Home /News /lifestyle /

health news ashoka tree bark benefits ashok ke ped ki chaal ke fayde pra

महिलाओं की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है अशोक के पेड़ की छाल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

ल्यूकोरिया की समस्‍या के इलाज के लिए अशोक की छाल काफी उपयोगी औषधि है.

ल्यूकोरिया की समस्‍या के इलाज के लिए अशोक की छाल काफी उपयोगी औषधि है.

Ashoka Tree Bark Benefits : अशोक के पेड़ की छाल (Bark) का कई औषधि में उपयोग किया जाता है. अशोक के पेड़ की छाल का उपयोग महिलाओं की कई सेहत (Womens Health) से संबंधित समस्‍याओं को ठीक करने में काफी कारगर होता है. इसका उपयोग बवासीर, हड्डियों की समस्‍या, पेट की समस्‍या के इलाज में भी काफी उपयोगी है. तो आइए यहां जानते हैं कि अशोक के पेड़ (Ashoka Tree) की छाल का इस्‍तेमाल किन समस्‍याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है.

अधिक पढ़ें ...

Ashoka Tree Bark Benefits : आयुर्वेद में अशोक के पेड़ (Ashoka Tree) का काफी महत्‍व है. अशोक के पेड़ की छाल (Bark) का तो खासतौर पर कई औषधियों में उपयोग किया जाता है. अशोक के पेड़ की छाल के अलावा वैसे तो उसके फूल और पत्तियों का भी आयुर्वेद में काफी उपयोग है अगर इसकी छाल की बात करें तो महिलाओं की कई सेहत (Womens Health) से संबंधित समस्‍याओं को ठीक करने में इसका उपयोग किया जा सकता है. ओनलीमाईहेल्‍थ के मुताबिक, अशोक के पेड़ की छाल का उपयोग बवासीर, हड्डियों की समस्‍या, पेट की समस्‍या के इलाज में भी काफी उपयोगी है. इसके अलावा पीरियड पेन, व्‍हाइट डिस्‍चार्ज जैसी समस्‍याओं का भी इससे इलाज किया जाता रहा है. तो आइए यहां जानते हैं कि अशोक के पेड़ के छाल का इस्‍तेमाल किन समस्‍याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है.

अशोक की छाल के फायदे और उपयोग का तरीका

वाइट डिस्चार्ज में फायदेमंद
महिलाओं में होने वाली वाइट डिस्चार्ज यानी ल्यूकोरिया की समस्‍या के इलाज के लिए अशोक की छाल काफी उपयोगी औषधि है. इसका उपयोग करने के लिए आप अशोक की छाल को पानी में उबालें और चाय की तरह पी लें. ध्‍यान रखें कि पानी को तब तक उबालते रहें जब तक कि पानी आधा न हो जाए.

इसे भी पढ़ें: बस 10 आसान तरीकों को अपनाकर कर सकते हैं मेटाबॉलिज्म मजबूत

बवासीर में कारगर
अशोक के पेड़ की छाल का उपयोग बवासीर की समस्या के इलाज के लिए भी किया जाता है. इसका उपयोग करने के लिए आप एक चम्मच अशोक की छाल का पाउडर लें और इसमें शहद, पानी मिलाकर सेवन करें.

त्वचा के लिए फायदेमंद
अशोक के पेड़ की छाल से त्वचा की कई समस्‍याओं को भी ठीक किया जा सकता है. अगर आप अशोक की छाल का पाउडर पानी में मिलाकर पिएं तो इससे खून साफ होता है जिससे त्वचा पर निखार आता है. इसके सेवन से ऑयली और डल स्किन की समस्‍या भी ठीक भी हो सकती है.

पीरियड के दर्द में आराम
अशोक के पेड़ की छाल के सेवन से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द, ऐंठन को कम करने में मदद मिलती है. इस दर्द से राहत पाने के लिए आप अशोक के छाल का पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : वजन घटाना है तो रोज चलें 10,000 स्‍पेप्‍स, कुछ ही दिनों में चर्बी होगी गायब

हड्डियों के लिए लाभकारी
अशोक के पेड़ की छाल में फ्लेवोनॉयड्स, टैनिन और एनाल्जेसिक जैसे औषधीय गुण होते हैं जो हड्डियों के लिए जरूरी तत्‍व होते हैं.

पेट की समस्याएं दूर करें
अशोक के पेड़ की छाल के सेवन से पेट के कीड़ों को मारने में सहायता मिलती है और ये अपच, कब्ज समस्याओं में भी ठीक करता है.

Tags: Ayurvedic, Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर