Home /News /lifestyle /

health news benefits and side effects of mushroom in hindi ans

किडनी रोग में ना खाएं मशरूम, जानें इसके सेवन से होने वाले फायदे-नुकसान

जिन लोगों को किडनी से संबंधित समस्या या किडनी फेलियर है, उन्हें मशरूम खाने से बचना चाहिए.

जिन लोगों को किडनी से संबंधित समस्या या किडनी फेलियर है, उन्हें मशरूम खाने से बचना चाहिए.

Mushroom Benefits and Side Effects: मशरूम के फायदे कई हैं, लेकिन इसके सेवन से कुछ नकुसान भी हो सकते हैं. कुछ मशरूम जहरीले होते हैं, ऐसे में इन्हें ताजा ही खरीदना चाहिए और अच्छी तरह से धो-पकाकर खाना चाहिए. आइए जानते हैं, मशरूम में मौजूद पोषक तत्वों, इसके फायदे-नुकसान के बारे में.

अधिक पढ़ें ...

Mushroom Benefits and Side Effects: मशरूम की कई वेरायटीज होती हैं, लेकिन कुछ ही प्रजातियां आसानी से मिलती हैं और ये ही खाने योग्य होती हैं. दुनिया भर में मशरूम का सेवन किया जाता है और कुछ लोगों को तो ये बिल्कुल नॉनवेज की तरह खाने में लगता है. शायद, इसी वजह से कुछ लोग इसे खाने से भी परहेज करते हैं. बटन मशरूम सबसे कॉमन होता है, जिसका अधिक सेवन किया जाता है. यह सफेद रंग का होता है. मशरूम के फायदे कई हैं, लेकिन इसके सेवन से कुछ नकुसान भी हो सकते हैं. कुछ मशरूम जहरीले होते हैं, ऐसे में इन्हें ताजा ही खरीदना चाहिए और अच्छी तरह से धो-पकाकर खाना चाहिए. आइए जानते हैं, मशरूम में मौजूद पोषक तत्वों, इसके फायदे-नुकसान के बारे में.

मशरूम में मौजूद पोषक तत्व
मैक्स हॉस्पिटल (साकेत) की रीजनल हेड-साउथ जोन, न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स रितिका समद्दार कहती हैं कि मशरूम प्लांट नहीं, बल्कि एक एडिबल फंगस है, जिसके अपने कई सेहत लाभ हैं. आमतौर पर इसे सब्जी के रूप में ही लोग खाते हैं. शाकाहारी लोगों के लिए यह प्रोटीन का बेहतर सोर्स है. चूंकि, शाकाहारी लोग मांस का सेवन नहीं करते हैं, ऐसे में शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आप अन्य चीजों के साथ मशरूम का भी सेवन कर सकते हैं. प्रोटीन के अलावा मशरूम में विटामिड डी काफी होता है. यही एक सब्जी है, जिसमें सबसे अधिक विटामिन डी होता है. डायटरी फाइबर का भी अच्छा स्रोत है. साथ ही कैल्शियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, नियासिन, फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक आदि भी होते हैं. इसे बनाना आसान है, सस्ती भी होती है. ऐसे में हर कोई इसे खा सकता है.

इसे भी पढ़ें: ओएस्टर मशरूम न्‍यूट्रिशन से हैं भरपूर, जानें इसके जबरदस्त फायदे

मशरूम खाते समय बरतें सावधानी
रितिका समद्दार कहती हैं कि मशरूम हर किसी के लिए फायदेमंद होती है, खासकर वेजिटेरियन्स को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. बस, इस बात का ध्यान रखें कि आप किस प्रकार का मशरूम खरीद या खा रहे हैं. कई बार ये जहरीले भी होते हैं. ऐसे में आपको कुछ नकुसान जैसे उल्टी, जी मिचलाना, किडनी पर नेगेटिव असर हो सकता है. हालांकि, यह पहचान पाना मुश्किल है कि कौन सा मशरूम अच्छा है और कौन सा खराब, लेकिन जब भी खरीदें, बिल्कुल ताजा खरीदें. कई बार मशरूम को काटने पर वह अंदर से भूरा या काला सा नजर आता है. अक्सर लोग इसे खराब समझकर फेंक देते हैं, लेकिन ये खराब नहीं होते हैं. जब आप अधिक देर तक इसे बाहर रखते हैं, तो ये ऑक्सिडाइज्ड हो जाते हैं. इससे रंग बदल जाता है. मशरूर को जब भी पकाएं अच्छी तरह से पानी से धो लें. हल्का सा उबाल लें, उसके बाद आप इसकी सब्जी, सूप या फ्राई करके भी खा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : केवल स्वाद के लिए ही नहीं सेहत के लिए भी बेहतरीन है मशरूम, देता है कई फायदे

मशरूम खाने के नुकसान
रितिका बताती हैं कि वैसे तो इसके फायदे अधिक हैं, लेकिन जिन लोगों को किडनी से संबंधित समस्या या किडनी फेलियर है, तो उन्हें मशरूम खाने से बचना चाहिए. इसमें पोटैशियम अधिक होता है, जो किडनी रोग में नकुसान पहुंचा सकता है. यदि जहरीला मशरूर का गलती सेवन कर लिया तो पेट में दर्द, इंफेक्शन, लिवर और आंतों में समस्या हो सकती है. कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है, फूड पॉइजनिंग के कारण पेट में ऐंठन, मरोड़, तेज दर्द, जी मिचलाना, उल्टी आदि भी हो सकता है. जरूरी है बिल्कुल ताजा मशरूम खरीदें और उसे अधिक दिनों तक स्टोर करके ना रखें.

मशरूम खाने के फायदे
जिन लोगों को डायबिटीज है, उनके लिए मशरूर बहुत हेल्दी होता है. यदि शरीर में विटामिन डी की कमी है, हड्डियों की समस्या है, तो उन्हें भी इसका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए. बुजुर्गावस्था में प्रोटीन का सोर्स शाकाहारी चीजें हैं, तो मशरूम खाना अच्छा है. यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो मशरूम खाना फायदेमंद साबित हो सकता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर