Home /News /lifestyle /

ज्यादा बथुआ साग खाने से हो सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्‍ट्स

ज्यादा बथुआ साग खाने से हो सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्‍ट्स

बथुआ के अधिक सेवन से सेहत को नुकसान भी हो सकता है.

बथुआ के अधिक सेवन से सेहत को नुकसान भी हो सकता है.

Bathua Leaves Side Effects: बथुआ की पत्तियों (Bathua Leaves) में ऑक्‍जेलिक एसिड (Oxalic acid) पाया जाता है जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से हेल्‍थ (Health) को नुकसान (Side effects) हो सकता है. ऐसे में डायरिया, पेट में दर्द, कब्ज और यहां तक कि गर्भपात का खतरा भी बढ़ सकता है. बथुआ का साग प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित करता है और कई बार ये स्किन एलर्जी की समस्‍या को बढ़ाने में मदद करता है.

अधिक पढ़ें ...

Bathua Leaves Side Effects : हरी साग और सब्जियां हर तरह से सेहत के लिए अच्‍छी मानी जाती हैं. लेकिन इनमें कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका अधिक सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इनमें से एक है बथुआ साग (Bathua Leaves). अगर बथुआ के साग को अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह हमारी सेहत को नुकसान (Side effects) भी पहुंचा सकता है. हालांकि हम सभी ये जानते आए हैं कि बथुआ कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. हेल्थ एक्सपर्ट भी बथुआ का सेवन करने की सलाह देते हैं. लेकिन ओनलीमाईहेल्‍थ के मुताबिक बथुआ के अधिक सेवन से सेहत को नुकसान भी हो सकता है. डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी के मुताबिक, बथुआ एक हेल्‍दी साग है जिसकी पत्तियों में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं और जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं. बथुआ को पेट के रोगों को दूर करने में भी काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कई बार बथुआ खाने से सेहत को नुकसान भी झेलना पड़ सकता है. यहां हम आपको बताते हैं बथुआ खाने के नुकसान के बारे में.

बथुआ खाने के नुकसान

1.डायरिया

दरअसल बथुआ में ऑक्‍जेलिक एसिड पाया जाता है जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से डायरिया, पेट में दर्द, कब्ज जैसी शिकायत हो सकती है. ऐसे मे बथुआ का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : विंटर में जरूर खाएं चने का साग, इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ डायबिटीज को भी रखता है दूर

2.गर्भपात का खतरा

प्रेगनेंट औरतों को अधिक मात्रा में बथुआ के सेवन से बचना चाहिए. इसके सेवन से गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप डॉक्‍टर की सलाह के बाद ही बथुआ खाएं.

3.प्रजनन क्षमता प्रभावित

बथुआ का साग अगर अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो ये प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है. दरअसल इसमें प्रजनन विरोधी गुण होते हैं  जिसके अधिक सेवन से प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ सकता है.

इसे भी पढ़ें : विंटर फ्रूट्स को और अधिक हेल्‍दी बनाने के लिए जरूर ट्राई करें ये हैक्‍सडाइट में रोज करेंगे इस्‍तेमाल

4.स्किन एलर्जी

जिनकी स्किन संवेदनशील है उन्‍हें कई बार बथुए का अधिक मात्रा में सेवन करने से एलर्जी की समस्‍या हो सकती है.

5.कैल्शियम का अभाव

दरअसल बथुए के साग में ऑक्सीलिक एसिड की अधिक मात्रा होती है जो आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा को कम कर सकती है. इसलिए बथुए का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए.

Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर