जानिए तरबूज के फायदे और इसे खाने का सही समय

तरबूज़ का सेवन वजन कम करने में सहायक है

तरबूज़ का सेवन वजन कम करने में सहायक है

गर्मी (Summer) के मौसम में तरबूज़ (Watermelon) के सेवन से कई फायदे होते हैं. इसको खाने से ताज़गी तो मिलती ही है, कई तरह की दिक्कतों (Problems) को दूर करने में भी ये फायदेमंद है.

  • Share this:
गर्मी का मौसम (Summer Season) आ गया है. ऐसे में शरीर को ठंडक और तरावट देने के लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा, तरबूज़ (Watermelon) का सेवन. लेकिन अगर आप ऐसा सोचते हैं कि तरबूज़ केवल गर्मी से ही राहत देता है, और इसका सेवन किसी भी समय कर लेना चाहिए. तो ये सही नहीं है. ये गर्मी से राहत देने के साथ ही, हमारी सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है. तरबूज़ में मौजूद पोटैशियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, कैल्शियम, जिंक, फाइबर, नियासिन, आयरन, विटामिन-ए, सी, बी और लाइकोपीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो हमारी सेहत को दुरुस्त रखने का काम करते हैं. ये शरीर को किस तरह से फायदा पहुंचाते हैं और इसके खाने का सही समय क्या है, आइये यहां जानते हैं.

हार्ट के लिए फायदेमंद

तरबूज़ के सेवन से या इसका जूस पीने से, शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोका जा सकता है. जो हार्ट प्रॉब्लम के लिए सबसे बड़ी वजह बनता है. इसमें पाया जाने वाला साइट्रलाइन नामक पदार्थ हार्ट की एथेरोस्क्लेरोसिस प्रॉब्लम को दूर करने में सहायता करता है.



ये भी पढ़ें: गर्मी में ठंडक देगा बेल का शर्बत, कब्ज और गैस की समस्‍या होगी दूर

 पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है



तरबूज में फाइबर की और पानी की मात्रा काफी होती है. ये दोनों ही चीज़ें पाचन क्रिया को सही रखने में सहायक होती हैं. इसके सेवन से पाचन क्रिया सही तरह से काम करती है और कब्ज, डायरिया व गैस जैसी दिक्कतों से भी निजात मिलती है.

वजन घटाने में सहायक

तरबूज का सेवन वजन घटाने में भी सहायता करता है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर की मात्रा काफी होती है. इससे पेट जल्दी भर जाता है जिससे कुछ और खाने का मन नहीं करता है. इसमें पानी भी काफी होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, साथ ही शरीर को डिहाइड्रेड भी नहीं होने देता है.

ये भी पढ़ें: खाली पेट कभी न खायें ये चीज़ें, बढ़ सकती हैं दिक्क्तें

इम्यूनिटी मज़बूत होती है



तरबूज़ के सेवन से इम्यूनिटी मज़बूत होती है. इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने में मदद करता है. साथ ही इसमें मौजूद फाइबर आँतों को सही रहता है और विटामिन ए इम्यून सिस्टम को इंफेक्शन से बचाता है.

मांसपेशियों में दर्द से राहत

मांसपेशियों में होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए भी आप तरबूज का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स और अमीनो एसिड साइट्रलाइन मसल्स पेन को दूर करने में सहायता करता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक

तरबूज खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसमें मौजूद साइट्रलाइन नाम का एमिनो एसिड ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है. साथ ही इसमें पोटैशियम भी होता है जो एक्सरसाइज़ के दौरान ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है.

तरबूज़ खाने का सही समय

तरबूज़ को कभी भी रात के समय नहीं खाना चाहिए. वैसे, इसको दिन में कभी भी खाया जा सकता है, लेकिन इसके सेवन का सही समय, दोपहर का है. ख़ास बात ये कि इसको खाने के बाद पानी, दूध, लस्सी और कोल्ड ड्रिंक जैसी चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज