• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • पुरुषों की फर्टिलिटी पावर बढ़ाता है 'बांस के चावल', मूड पर ऐसे करता है असर

पुरुषों की फर्टिलिटी पावर बढ़ाता है 'बांस के चावल', मूड पर ऐसे करता है असर

बैम्बू राइस का सेवन करने से पुरुषों की प्रजनन की क्षमता बढ़ती है.

बैम्बू राइस का सेवन करने से पुरुषों की प्रजनन की क्षमता बढ़ती है.

Benefits Of Bamboo Rice: बांस के चावल में सामान्य चावल और गेहूं दोनों की तुलना में प्रोटीन सामग्री काफी ज्यादा होता है. इसका सेवन जोड़ों के दर्द, कमर दर्द और आमवाती दर्द में काफी फायदेमंद होता है.

  • Share this:
    Benefits Of Bamboo Rice: भारत में चावल खाना खूब पसंद किया जाता है. खासकर समुद्री इलाकों में तो जमकर चावल खाया जाता है. यही कारण है कि हर कोई चावल की अलग अलग वैरायटी ट्राई करता रहता है. ऐसा ही चावल का एक प्रकार है जिसका नाम है बैम्बू राइस (Bamboo Rice). बैम्बू राइस, सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बैम्बू राइस के सेवन से पुरुषों में फर्टिलिटी की क्षमता भी बेहतर होती है. फूड-एनडीटीवी की खबर के अनुसार बांस के चावल यानी बैम्बू राइस का सेवन करने से महिला और पुरुष दोनों की शारीरिक क्षमता स्ट्रॉन्ग होती है. फर्टिलिटी बूस्‍ट होती है. साथ ही बैम्बू के बीजों से निकाले गए ऑयल के जरिए भी इनफर्टिलिटी का उपचार किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं बैम्बू राइस के फायदों के बारे में.

    चावल और गेंहू की तुलना में ज्यादा प्रोटीन
    बांस के चावल में सामान्य चावल और गेहूं दोनों की तुलना में प्रोटीन सामग्री काफी ज्यादा होता है. इसका सेवन जोड़ों के दर्द, कमर दर्द और आमवाती दर्द में काफी फायदेमंद होता है. इसका नियमित सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के गुण भी मौजूद हैं.

    इसे भी पढ़ेंः 40 साल की उम्र के बाद महिलाएं हेल्‍दी रहने के लिए खाएं ये 10 सुपरफूड्स

    कोलेस्ट्रॉल को करे कम
    बैंबू राइस में फाइबर का मात्रा अधिक होती है जिससे यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद साबित होता है. इसमें मौजूद फाइटोस्टेरॉल कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करते हैं. इसके साथ ही इसे खाने से पेट भरा रहता है.

    पुरुषों में बढ़ती है प्रजनन क्षमता
    बैम्बू राइस का सेवन करने से पुरुषों की प्रजनन की क्षमता बढ़ती है. इसे खाने न सिर्फ महिला को बल्कि पुरुषों को भी बहुत फायदा होता है. बांस के चावलों का सेवन करने से पुरुषों का स्‍पर्म काउंट तेजी से बढ़ता है जो पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बूस्‍ट करता है. ऐसे में अगर आप इनफर्टिलिटी की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको बैम्बू राइस का सेवन करना चाहिए.

    मूड ठीक करता है
    बैम्बू राइस न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटिन और डोपामइन रिलीज करते हैं जो मूड को बेहतर बनाने का कार्य करता है. इसके अलावा यह मस्तिष्क की कार्य प्रणाली पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है.

    इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने से लेकर पोषण देने तक दाल-चावल खाने के हैं कई फायदे, आज ही जान लें

    डायबिटीज को रखे कंट्रोल में
    इसमें एंटीऑक्सीडेंट और लिनोलेइक एसिड के गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज जैसी बीमारी के खतरे को कम करने में मददगार होते है. महिलाओं के लिए बैम्बू राइस का सेवन काफी फायदेमंद होता है.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज