनिया यानी दर्द से छुटकारा दिलाने में बहुत मदद करेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    Vulvodynia and self-care tips: कभी-कभी महिलाओं को ऐसी चीजों से सामना करना पड़ता है जिसके लिए बहुत इंब्रेसिंग फील होना पड़ता है. यह असहज स्थिति तब और भी ज्यादा खराब हो जाती है जब आप कहीं बाहर हैं. ऐसी ही एक स्थिति है वॉल्वोडेनिया. वल्वोडेनिया योनि (Vagina) के उपरी हिस्से में होने वाला क्रोनिक पेन है. यानी एक प्रकार का दर्द है जिसकी वजह से कभी भी जननांग में दर्द करने लगता है. यह दर्द कभी भी आ सकता है. ऐसे में तत्काल समझ में नहीं आता कि क्या करें. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए जानकारी का होना जरूरी है. यहां हम आपको इस दर्द से निपटने के कुछ टिप्स बता रहे हैं. ये सेल्फ केयर टिप्स (self-care tips) आपको दर्द से छुटकारा दिलाने में बहुत मदद करेंगे.

    क्या है कारण
    वेबएमडी की खबर के मुताबिक वल्वोडेनिया (Vulvodynia) का कोई स्पष्ट कारण अब तक नहीं चल पाया है. लेकिन कई ऐसे उपाय हैं जिनकी मदद से आप इस दर्द को कम कर सकती हैं.

    दर्द कम करने के लिए सेल्फ केयर टिप्स
    योनि क्षेत्र को कुल और ड्राई रखना जरूरी है. इसलिए बहुत ज्यादा टाइट अंडरवियर न पहनें और दिन के समय सफेद कॉटन का अंडरवियर पहनें. रात को अंडरवियर नहीं पहनें तो बेहतर रहेगा.

    इसे भी पढ़ेंः ओमिक्रॉन को लेकर मन में हैं कई सवाल तो जानिए भारतीय –अमेरिकी डॉक्टर से सभी जवाब

    सही डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें
    अंडरवियर को साफ करते समय बढ़िया डिटजेंट का इस्तेमाल करें. ऐसा डिटर्जेंट का यूज करें जिससे कपड़े में किसी तरह के हानिकारक रसायन रह न जाए. फैब्रिक सॉफ्टनर का इस्तेमाल न करें.

    पर्सनल प्रोडक्ट
    सॉफ्ट, सफेद और बिना खुशबू वाले टॉयलेट पेपर का इस्तेमाल करें. 100 प्रतिशत कॉटन वाले पैड का यूज करें. सेंटेंड, परफ्यूम्ड क्रीम, साबुन,बबल बाथ आदि का इस्तेमाल न करें.

    इसे भी पढ़ेंः क्या कोरोना की दवा ओमिक्रॉन पर काम करेगी, कंपनी ने किया ये दावा

    प्रोसेस्ड फूड को बाय कहें
    किसी भी तरह के प्रोसेस्ड फूड का इस्तेमाल न करें. जिस डाइट में कैफीन, एसिड, शुगर आदि हो, उनका सेवन भी न करें. ये सब दर्द को और बढ़ा सकता है. अपनी डाइट में फाइबर युक्त भोजन को बढ़ाएं.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर