क्‍या आप सही तरीके से ब्रश करते हैं? जानें ओरल हाइजीन से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

हमेशा सॉफ्ट टूथब्रश का ही प्रयोग करें. Image Credit : shutterstock

ओरल हाइजीन (Oral Hygiene) के लिए सही तरीके से ब्रश (Brushing) करना बहुत जरूरी है. आइए यहां हम जानते हैं कि ब्रश करते वक्‍त हमें किन बातों (Tips) को जानना जरूरी है.

  • Share this:
    Oral Hygiene Tips: दरअसल यह पाया गया है कि हर दस इंसान में से नौ लोग ऐसे होते हैं जो ओरल हेल्‍थ प्रॉब्‍लम से गुजरते हैं और इसकी सबसे बड़ी वजह उनका सही तरीके से दांतों में ब्रश ना करना होता है. हालांकि इनमें से कई लोग ऐसे होते हैं जो शायद दिन में दो बार ब्रश करते हों, इसके बाद भी समस्‍या खत्‍म नहीं होती. सीताराम भरतिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ साइंस एंड रिसर्च के अनुसार, दरअसल ब्रश करने के सही टेकनीक की जानकारी के अभाव में ही लोगों को दांतों में दर्द, सूजन, ब्‍लीडिंग, बैड स्‍मेल, सेंसिटिविटी जैसी समस्‍याओं से दो चार होना पड़ता है.

    क्‍या आप सही ब्रश का कर रहे हैं इस्‍तेमाल

    अगर आपके दांतों में दर्द या किसी तरह की प्रॉब्‍लम है तो आपको खुद से ये सवाल जरूर पूछने चाहिए कि क्‍या आप सही ब्रश का इस्‍तेमाल करते हैं! अमेरिकन डेंटल असोसिएशन सॉफ्ट ब्रिस्टल  वाले ब्रश को रिकमंड करता है जबकि हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं जो मिडियम या हार्ड ब्रश का प्रयोग करते हैं जो हमारी दांतों को नुकसान पहुचाते हैं.

    इसे भी पढ़ें : डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद हैं जामुन के बीज, इस तरह करें इस्तेमाल



    छोटा या बड़ा साइज का हो ब्रश

    जब हमारे सामने बहुत ज्‍यादा विकल्‍प मौजूद होते हैं तो हमारे लिए सही ब्रश का चुनाव मुश्किल हो जाता है. ऐसे में कई बार हम ऐड देखकर ब्रश का चुनाव करते हैं. लेकिन विशषज्ञों का मानना है कि ब्रश ऐसा हो जो मुंह के अंदर हर कोने तक आसानी से पहुंच सके. ऐसे में छोटे साइज वाले ब्रश बेहतर होते हैं.

    इलेक्ट्रिक या मैनुअल ब्रश है बेहतर

    दंत विशेषज्ञ दोनों ही तरह के ब्रश को रिकमंड करते हैं. उनका मानना है कि जिस भी ब्रश को आप बेहतर तरीके से उपयोग कर पाएं आपके लिए वही सही है. बस ध्‍यान रहे कि वे हार्ड और हार्श ना हों.

    कितनी देर करें ब्रश

    अमेरिकन डेंटल असोसिएशन हर किसी को सुबह और शाम यानी दो बार दो मिनट ब्रश करने की सलाह देता है. सही तकनीक की बात करें तो आप अपने दांतों को चार हिस्‍सों में बांट लें और हर हिस्‍से को 30 सेकेंड तक रगड़ें.
    इसे भी पढ़ें : डायबिटीज पेशेंट हैं तो इन फल और सब्जियों को कहें NO, जानें किसे करें डाइट में शामिल



    इन बातों का रखें ख्‍याल

    -कभी भी एसिडिक फूड खाने के तुरंत बाद ब्रश ना करें. दांतों की उपरी परत को ये नुकसान पहुंचा सकते हैं.

    -माउथ वॉश करने के 30 मिनट के अंदर कुछ खाना या पीना नहीं चाहिए, इससे कैविटी की समस्‍या आ सकती है.

    -टूथ पिक से दांतों को कभी नहीं खोदें.

    -दांतों को हेल्‍दी रखने के लिए पानी खूब पिएं और माउथ हाइजिन का विशेष ध्‍यान रखें.

    -जो लोग स्‍मोक करते हैं, जिन्‍हें डायबिटीज है, दांतों में किसी तरह की समस्‍या है उन्‍हें हर तीन महीने के अंतराल पर डॉक्‍टर से संपर्क करना जरूरी है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.