Home /News /lifestyle /

Aloe Vera Side Effects: फायदा ही नहीं कई मामलों में नुकसान भी कर सकता है एलोवेरा

Aloe Vera Side Effects: फायदा ही नहीं कई मामलों में नुकसान भी कर सकता है एलोवेरा

एलोवेरा के ज्यादा सेवन से डिहाइड्रेशन हो सकता है

एलोवेरा के ज्यादा सेवन से डिहाइड्रेशन हो सकता है

Aloe Vera Side Effects: एलोवेरा स्किन, हेयर और हेल्थ सम्बन्धी कई तरह की दिक्कतों (Problems) को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन कुछ लोग इसका सेवन बिना डॉक्टर की एडवाइज के लगातार लम्बे समय तक करते रहते हैं. बिना ये जाने-समझे कि एलोवेरा (Aloe Vera) का बहुत ज्यादा सेवन आपके लिए नुकसानदायक (Harmful) भी हो सकता है. बता दें कि बहुत ज्यादा एलोवेरा का सेवन करने से आपको एक नहीं बल्कि कई तरह की दिक्कतों से रूबरू होना पड़ सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Aloe Vera Side Effects: हेल्थ केयर (Health care) हो या हेयर और स्किन केयर एलोवेरा (Aloe Vera) का नाम सबसे पहले आता है. जिसको देखो आंखें बंद करके बस एलोवेरा का सेवन किये ही जा रहा है. बिना ये जाने कि एलोवेरा का बहुत ज्यादा सेवन आपके लिए नुकसानदायक (Harmful) भी हो सकता है. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे? तो जान लें कि अधिकतर मामलों में फायदा करने वाला एलोवेरा कई मामलों में आपको नुकसान भी पंहुचा सकता है. आपको बता दें कि बहुत ज्यादा एलोवेरा का सेवन करने से आपको एक नहीं बल्कि कई तरह की दिक्कतों से रूबरू होना पड़ सकता है. इसलिए एलोवेरा का अंधाधुंध सेवन करने से पहले अगर आप अपने डॉक्टर से परामर्श ले लें, तो ये आपकी सेहत के लिए काफी बेहतर हो सकता है. आइये आपको बताते हैं कि एलोवेरा का ज्यादा सेवन करने से आपके सामने   क्या-क्या दिक्कतें आ सकती हैं.

स्किन एलर्जी हो सकती है

एलोवेरा का ज्यादा सेवन करने से और इसका स्किन पर ज्यादा इस्तेमाल करने से आपको स्किन एलर्जी हो सकती है. जिसके चलते स्किन पर दाने, रैशेज, रेडनेस, स्किन में जलन और खुजली जैसी दिक्कतें आपके सामने आ सकती हैं.

ये भी पढ़ें: सलाद के तौर पर भी खायें हरी मिर्च, सेहत को मिलेंगे ढेरों फायदे

डिहाइड्रेशन हो सकता है

बहुत लोग वजन कम करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं. बता दें कि ऐसा करने से आपको डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती है. जिसके चलते आपको घबराहट, जी मिचलाना जैसी दिक्कत हो सकती है.

डायरिया हो सकता है

एलोवेरा का लगातार लम्बे समय तक सेवन करने से आपको डायरिया की समस्या भी हो सकती है. दरअसल एलोवेरा में लैक्सेटिव गुण होते हैं जो आपकी आईबीएस की दिक्कत को ज्यादा बढ़ा सकते हैं. इसके रस में एन्थ्राक्विनोन नाम का एक लिक्विड भी होता है जो कि रेचक होता है. जिसके चलते आपको पेट दर्द, उल्दी और दस्त जैसी दिक्कत भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Dehydration Symptoms: ये लक्षण बताते हैं कि बॉडी में हो रही है पानी की कमी, हो जाएं अलर्ट

कमजोरी आ सकती है

एलोवेरा जूस के लगातार काफी समय तक सेवन करने से बॉडी में पोटेशयम कि मात्रा कम हो सकती है. जिसके चलते आपको घबराहट हो सकती है. साथ ही कमजोरी भी महसूस हो सकती है. इसलिए एलोवेरा का ज्यादा सेवन करने से आपको बचना चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर