1 कप बादाम मिल्‍क रखता है कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से दूर, जानें फायदे

अगर आप डायबिटीज से जूझ रहे हैं तो आप सामान्‍य मिल्‍क की तुलना में बादाम मिल्‍क का सेवन करें. Image Credit : Shutterstock

बादाम मिल्‍क (Almond Milk) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद (Health Benefits) माना जाता है. अगर इसका रोजाना सेवन किया जाए तो शरीर की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं.

  • Share this:
    Benefits Of Almond Milk : बादाम से बना दूध (Almond Milk) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह पोषक तत्‍वों से भरपूर और लो कैलोरी ड्रिंक है जो इन दिनों हेल्‍थ प्रेमियों के बीच काफी प्रचलित हो रहा है. बादाम में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैग्नीज, विटामिन के, विटामिन ई,  प्रोटीन, जिंक और कॉपर, शरीर के लिए अच्छे माने जाते हैं. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, ये सभी पोषक तत्‍व शरीर को तो हेल्‍दी रखते ही हैं, स्किन और बालों के लिए भी ये काफी फायदेमंद हैं. जिन लोगों को गाय का दूध पीने में समस्‍या है उनके लिए बादाम मिल्‍क बहुत ही बढ़िया विकल्‍प है.ये टेस्‍ट और हेल्‍थ लोगों में ही लोगों को पसंद आता है. इसे बनाने के लिए आप एक ग्‍लास पानी लें और इसमें कुछ बदाम डालें. अब इसे ग्राइंडर में मिक्‍स कर लें. यह दिखने में बिलकुल दूध की तरह ही दिखेगा. आप चाहें तो इसे छान कर भी पी सकते हैं. इस में गाय के दूध की तुलना में कैलोरी बहुत कम होती है.तो चलिए आज हम आपको बादाम मिल्‍क पीने के फायदे (Health Benefits) के बारे में बताते हैं.

    1.वजन करता है कम

    आम तौर पर लोगों का मानना है कि बादाम में हाई कैलोरी होता है लेकिन अगर इसे इस तरह प्रयोग में लाया जाए तो यह एक लो कैलोरी  ड्रिंक बन जाता है. ऐसे में जिन लोगों को लो फैट फूड खाना है वे इस मिल्‍क का प्रयोग कर सकते हैं. अन्‍य मिल्‍क की तुलना में इसमें 80 प्रतिशत कम कैलोरी होता है.

    इसे भी पढ़ें : काली मिर्च है इम्‍यूनिटी बूस्‍टर, भोजन में करेंगे ऐसे इस्‍तेमाल तो दूर रहेंगी बीमारियां





    2.शुगर कम

    अगर आप डायबिटीज से जूझ रहे हैं तो आप सामान्‍य मिल्‍क की तुलना में बादाम मिल्‍क का सेवन करें. इसमें शुगर कंटेन्‍ट बहुत कम है और फाइबर भरपूर मात्रा में है.

    3.विटामिन ई से भरपूर

    अगर आप रोज एक आउंस बदाम मिल्‍क का सेवन करते हैं तो यह दिनभर के लिए जरूरी 20 से 50 प्रतिशत विटामिन ई की आपूर्ति तक कर सकता है. विटामिन ई से भरपूर होने के  कारण यह एक बेहतरीन एंटीऑक्‍सीडेंट की तरह काम करता है और स्‍ट्रेस, इंफ्लामेशन आदि को दूर करता है.

    4.कैल्शियम से भरपूर

    एक कप बादाम मिल्‍क अगर आप रोज लेते हैं तो यह आपके डेली कैल्शियम टेक का 20 से 45 प्रतिशत कैल्शियम की आपूर्ति कर सकता है जो आपके हार्ट, बोन्‍स, नर्व आदि को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है.

    5.विटामिन डी से भरपूर

    हार्ट फंक्‍शन, बोन हेल्‍थ और इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग रखने के लिए बॉडी को विटामिन डी की जरूरत पड़ती है जिसका सबसे बड़ा सोर्स सनलाइट को माना जाता है. ऐसे में बदाम मिल्‍क इसका बेहतरीन ऑप्‍शन है.

    इसे भी पढ़ें : डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद हैं जामुन के बीज, इस तरह करें इस्तेमाल



    6.लैक्‍टोज फ्री

    जिन लोगों को लैक्‍टोज इनटॉलरेंस की समस्‍या है उनके लिए यह बेस्‍ट ऑप्‍शन है. दुनियाभर में करोड़ों लोग ऐसे हैं जिन्‍हें लैक्‍टोज इनटॉलरेंस की समस्‍या होती है और विकल्‍प के रूप में सोयामिल्‍क का सेवन करते हैं. लेकिन जिन लोगों को सोयामिल्‍क से भी एलर्जी है उनके लिए यह एक बेहतरीन ऑप्‍शन है. इसे आप घर पर बनाकर भी पी सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.