Home /News /lifestyle /

एवोकाडो का नियमित सेवन करेंगे, तो आंख और दिल की सेहत लंबे समय तक तंदुरुस्त रहेगी

एवोकाडो का नियमित सेवन करेंगे, तो आंख और दिल की सेहत लंबे समय तक तंदुरुस्त रहेगी

एवोकाडो में जो फैटी एसिड होता है, वह फायदेमंद होता है.  (Image: twitter)

एवोकाडो में जो फैटी एसिड होता है, वह फायदेमंद होता है. (Image: twitter)

Health benefits of avocado: एवोकाडो अमरूद की तरह दिखने वाला फल है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, लोहा, पोटैशियम, तांबा, मैंगनीज, आदि खनिज पाए जाते हैं. एवोकाडो भोजन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट को जल्द अवोशोषित करने में मदद करता है. इसके अलावा एवोकाडो में भी कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. एवोकाडो में कोलेस्ट्रॉल बहुत कम होता है. इसलिए यह दिल की सेहत को तंदुरुस्त रखने में मदद करता है. एवोकाडो में जो एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, उनमें केरोटेनॉयड्स ल्यूटिन और जैक्सांथिन (carotenoids lutein and zeaxanthin) प्रमुख है. ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों की सेहत के लिए जरूरी है.

अधिक पढ़ें ...

    Health benefits of avocado: एवोकाडो (Avocado) ऐसा फल है जो अमरूद की तरह दिखता है लेकिन इसका रंग अमरूद से नहीं मिलता. यह विचित्र आकार का फल मटमैला होता है. यह मगरमच्छ के आकार और उसकी स्किन की तरह होता है. हिन्दी में इसे एवोकाडो के नाम से ही जाना जाता है. इसे एलीगेट नाशपाती (Alligator Pears) भी बोला जाता है. आमतौर पर यह मैक्सिको(Mexico) में पाया जाने वाला फल है, लेकिन अब कई देशों में यह मिलने लगा है. यह खाने में मीठा और चटपटा होता है.

    हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक एवोकाडो में कोलेस्ट्रॉल बहुत कम होता है. इसके अलावा इसमें कैल्शियम, लोहा, पोटैशियम, तांबा, मैंगनीज, आदि खनिज पाए जाते हैं. एवोकाडो को खाने में सलाद के साथ खा सकते है. इसका हलवा भी बनाया जा सकता है. एवोकाडो में विटामिन के भी मौजूद रहता है.

    एवोकाडो खाने के फायदे

    इसे भी पढ़ेंः ब्रेकफास्ट में इन हेल्दी फूड्स को ट्राई करें, सेहत हमेशा तंदुरुस्त रहेगी

    एवोकाडो मोतियाबिंद की बीमारी को रोकता है
    एवोकाडो भोजन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट को जल्द अवोशोषित करने में मदद करता है. इसके अलावा एवोकाडो में भी कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. एवोकाडो में जो एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, उनमें केरोटेनॉयड्स ल्यूटिन और जैक्सांथिन (carotenoids lutein and zeaxanthin) प्रमुख है. ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों की सेहत के लिए जरूरी है.

    अध्ययन में साबित हो चुका है कि ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों में मोतियाबिंद की बीमारी को रोकते हैं. इसलिए एवोकाडो का सेवन लंबे समय तक आंखों की तंदुरुस्ती को बनाए रखता है.

    इसे भी पढ़ेंः दिमाग को रखना है जवान, तो जरूर खाएं ये चीजें

    दिल से संबंधित बीमारियों में कारगर
    एवोकाडो में जो फैटी एसिड होता है, वह फायदेमंद होता है. इसमें गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने की क्षमता होती है. एवोकाडो टोटल कोलेस्ट्रॉल लेवल को तेजी से कम करता है. एक अध्ययन में यह भी साबित हो चुका है कि एवोकाडो के सेवन से ब्लड ट्राईग्लिसेराइड्स (blood triglycerides ) का स्तर 20 प्रतिशत तक कम हो जाता है. इसके अलावा एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL cholesterol) का स्तर भी 22 प्रतिशत तक कम हो जाता है. एलडीएल (low-density lipoprotein) बैड कोलेस्ट्रॉल है. एवोकाडो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 11 प्रतिशत तक बढ़ा देता है. एचडीएल गुड कोलेस्ट्रॉल है.

    कई अन्य बीमारियों में भी फायदेमंद
    एवोकाडो में विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन के और विटामिन ई भी पाए जाते हैं. इसलिए यह डाइबिटीज के असर को भी कम करने मददगार है. बॉडी की चर्बी को कम करने में भी एवोकाडो फल बहुत ही मदद करता है. इसके अलावा स्किन से संबंधित बीमारियों के इलाज में भी एवोकाडो का इस्तेमाल किया जाता है. एवोकाडो बालों को भी मजबूत करता है. इसके अलावा यह बालों में शाइनिंग भी लाता है.

    Tags: Health, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर