• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • कभी लिया है केले के फूल का स्‍वाद? कई बीमारियों को रखता है दूर

कभी लिया है केले के फूल का स्‍वाद? कई बीमारियों को रखता है दूर

केले के फूल में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होता है. Image Credit :  shutterstock

केले के फूल में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होता है. Image Credit : shutterstock

Banana Flower Health Benefits : सेहत (Health) के लिए केला (Banana) जितना फायदेमंद माना जाता है उतना ही केले का फूल (Flower) भी कई बीमारियों को दूर रखने में मददगार होता है.

  • Share this:

    Banana Flower Health Benefits: आयुर्वेद के मुताबिक केले (Banana) के पेड़ का हर हिस्‍सा का इस्‍तेमाल हम बेहतर सेहत (Health) के लिए कर सकते हैं. फिर वह चाहे केले का पेड़ हो या फूल. केले के फूल (Flower) के न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू की बात करें तो इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम, तांबा, फास्फोरस, लोहा, मैग्नीशियम और विटामिन ई मौजूद होता है. इनके फूलों को हम कच्चा या पकाकर दोनों तरह खा सकते हैं. यही नहीं, इसका प्रयोग हर्ब के रूप में भी किया जाता है. आयुर्वेद के मुताबिक, इसका उपयोग कई जानलेवा बीमारियों को ठीक करने के लिए बरसों से आयुर्वेद में किया जा रहा है. इसका उपयोग हेयर केयर, स्किन केयर प्रोडक्‍ट में भी इस्‍तेमाल किया जाता है. तो आइए जानते हैं इसके लाभ को.

    1.डायबिटीज में फायदेमंद

    अगर केले के फूल को उबालकर काढा बनाया जाए और इसका सेवन डायबिटीज के पेशेंट करें तो उनका इंसुलिन लेवल कम होगा. आप केले के फूल को सब्जी  या सूप के रूप में भी खा सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें : आराम के दौरान भी रहते हैं थके थके, तो हो सकती है विटामिन B12 की कमी

    2.फ्री रेडिकल्स का इलाज

    केले के फूल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है जो कई बीमारियों जैसे अल्‍जाइमर, पार्किंसन, कैंसर आदि को दूर रखने में सहायक होते हैं. यही नहीं, यह एजिंग प्रक्रिया को भी धीमा करने में कारगर है. ऐसे में अगर आप इन समस्‍याओं से बचना चाहते हैं तो आप केले का फूल अपने डाइट में शामिल करें.

    3.पीरियड क्रैंप में राहत

    दरअसल केले के फूल के सेवन से प्रोजेस्टेरोन का निर्माण अधिक होता है और इस वजह से अत्यधिक रक्तस्राव को नियंत्रित करता है. अगर आप इसे थोड़े से पानी और नमक में डालकर उबालें और इसे ठंडा कर जीरा मिलाकर पिएं तो काफी फायदेमंद होगा. आप इसे दही के साथ भी नमक मिलाकर खाएं तो फायदा मिल सकता है.

    इसे भी पढ़ें : शरीर में आयरन की है कमी तो हो सकती हैं बाल और त्‍वचा संबंधी समस्याएं, करें ये उपाय

    4.डाइजेशन रखे ठीक

    केले के फूल में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर भरपूर होते हैं. घुलनशील फाइबर भोजन को पाचन तंत्र से आसानी से गुजरने देता है जबकि अघुलनशील फाइबर थोक में अपचित उत्पादों की सहायता करता है.  जिस वजह से पाचन और भोजन के अवशोषण को बढ़ावा मिलाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज