• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • केवल स्किन के लिए ही नहीं, कई चीजों में फायदेमंद है एलोवेरा, जानें इसके 7 फायदे

केवल स्किन के लिए ही नहीं, कई चीजों में फायदेमंद है एलोवेरा, जानें इसके 7 फायदे

एलोवेरा जेल का प्रयोग स्किन केयर में भी किया जा रहा है. Image Credit : Pixabay

एलोवेरा जेल का प्रयोग स्किन केयर में भी किया जा रहा है. Image Credit : Pixabay

Amazing Uses Of Aloevera : आपके गार्डन में रखा यह मोटे पत्‍ते वाला एलोवेरा का पौधा (Aloevera Plant) दरअसल कई औषधीय गुणों से भरा है. तो आइये जानते हैं कौन से हैं वे औषधीय गुण.

  • Share this:
    Amazing Uses Of Aloevera :  आमतौर पर एलोवेरा (Aloevera) जेल का प्रयोग सनबर्न (Sunburn) या स्किन रैशेज़ (Skin Rash) को ठीक करने के लिए किया जाता रहा है. लेकिन अगर इसके अन्‍य फायदों (Benefits) को देखें तो आपके गार्डन में रखा यह मोटे पत्‍ते वाला पौधा (Plant) दरअसल कई औषधीय गुणों से भरा है. इतिहास में जाएं तो नॉर्थ अफ़्रीका, साउदर्न यूरोप और इजिप्‍ट से इसका पुराना नाता रहा है जहां इसका औषधीय रूप में इस्‍तेमाल किया जाता था. आज इसे दुनियाभर में प्रयोग किया जा रहा है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर इसके उपयोग की बात करें तो आज के मेडिकल फील्‍ड में इसे हार्ट बर्न से लेकर ब्रेस्‍ट कैंसर के इलाज में भी इस्‍तेमाल किया जा रहा है. इसके गुणों पर आज भी कई तरह के शोध दुनियाभर में चल रहे हैं. तो आइए जानते हैं कि एलोवेरा हमारे लिए कितना फायदेमंद है.

    1.हार्ट बर्न रिलीफ

    हेल्‍थलाइन के मुताबिक, गैस्‍ट्रोएसोफेजल रिफ्लक्‍स डिजीज (Gastroesophageal reflux disease) एक पाचन तंत्र से संबंधित समस्‍या है जिसकी वजह से हार्ट बर्न होता है. 2010 की एक समीक्षा में यह पाया गया कि अगर भोजन के समय 1 से 3 औंस एलोवेरा जेल का सेवन किया जाए तो हार्ट बर्न की समस्‍या नहीं होती. इसके प्रयोग से पाचन से संबंधित अन्‍य समस्‍याएं भी ठीक रहतीं हैं.

    2.फलों और सब्जियों को रखता है फ्रेश

    कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के एक शोध में टमाटर के पौधे पर एलोवेरा जेल की कोटिंग की गई और रिपोर्ट में पाया गया कि इस कोटिंग की वजह से पौधे पर कई तरह के खतरनाक बैक्‍टेरिया अटैक नहीं कर पाए. इसी तरह एक अन्‍य शोध में सेव पर एलोवेरा जेल की कोटिंग की गई और पाया गया कि उस पर भी किसी तरह के खतरनाक बैक्‍टेरिया अटैक नहीं कर पाए. इस तरह कहा जा सकता है कि फलों और सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए कैमिकल्‍स के प्रयोग की जगह एलोवेरा जेल का प्रयोग किया जा सकता है जो ज्‍यादा सेफ और असरदार होगा.





    इसे भी पढ़ें : माइग्रेन के दर्द से रहते हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं, मिलेगा आराम
     






    3.माउथ वॉश की तरह प्रयोग

    2014 में इथोपियन जर्नल ऑफ हेल्‍थ साइंस के शोध के मुताबिक, देखा गया कि कैमिकल बेस्‍ड माउथ वॉश की तुलना में ऐलोवेरा जेल अधिक सुरक्षित और प्रभावशाली है. इस एलोवेरा प्‍लांट में नेचुरली विटामिन सी होते हैं जो कई तरह के जर्म को मुंह से दूर रखते हैं. यह मसूंडों में दर्द, सूजन और खून के बहाव को भी रोक सकता है.

    4.ब्‍लड शूगर रखता है कम

    एक स्‍टडी के मुताबिक, अगर आप टाइप टू डायबटीज के पेशेंट हैं और रोजाना दो टेबल स्‍पून एलोवेरा जेल का सेवन करते हैं तो यह आपके ब्‍लड शूगर को कम करने में सक्षम है. लेकिन अगर आप पहले से दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो बिना डॉक्‍टर के सलाह के इसका प्रयोग ना करें, वरना आपका ब्‍लड शूगर जरूरत से ज्‍यादा लो हो सकता है जो खतरनाक है.

    5.स्किन को रखता है हाइड्रेटेड

    एलोवेरा जेल का प्रयोग स्किन केयर में भी किया जा रहा है. यह स्किन को बेदाग बनाने के साथ साथ हाइड्रेट भी रखता है. इसके अलावा, इसमें हीलिंग एफेक्‍ट होने की वजह से यह स्किन पर होने वाली किसी भी तरह के रैश को ठीक कर सकता है. यह सन बर्न के प्रभाव को कम करने में भी बहुत इफेक्टिव है.



    इसे भी पढ़ें : ये हैं उल्‍टी रोकने के 11 कारगर उपाय, जो तुरंत देंगे आराम





    6.डैंड्रफ करता है दूर

    एलोवेरा में एंटी फंगल और मॉश्‍चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती है. जिससे अगर इसे बालों की जड़ों पर लगाया जाए तो यह डैंड्रफ को दूर कर सकता है. यह बालों को नॉरिश भी करता है.

    7.लीवर और कब्‍ज में भी फायदेमंद

    एलोवेरा जूस को पीने से बॉडी डीटॉक्‍स होता है जिससे लीवर फंक्‍शन ठीक रहता है. इसके अलावा, अगर आप रोज एलोवेरा जूस का सेवन करें तो ये कब्‍ज में भी आराम देता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज