Banana Flower: केले के फूल में छुपे हैं सेहत के राज, खून की कमी करेगा दूर

केले का फूल सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है.

केले का फूल सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है.

केले का फूल (Banana Flower) औषधीय गुणों (Medicinal Properties) से भरपूर होता है. कुछ क्षेत्रों में केले की फूल की सब्जी भी बना कर खाई जाती है. वहीं सेहत (Health) के लिए भी यह फायदेमंद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2021, 6:40 AM IST
  • Share this:
केला खाने में बेहद स्‍वादिष्‍ट और शरीर के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है. इसी तरह केले के फूल (Banana Flower) में भी औषधीय गुण (Medicinal Properties) होते हैं. यह फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, तांबा, मैग्नीशियम और लोहा आदि पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है. ऐसे में यह कई रोगों से बचाने में मददगार होता है. भारत के कुछ क्षेत्रों में केले की फूल की सब्जी भी बना कर खाई जाती है. यह भी बहुत स्‍वादिष्‍ट बनती है. वहीं सेहत (Health) के लिए भी यह कई तरह से फायदेमंद होता है. आप भी जानें इसके फायदों के बारे में-

संक्रमण करता है दूर

नेटमेड्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक केले का फूल प्राकृतिक तरीके से संक्रमण का इलाज करने में प्रभावी है. केले के फूल में इथेनॉल होता है, जो रोगजनक बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मददगार होता है.

ये भी पढ़ें - वजन घटाने में मददगार है मशरूम, जानें इसके 5 फायदे
पीरियड्स में मिलेगा आराम

केले का फूल दर्द पेट से भी राहत दिलाने में मददगार होता है. इसके अलावा इसके नियमित इस्तेमाल से पीरियड्स में होने वाली अत्यधित ब्लीडिंग की समस्या भी दूर होती है. दही के साथ इसका सेवन करने से ये फूल शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाता है और रक्तस्राव को कम करते है.

मूड बेहतर करता है



केले के फूल में मैग्नीशियम होता है. यह चिंता को कम करता है और मूड बेहतर बनाने में मददगार होता है. यह प्राकृतिक अवसादरोधी के रूप में काम करता है.

महिलाओं के लिए फायदेमंद

केले का फूल जहां पाचन बेहतर करता है और मूड बेहतर करता है, वहीं यह स्तनपान कराने वाली मांओं के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. यह दूध के स्राव को बढ़ाता है.

हाजमा करता है बेहतर

केले का फूल कई तरह से फायदेमंद होता है. यह पाचन शक्ति को दुरुस्त बनाए रखता है. साथ ही एसिडिटी और पेट-दर्द की समस्या को भी दूर करने में मददगार होता है.

ये भी पढ़ें - लंबे और घने होंगे बाल, ये 5 फूड्स आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

खून की कमी करेगा दूर

एनीमिया यानी शरीर में खून की कमी आज आम समस्‍या है. ऐसे में केले का फूल फायदेमंद होता है. इसका सेवन शरीर में आयरन की कमी नहीं होने देता और रक्त की कमी की पूर्ति करने में मददगार होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज