कहीं आपके लिए नुकसानदेह तो नहीं हैं बादाम? खाने से पहले जरूर जान लें ये बातें

अगर आपको पाचन से जुड़ी समास्‍याएं हैं तो आपको बादाम खाने में सावधानी बरतने की जरूरत है. Image Credit : shutterstock

Almonds Benefits And Side Effects: बादाम (Almonds) को सेहत (Health) के लिए बहुत ही फायदेमंद (Benefits) ड्राईफ्रूट माना जाता है लेकिन कई मामलों में ये नुकसान (Side effects) भी पहुंचा सकता है.

  • Share this:
    Almonds Benefits And Side Effects: कोरोना महामारी के इसे दौर में ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाद दी जा रही है. अच्‍छी सेहत और बेहतर इम्‍यूनिटी के लिए इसे फायदेमंद माना जा रहा है. जब बात होती है ड्राई फ्रूट्स यानी मेवों की तो बादाम का जिक्र न हो ऐसा कैसे हो सकता है. बादाम को ड्राई फ्रूट्स (Almonds Benefits) का राजा माना जाता है. ले‍किन क्‍या आप जानते हैं हर किसी के लिए बादाम बेहतर नहीं होते. कुछ ऐसे भी मामले हैं जिनमें बादाम नहीं खाने की सलाह दी जाती है. कुछ मामलों में ये फायदे की जगह नुकसान पहुंचा (Side Effects Of Almonds) सकते हैं. तो चलिए जानते हैं बादाम के फायदे और नुकसान के बारे में-

    बादाम खाने के फायदे

    -असल में बादाम आपको ओवर इटिंग से बचाता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और हेल्‍दी फैट होते हैं जिसे जब आप खाते हैं तो आपको पेट के भरे रहने का अहसास होता है.



    इसे भी पढ़ें : दूध ठंडा या गर्म? जानें कैसे इसे पीना है ज्यादा फायदेमंद
     

    -बादाम में मैग्नीशियम होता है जो काफी फायदेमंद है. यह डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है.

    - ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में भी बादाम मदद कर सकता है.

    -बादाम में विटामिन ई और मैग्नीशियम होते हैं जो हड्डियों को मजबूत करने और शरीर में सुचारू ठंग से खून के फ्लो में मदद कर सकते हैं.

    -बादाम मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है. इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट शरीर में ग्लूकोज के लेवल को कम करता है.

    बादाम खाने के नुकसान

    -अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्‍याएं हैं तो आपको बादाम खाने में सावधानी बरतने की जरूरत है.

    - मुट्ठीभर बादाम में लगभग 170 ग्राम फाइबर होता है. जबकि शरीर को रोज़ाना सिर्फ 25 से 40 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है. ऐसे में अधिक बादाम का सेवन से पेट से जुड़ी समस्‍याएं हो सकती है.

    इसे भी पढ़ें : Gluten Intolerance: इन फूड्स में पाया जाता है ग्लूटेन, सेहत के लिए है बहुत नुकसानदायक
     

    - अगर आप कोई दवा लेते हैं तो आपको डॉक्‍टर की सलाह जरूरी है. दरअसल बादाम में काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है. ऐसे में आपके शरीर को दवाइयों के असर पर फर्क पड़ सकता है.

    - बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है. अगर आप पहले से विटामिन ई युक्‍त दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो आपको ओवरडोज की समस्‍या से  जूझना पड़ सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.