Home /News /lifestyle /

Anti Aging Foods: बढ़ती उम्र के साथ डाइट में शामिल करें ये 10 एंटी एजिंग फू़ड्स

Anti Aging Foods: बढ़ती उम्र के साथ डाइट में शामिल करें ये 10 एंटी एजिंग फू़ड्स

उम्र बढ़ने के साथ सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी होता है.

उम्र बढ़ने के साथ सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी होता है.

Anti Aging Foods: उम्र बढ़ने के साथ ही सेहत को लेकर फ्रिकमंद होना ज़रूरी होता है. हमारे खान-पान का हमारी सेहत पर सीधा असर पड़ता है. ऐसे में बढ़ती उम्र के साथ ये ज़रूरी है कि हम अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल कर लें जो हमारे बॉडी फंक्शन को बेहतर रखने में मदद करें. आज हम आपको ऐसे ही कुछ एंटी-एजिंग फू़ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो डाइट में शामिल करने से फायदेमंद हो सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Anti Aging Foods: हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी फूड (Healthy Foods) शामिल करना बेहद ज़रूरी होता है. बढ़ती उम्र के साथ लोगों को सेहत को लेकर चिंता सताने लगती है. अगर रूटीन न हो और आप हेल्दी डाइट भी नहीं लेते हैं तो समय गुजरने के साथ-साथ शरीर पर उम्र का असर दिखाई देने लगता है. अगर आप चाहते हैं कि लंबे वक्त तक बीमारियां आपसे दूर रहें और बॉडी फंक्शनिंग बेहतर बनी रहे तो अपनी डाइट में आज से ही कुछ ऐसे एंटी एजिंग फू़ड्स (Anti Aging Foods) को शामिल कर लें जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.
उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर का मेटाबॉलिज्म स्लो होने लगता है, इसके साथ ही मेमोरी, माइंड फंक्शनिंग भी स्लो होने लगता है. healthline के अनुसार अगर डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स, हेल्दी फैट, पर्याप्त पानी और न्यूट्रीएंट्स से भरपूर डाइट ली जाती है तो ये बढ़ती उम्र में काफी फायदा पहुंचाती है.

डेली डाइट में शामिल कर लें ये एंटी एजिंग फूड्स

1. जलकुंभी (Watercress) – बढ़ती उम्र के साथ शरीर को कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन C,K,A,B सहित अन्य न्यूट्रीएंट्स की आवश्यकता होती है. जलकुंभी में ये सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में रहते हैं. इसे अपनी डेली डाइट में शामिल कर बढ़ती उम्र के दुष्प्रभावों को कम किया जा सकता है.

2. लाल शिमला मिर्च (Red bell pepper) – लाल शिमला मिर्च में प्रचुर मात्रा में विटामिन C मौजूद होता है. इसके साथ ही इसमें एंटी-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज़ भी होती हैं जो सूर्य की किरणों से होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स को दूर रखने में मदद करती हैं.

3. शकरकंद (Sweet potato) – शकरकंद को अपनी डेली डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है. इसमें विटामिन, खनिज और फाइबर काफी मात्रा में मौजूद होते हैं जो कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में मददगार होते हैं. इसके सेवन से आंतों में गुड बैक्टिरिया बढ़ते हैं.

इसे भी पढ़ें: बैली फैट कम करने में मदद करेगा जौ का दलिया, इस आसान तरीके से बनाएं

4. पपीता (Papaya) – हमारी सेहत के लिए पपीता काफी फायदेमंद होता है ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन बढ़ती उम्र के साथ इसका सेवन शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है. इसमें काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन, मिनरल्स पाए जाते हैं.

5. ब्लूबेरी (Blueberries) – उम्र बढ़ने के साथ अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए अपनी डाइट में आज से ब्लूबेरी को भी शामिल कर लें. इसमें काफी मात्रा में विटामिन A और C पाया जाता है, जो कि बढ़ती उम्र के साथ होने वाली समस्याओं को कम करने में मदद करता है.

6. ब्रोकली (Broccoli) – विटामिन c,K और अलग-अलग तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ब्रोकली का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. ब्रोकली में काफी फाइबर भी पाया जाता है. इसके अलावा ये लुटेइन, कैल्शियम का भी अच्छा स्त्रोत है.

7. पालक (Spinach) – आयरन से भरपूर पालक बढ़ती उम्र के साथ हमारी डाइट में शामिल होना बहुत ज़रूरी है. इसमें काफी मात्रा में विटामिन A,C,E और K भी पाया जाता है, जो स्वस्थ्य रहने के लिए ज़रूरी होता है.

इसे भी पढ़ें: सेहतमंद रहने के लिए पिएं पालक-ब्रोकली का सूप, इस तरीके से बनाएं

8. एवोकाडो (Avocado) – एवोकाडो में काफी न्यूट्रीएंट्स मौजूद होते हैं जो बढ़ती उम्र के साथ सेहतमंद रहने के लिए ज़रूरी होते हैं. इसमें विटामिन B,K,E,C और A मौजूद होता है.

9. अनार दाना (Pomegranate seeds) – कई लोग अपनी डेली डाइट में फ्रूट्स के तौर पर अनार को खाना पसंद करते हैं. अनार गुणों से भरपूर फल है जो कि बढ़ती उम्र की समस्याओं को कम करने में भी काफी मददगार होता है.

10. नट्स (Nuts) – कई नट्स (खासतौर पर बादाम) शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. ये विटामिन E का बढ़िया स्त्रोत होते हैं जो स्किन टिश्यू को जोड़ने, उन्हें मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं. इसके साथ ही ये हमारी त्वचा के मॉइश्चर को बनाए रखते हैं.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर