• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • भोजन में जरूर शामिल करें दही, गर्मियों में रखेगा आपको हर तरह से हेल्‍दी, लेकिन इस समय खाने से बचें

भोजन में जरूर शामिल करें दही, गर्मियों में रखेगा आपको हर तरह से हेल्‍दी, लेकिन इस समय खाने से बचें

दही शरीर को कई बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है. Image Credit : Pixabay

दही शरीर को कई बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है. Image Credit : Pixabay

Amazing Health Benefits Of Eating Curd : दही (Curd) पाचन क्रिया को तो दुरुस्‍त रखता ही है, हड्डियों (Bones) को भी मजबूत बनाता है. एक शोध के मुताबिक, दूध की तुलना में दही बच्‍चों के विकास में ज्‍यादा फायदेमंद है.आइए जानते हैं इसके फायदे (Benefits).

  • Share this:
    Amazing Health Benefits Of Eating Curd:  कई पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर दही (Curd) घर घर में इस्‍तेमाल किया जाता है. यह पाचन क्रिया (Digestion) को तो दुरुस्‍त रखता ही है, हड्डियों (Bones) को भी मजबूत बनाता है. नए शोधों में यह पाया गया है कि दूध की तुलना में दही बच्‍चों के विकास में ज्‍यादा फायदेमंद है. दही में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें बहुतायत में कैल्शियम,  प्रोटीन, आयरन, लैक्‍टोज, विटामिन डी, बी12, बी6 आदि पाए जाते हैं. इतने गुणों से भरपूर होने की वजह से यह त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक होता है. यह शरीर को कई बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है. दही पाचन क्रिया के लिए भी बहुत कारगर सिद्ध होता है. अगर दही का सेवन रोज किया जाए तो इससे कब्ज की समस्या भी दूर रहती है. अगर आप रोज भोजन के बाद दही का सेवन करते हैं तो यह आपकी बॉडी में मौजूद टॉक्सिन को यूरीन के माध्‍यम से शरीर से बाहर निकाल देता है. आइए जानते हैं कि इसके रोजाना प्रयोग से क्‍या क्‍या फायदा मिलते हैं.

    1.पाचन को रखता है ठीक

    दही के नियमित सेवन से पाचन प्रक्रिया ठीक रहती है. अगर आप इसे भोजन के साथ लेते हैं तो यह अन्‍य भोजन के न्‍यूट्रिशन को भी बॉडी में ऑब्‍जर्व करने में मदद करता है. एक शोध के मुताबिक, दही के प्रयोग से आपके पेट में किसी भी तरह का संक्रमण नहीं होता. अगर आप संक्रमण से जूझ रहे हैं तो आपको जरूर दही का सेवन करना चाहिए.

    2.इम्‍यूनिटी करता है बूस्‍ट

    दही में प्रोबायोटिक गुण होता है जो गुड बैक्‍टेरिया को कैरी करता है. यह बैक्‍टेरिया शरीर पर बाहरी बैक्‍टेरिया के आक्रमण में आपकी रक्षा करता है और किसी भी तरह की बीमारी को होने से रोकता है. यह वेजाइनल इन्‍फेक्‍शन को भी होने से रोकता है.





    इसे भी पढ़ें : ये हैं उल्‍टी रोकने के 11 कारगर उपाय, जो तुरंत देंगे आराम



    3.हार्ट डिजीज से बचाव

    दही के रेग्‍युलर प्रयोग से धमनी एरिया में कोलेस्‍ट्रॉल जमा नहीं होता, जिससे यह आपको कोरोनरी हार्ट डिजीज से भी बचाता है. यही नहीं, यह आपको हाइपरटेंशन सिंप्‍टम से भी दूर रख सकता है.

    4.दांतों और हड्डियों को भी बनाता है मजबूत

    अन्‍य मिल्‍क प्रोडक्‍ट की तुलना में दही आपके दातों और हड्डियों को अधिक मजबूत बनाने की क्षमता रखता है. इसमें कैल्शियम के साथ फॉस्‍फोरस का कॉम्बिनेशन होने की वजह से यह हड्डियों को और भी मजबूत बनाने में कारगर है.

    5.स्‍ट्रेस को करता है कम

    दही को ग्रेट मूड लिफ्टर माना जाता है. अगर आप स्‍ट्रेस से गुजर रहे हैं या कई तरह के इमोशन से होकर गुजर रहे हैं तो आपको भोजन में दही शामिल करना चाहिए. यह आपके मूड को लिफ्ट कर सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः रात को बिस्तर में जाने से पहले जरूर पिएं ये 5 वेट लॉस हेल्दी ड्रिंक्स, जल्द दिखेगा असर





    6. स्किन को बनाता है हेल्‍दी

    दही में कई ऐसे मिनिरल्‍स और विटामिन पाए जाते हैं जैसे विटामिन ई, जिंक, फॉस्‍फोरस आदि जो स्किन के टेक्‍सचर को बेहतर बना सकता है. यह आपके कॉम्‍प्‍लेक्‍शन को भी ठीक कर सकता है.

    7.  इस समय नहीं खाना चाहिए दही

    आयुर्वेद के मुताबिक, रात को दही खाने से बचना चाहिए. रात को दही खाने से यह शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. रात में दही के सेवन से पेट से जुड़ी कई बीमारियां होने का खतरा रहता है. यही नहीं, ऐसे में यह फूड पॉइजनिंग का कारण भी बन सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज