Home /News /lifestyle /

डिलीवरी के बाद अगर पिएंगी अजवाइन का पानी, तो एक नहीं कई मिलेंगे फायदे

डिलीवरी के बाद अगर पिएंगी अजवाइन का पानी, तो एक नहीं कई मिलेंगे फायदे

डिलीवरी के बाद बदन दर्द से निजात देता है अजवाइन का पानी-Image/shutterstock

डिलीवरी के बाद बदन दर्द से निजात देता है अजवाइन का पानी-Image/shutterstock

Benefits of Ajwain Water: डिलीवरी (Delivery) के बाद महिलाओं के शरीर में कई बदलाव होते हैं, जिसकी वजह से उनको कई तरह के दिक्कतों (Problems) का सामना भी करना पड़ता है. इन दिक्कतों को दूर करने के लिए आप अजवाइन के पानी का सेवन कर सकती हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Benefits of Ajwain Water: प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान और डिलीवरी (Delivery) के बाद महिलाओं के शरीर में कई बदलाव होते हैं. जिसकी वजह से उनको कई तरह के दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है. इसलिए उनकी सेहत (Health) का ख्याल रखना डिलीवरी के बाद भी बहुत ज़रूरी होता है. उनकी इन दिक्कतों को दूर करने के लिए आप अजवाइन के पानी की मदद ले सकते हैं. दरअसल अजवाइन के पानी में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो उनकी कई तरह की दिक्कतों को कम करने में अच्छी भूमिका निभाते हैं. आइये जानते हैं कि डिलीवरी के बाद अजवाइन का पानी पीने के क्या फायदे होते हैं.

    ये भी पढ़ें: सिजेरियन डिलीवरी के बाद क्या खाएं और क्या नहीं? जानें

    गैस-अपच से राहत देता है

    डिलीवरी के बाद अक्सर महिलाओं को गैस और अपच जैसी पेट सम्बन्धी दिक्कत रहती है. इन दिक्कतों को दूर करने के लिए आप अजवाइन के पानी का सेवन कर सकते हैं. ये पेट दर्द, अपच और कब्ज़ जैसी दिक्कत में भी आराम देता है. साथ ही पेट की सफाई और शरीर को गर्मी  देने का काम भी अजवाइन का पानी करता है.

    वजन कंट्रोल करता है

    डिलीवरी के बाद ज्यादातर महिलाओं का वजन बढ़ जाता है. जिसको कम करने के लिए उनको काफी मेहनत करनी पड़ती है. अजवाइन का पानी वजन कम करने में काफी मदद करता है. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है.

    बदन दर्द से निजात देता है

    डिलीवरी के बाद महिलाओं को बदन दर्द और शरीर में टूटन की शिकायत होने लगती है. इस दिक्कत से निजात देने में भी अजवाइन का पानी काफी मदद करता है. इसके सेवन से बदन दर्द से निजात मिलती है.

    डिलीवरी के बाद पीरियड्स में आराम देता है

    डिलीवरी के बाद काफी महीनों के बाद महिलाओं को पीरियड आता है. इस दौरान महिलाओं को कमर और पेट के निचले हिस्से में काफी दर्द होता है. इस दिक्कत से निजात दिलाने में भी अजवाइन का पानी काफी हद तक मदद करता है.

    ये भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद वजन घटाने के लिए आजमाएं ये तरीके

    ऐसे तैयार करें अजवाइन का पानी

    अजवाइन का पानी बनाने के लिए आप दो ग्लास पानी को किसी बर्तन में उबलने के लिए रख दें. इसके बाद एक बड़ा चम्मच अजवाइन इस पानी में डालकर इस पानी को पांच मिनट तक उबलने दें. इसके बाद इस पानी को किसी बर्तन में छान लें और अजवाइन को अलग हटा दें. फिर गुनगुना रह जाने पर थोड़े-थोड़े पानी को कुछ-कुछ देर में पीते रहें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Women Health

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर