Home /News /lifestyle /

सफेद पेठा सेहत के लिए है काफी फायदेमंद, वजन से लेकर तनाव को भी करता है कम

सफेद पेठा सेहत के लिए है काफी फायदेमंद, वजन से लेकर तनाव को भी करता है कम

सफेद पेठा खाने से कब्ज की दिक्कत दूर होती है. (Image- Shutterstock)

सफेद पेठा खाने से कब्ज की दिक्कत दूर होती है. (Image- Shutterstock)

Health Benefits of Ash Gourd: सफेद कद्दू (Ash Gourd), जिसे सफेद पेठा भी कहा जाता है, वह सेहत (Health) के लिए काफी अच्छा है. आइए, जानते हैं कि सफेद पेठे के स्वास्थ्य संबंधी फायदे क्या हैं.

    Amazing Health Benefits Of Ash Gourd: अगर आप मिठाई के शौकीन हैं तो आपने सफेद पेठे (Ash Gourd) की मिठाई तो जरूर खाई होगी. आपको बता दें कि मुंह मीठा करने के अलावा कद्दू की यह प्रजाति सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद (Health Benefits) है. हेल्‍थशॉट्स के मुताबिक, यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे आसानी से पचाया जा सकता है. अगर इसका नियमित सेवन किया जाए तो कई गंभीर बीमारियां जैसे मधुमेह (Diabetes), उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure), दिल से संबंधित रोग, नर्वस सिस्टम (Nervous System) की समस्याओं से बचा जा सकता है. शोधों में यह पाया गया है कि सफेद पेठा आयरन की कमी (Deficiency of Iron) को दूर करने के अलावा इम्यूनिटी को मजबूत करने का भी काम करता है. यही नहीं इसमें एंटी-ओबेसिटी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर को कई समस्‍याओं से दूर रखने में मदद करते हैं. आइए, जानते हैं कि इसके सेवन से हमें क्‍या-क्‍या फायदे मिल सकते हैं.

    1. कब्‍ज से राहत

    सफेद पेठे में एंटी-ऑक्सीडेंट, गेस्ट्रों प्रोटेक्टिव जैसे गुण होते हैं जो गैस और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में सहायक हैं. अगर आप कब्‍ज (Constipation) की समस्‍या से परेशान रहते हैं तो इसका सेवन जरूर करें.

    2. तनाव को करे कम

    सफेद पेठे में ऐसे कई विटामिन और खनिज पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में उत्पन्न होने वाले तनाव (Stress) को काफी हद तक कम करते हैं. इसके सेवन से हमारा सेंट्रल नर्वस सिस्टम भी अच्छा रहता है और हमारी याददाश्त भी अच्‍छी रहती है.

    इसे भी पढ़ें : हाई एंटीऑक्‍सीडेंट और प्रोटीन से भरपूर है मूंग दाल, हार्ट डिजीज से रखती है दूर, जानें 6 फायदे

    3. मेटाबॉलिज्म को बढ़ाए

    इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म (Metabolism) अच्छा रहता है, जिससे खाद्य पदार्थ को आसानी से पचाया जा सकता है. ऐसे में आप बेहतर सेहत और डाइजेशन के लिए डाइट में सफेद पेठे को शामिल करें.

    4. पथरी से राहत

    अगर आप सफेद पेठे के रस का सेवन हींग में मिलाकर करें तो पथरी की समस्या से राहत मिलेगी. सफेद पेठे में विटामिन सी और विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है, जो पथरी के रोगियों के लिए फायदेमंद है.

    5. पीलिया में फायदेमंद

    अगर आप पीलिया से ग्रस्‍त हैं तो पेठे का सेवन रोज करें. सफेद पेठा आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

    Tags: Food, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर