Home /News /lifestyle /

सफर में उल्टी से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से दूर हो सकती है यह बीमारी

सफर में उल्टी से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से दूर हो सकती है यह बीमारी

मोशन सिकनेस के दौरान  स्किन का रंग उतर आता है. मरीज को कुछ भी करने की हिम्मत नहीं होती. (Image: Shutterstock)

मोशन सिकनेस के दौरान स्किन का रंग उतर आता है. मरीज को कुछ भी करने की हिम्मत नहीं होती. (Image: Shutterstock)

Tips to prevent vomiting while traveling: सफर के दौरान कुछ लोगों को उल्टी (vomiting) के कारण शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है. मेडिकल टर्म में सफर के दौरान उल्टी होने को मोशन सिकनेस (Motion Sickness) कहते हैं. मोशन सिकनेस लाइफ थ्रेटनिंग बीमारी नहीं है लेकिन ट्रेवलिंग के दौरान इससे बहुत ही असहज स्थिति पैदा हो जाती है. मोशन सिकनेस से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय है जिनसे सफर में उल्टी होने की समस्या से निजात मिल सकती है.

अधिक पढ़ें ...

    Tips to prevent vomiting while traveling: सफर में उल्टी (vomiting) होना कुछ लोगों के लिए बहुत बड़ी परेशानी है. इस बीमारी के कारण व्यक्ति को न सिर्फ शारीरिक रूप से कष्ट उठाना पड़ता है, बल्कि उन्हें यात्रा के दौरान शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती है. इस शर्मिंदगी की वजह से कई बार ऐसे व्यक्ति कहीं जाना पसंद भी नहीं करते हैं. मेडिकल भाषा में इस बीमारी को मोशन सिकनेस (Motion Sickness) कहा जाता है. मोशन सिकनेस में कार, बस, जहाज, हवाई जहाज, ट्रक इत्यादि से सफर के दौरान उल्टी या फिर जी मिचलाने की समस्या होती है. मोशन सिकनेस की वजह से लोगों की सफर के दौरान उल्टी नहीं रुकती. फैमिली डॉक्टर वेबसाइट के मुताबिक मोशन सिकनेस लाइफ थ्रेटनिंग बीमारी नहीं है लेकिन ट्रेवलिंग के दौरान इससे बहुत ही असहज स्थिति पैदा हो जाती है.

    इसे भी पढ़ेंः World Diabetes Day Special Podcast: क्‍या आयुर्वेद आपको दिला सकता है डायबिटीज से छुटकारा?

    मोशन सिकनेस यानी सफर के दौरान उल्टी के लक्षण
    मोशन सिकनेस के दौरान उल्टी होना ही प्रमुख लक्षण है. इसके अलावा स्किन का रंग उतर आता है. मोशन सिकनेस में तेज सिर दर्द होता है और बहुत ज्यादा पसीना आने लगता है. इसमें बहुत तेज चक्कर आने लगता है. इस स्थिति में मरीज को कुछ भी करने की हिम्मत नहीं होती.

    इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज या मोटापे के मरीजों से नहीं होती भूख कंट्रोल, अपनाएं विशेषज्ञों के बताए ये उपाय

    मोशन सिकनेस से बचने के लिए उपाय
    अगर आपको मोशन सिकनेस की लगातार समस्या है, तो कार में सबसे आगे की सीट पर बैठें. अगर बोट में सफर कर रहे हैं, तो मध्य में बैठें. ट्रेन में हों, तो अपने मुंह को हमेशा आगे की ओर यानी जिस तरफ ट्रेन जा रही है, उसी तरफ रखें.

    मोशन सिकनेस से बचने के लिए ट्रेन या बस में हमेशा खिड़की के बगल में बैठे जहां ताजी हवा आए. ताज़ी हवा मिलने से आपको अच्छा महसूस होगा और उल्टी नहीं आएगी.
    अगर आपको सफर के दौरान उल्टी आती हैं तो हल्का भोजन करें. बिना कुछ खाए सफर पर जाने से मोशन सिकनेस अधिक होता है. हल्की और हेल्दी डाइट मोशन सिकनेस से छुटकारा पाने में असरदार है.

    सफर के दौरान कुछ पढ़ने की कोशिन न करें. जब भी असहज हों, लेट जाएं या सीट पर झुक जाएं.

    सफर के दौरान उल्टी से परेशान रहते हैं तो आक का पत्ता उल्टी को रोकने में काफी मददगार साबित होता है. आक के एक पत्ते को लेकर उसका चिकना वाला भाग पैर में तलवे की तरफ रख लें और उसके ऊपर से मोजे पहन लें आपको सफर में होने वाली उल्टी से निजात मिलेगी.

    सफर से पहले दही और अनार का सेवन आपको सफर में उल्टी की परेशानी से बचा सकता है. सिर्फ दही का सेवन करने से भी आपको फायदा मिलेगा.

    अगर आपको सुबह में सफर करना है, तो रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा, धनिया और सौफ को भिगो दें और सुबह इसका सेवन कर लें. सफर में उल्टी नहीं आएगी.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर