गर्मी में ठंडक देगा बेल का शर्बत, कब्ज और गैस की समस्‍या होगी दूर

बेल का शर्बत पीने से बदहजमी से राहत मिलती है.

बेल का शर्बत पीने से बदहजमी से राहत मिलती है.

बेल का शर्बत पीने से शरीर को बहुत सारे फायदे (Benefits) होते हैं लेकिन कुछ विशेष स्थितियों (Special situations) में इसका सेवन नुकसान भी कर सकता है. इसलिए इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह (Advice) जरूर लें.

  • Share this:
गर्मी का मौसम (Summer Season) बस चंद कदम की दूरी पर है. इस मौसम में सबसे ज्यादा जरूरत आपको ठंडे पेय पदार्थों (Cold Drinks)  की होगी. लेकिन बेहतर होगा कि आप किसी अन्य ड्रिंक की जगह देसी शर्बतों को कोल्ड ड्रिंक की जगह दें. बेल का शर्बत एक ऐसी ड्रिंक है जो आपको ठंडक देने के साथ, स्वास्थ लाभ भी देगा. लेकिन इस कोल्ड ड्रिंक को पीने के जहां बहुत सारे फायदे हैं, तो ऐसी भी कुछ वजहें हैं, जिसके चलते कुछ लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. आइये जानते हैं बेल का शर्बत पीने के फायदे और नुकसान के बारे में.

बेल का शर्बत पीने के ये हैं फायदे

-बेल का शर्बत पीने से शरीर को बीटा-कैरोटीन, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, विटामिन सी, विटामिन बी 1 और बी 2, थायमिन,  नियासिन, कैरोटीन, कैल्शियम,  पोटेशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व मिलते हैं .



-इस शर्बत को पीने से बदहज़मी से राहत मिलती है, ये लूज मोशन को कंट्रोल करता है. शरीर में खून को बढ़ाता है. पेट दर्द से भी आराम दिलाता है. साथ ही पेचिश होने की स्थिति को कंट्रोल करता है.
-ये पेट को ठंडा रखता है. इसको पीने से कब्ज़ और गैस की दिक्कत कम होती है. ये आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है. इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं.

-बेल का शर्बत शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर इसे डिटॉक्स करने में अहम भूमिका निभाता है.

बेल का फल जल्दी ख़राब नहीं होता है. इसको कई दिन तक इस्तेमाल किया जा सकता है. साथ ही इसके गूदे को सुखाकर रखा जा सकता है. जिसका सेवन लूज मोशन, पेचिश और बदहज़मी होने पर उस मौसम में भी किया जा सकता है जब ये फल नहीं मिलता है.

ये भी पढ़ें: करेले के बीज, जड़ और पत्तियां भी हैं हेल्थ के लिए फायदेमंद, जानें कैसे करें इनका इस्तेमाल
 जो लोग बेल का शर्बत पीना पसंद नहीं करते, वो इसके गूदे का सेवन भी कर सकते हैं. जो शरीर के लिए शर्बत से ज्यादा फ़ायदेमंद होता है. इतना ही नहीं बेल का गूदा स्कैल्प पर लगाने से सिर में हुई फंगस, खुजली और रूसी से निजात मिलती है. साथ ही ये बालों को पोषण भी देता है.



ऐसे बनायें बेल का शर्बत

बेल का शर्बत बनाना बेहद आसान है. इसके लिए आप एक मीडियम साइज़ का बेल लें. इसका गूदा निकालें. इसमें जो बीज होंगे उनको निकाल दें. इस गूदे को अच्छी तरह से फेट लें. फिर किसी बर्तन में उतने गिलास पानी लें, जितने लोगों के लिए आपको शर्बत बनाना है. इस पानी में चीनी घोल लें. (चीनी आप अपनी पसंद के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं. लेकिन ये भी ध्यान रखें कि बेल के फल की अपनी मिठास भी होती है)  चीनी के पानी में एक गिलास शर्बत के लिए दो बड़े चम्मच बेल का गूदा मिलाएं. इसमें थोड़ा सा काला नमक और नीबू मिलाकर इस मिश्रण को मिक्सी में एक मिनट के लिए चलाएं. बेल का शर्बत तैयार है.

ये भी पढ़ें: लहसुन के छिलकों को न समझें बेकार, ये समस्‍याएं होंगी दूर

शर्बत का सेवन इनको कर सकता है नुकसान 

-बेल के शर्बत का सेवन डायबिटीज़ के पेशेंट को नहीं करना चाहिए.

-जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत रहती है वो लोग इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें.

-बेल का शर्बत उन लोगों को भी नहीं पीना चाहिए, जो लोग कार्डियाक पेशेंट हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज