Home /News /lifestyle /

आधी रात को उठकर खाते हैं ये 5 चीजें तो आज ही बदल लें ये आदत

आधी रात को उठकर खाते हैं ये 5 चीजें तो आज ही बदल लें ये आदत

कई ऐसे फूड भी होते हैं जो हमारी नींद को प्रभावित करते हैं.  Image Credit : shutterstock

कई ऐसे फूड भी होते हैं जो हमारी नींद को प्रभावित करते हैं. Image Credit : shutterstock

Avoid These Foods At Night: अगर रात में उठकर आप भी फ्रिज में खाने की चीजें ढूंढते हैं तो कुछ जरूरी बातों को जानना आपकी सेहत (Health) के लिए बहुत जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Avoid These Edibles At Night: हममें से कई ऐसे लोग हैं जिन्‍हें आधी रात को कुछ खाने की आदत होती है लेकिन हमें यह भी जानना जरूरी है कि ये आदत हमारी सेहत को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकती है. दरअसल. कई ऐसे फूड भी होते हैं जो हमारी नींद को प्रभावित करते हैं और बेहतर नींद के अभाव में हमारी मानसिक और शारीरिक सेहत (Health) पर निगेटिव असर पड़ने लगता है. यहां हम आपको कुछ ऐसे चीजों की जानकारी देंगे जिन्‍हें रात के समय आपको खाने से बचना चाहिए.

    रात के समय भूलकर भी ना खाएं ये चीजें

    1. फल

    दरअसल, रात के वक्‍त हमारा पाचनतंत्र धीमा काम करता है. ऐसे में अगर आप ज्यादा नैचुरल शुगर वाले फूड का रात में सेवन करेंगे तो ब्लड शुगर हाई हो सकता है. इसलिए अगर फल खाना भी हो तो सोने से 2 घंटे पहले खाएं.

    इसे भी पढ़ेंः इस जूस को पीते ही बढ़ेगा इम्यूनिटी पावर, वायरल बीमारियों से रहेंगे दूर

    2. जंक फूड

    पिज्जा, बर्गर, चिप्स आदि रात में बिल्कुल न खाएं.  इसमें तेल, कार्ब्स, फैट और आर्टिफिशियल शुगर की अधिक मात्रा होती है. जिन्हें पचाने के लिए पाचन तंत्र को काफी मेहनत करनी पड़ती है. ऐसे में सोते समय इन्‍हें खाने से डाइजेशन की समस्‍या हो सकती है.

    3. कैफीन

    रात के समय चाय व कॉफी जैसी कैफीन वाली ड्रिंक का सेवन करने से बचें. एक शोध में बताया गया है कि सोने से 2 या 3 घंटे पहले भी कैफीन का सेवन करने से नींद प्रभावित होती है.

    4. आइसक्रीम

    रात को सोते वक्‍त अगर आइसक्रीम खाई जाए तो इसमें मौजूद हाई कैलोरी और शुगर हमारी नींद को प्रभावित करते हैं. जिससे नींद नहीं आती. यही नहीं, यह डाइजेशन को भी प्रभावित करती है.

    इसे भी पढ़ेंः बीमारियों से बचने के लिए जरूर पिएं Coconut Milk, मोटापा करता है कम

    5. टमाटर

    टमाटर में अमीनो एसिड होता है जो रात के समय ब्रेन को एक्टिव कर देता है और नींद उड़ जाती है. यही नहीं, इसमें विटामिन सी भी होता है जो रात के समय एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्‍या का कारण हो सकता है.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

    अगली ख़बर